Breaking News
Home / breaking / चारधाम यात्रा 2020 की तैयारियां जोरों पर, 26 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री धाम कपाट

चारधाम यात्रा 2020 की तैयारियां जोरों पर, 26 अप्रैल को खुलेंगे गंगोत्री धाम कपाट

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की तैयारियां जोरों पर हैं। बद्रीनाथ, केदारनाथ के साथ ही गंगोत्री-यमनोत्री के कपाट खुलने की तिथियां भी घोषित हो गई हैं चैत्र नवरात्रि के पहले दिन गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का समय भी तय हो गया है। गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो जाएगा।

गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि बुधवार को चैत्र नवरात्रि के पहले दिन गंगोत्री धाम के परोहितों ने गंगोत्री धाम के कपाट खुलने का समय निश्चित किया। मां गंगा के कपाट 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन पूरे विधि-विधान के साथ खोले जाएंगे।

इससे पहले महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शुक्रवार को देश के 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई। आगामी 29 अप्रेल को सुबह छह बजकर 10 मिनट पर मंदिर के कपाट आम लोगाें के लिए खोले जाएंगे।

रावल गद्दी परिसर में हक-हकूकधारियों, आचार्यगणों और बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों की मौजूदगी में पंचांग गणना के आधार पर केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि घोषित की गई।

आगामी 25 अप्रेल को ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में भगवान भैरवनाथ की पूजा होगी और 26 अप्रेल को केदारनाथ की पंचमुखी डोली धाम प्रस्थान करेगी। इसके बाद डोली 27 अप्रेल को गौरीकुंड रात्रि विश्राम और 28 अप्रेल शाम को पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंचेगी। फिर 29 अप्रेल की सुबह 6:10 बजे पूजा-अर्चना के साथ केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

इसके अलावा आगामी 30 अप्रेल को भगवान बदरीनाथ मंदिर के कपाट खोल दिए जाएंगे। कपाट ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजकर 30 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। बद्रीनाथ धाम के कपाट गत वर्ष 17 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद किए गए थे।

Check Also

बच्चियों के यौन शोषण मामले में फरार पत्रकार प्यारे मियां का सुराग नहीं

भोपाल। नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण करने का आरोपी पत्रकार प्यारे मियां फिलहाल पुलिस गिरफ्त से …