Home / breaking / माता वैष्णो देवी का दरबार सजा, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर तैनात जवान

माता वैष्णो देवी का दरबार सजा, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर तैनात जवान

कटरा। शारदीय नवरात्रि से पहले माता वैष्णो देवी का दरबार पूरी तरह से सज चुका है। इस बार सजावट के साथ साथ कोरोना महामारी को लेकर भी खास तैयारियां की जा रही हैं। इसके साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए भी प्रशासन अलर्ट हो गया है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए वैष्णो देवी मंदिर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।
खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार त्यौहारों के मौसम में पाकिस्तान जम्मू कश्मीर में बड़ी आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की साजिश रच रहा है। इसके बाद से ही भवन की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के वास्ते संयुक्त त्वरित प्रतिक्रिया टीमों (क्यूआरटी) की तैनाती की गयी है जिसमें पुलिस एवं केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान भी शामिल हैं।
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के CEO ने बातचीत में बताया कि भवन में सैनिटाइजेशन के प्रबंध किए गए हैं। माता के दरबार को फूलों से सजाया जा रहा है, जिस तरह से पिछले शारदीय नवरात्रि में प्रसिद्ध भजन गायक लाए गए थे इस बार वो व्यवस्था भी है। बाहर से आ रहे यात्रियों के लिए टेस्टिंग अनिवार्य है।
इससे पहले जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्री माता वैष्णो देवी (एमएमवीडी) का मोबाईल एप लांच किया है, जिससे विश्व भर के श्रद्धालु अब घर बैठकर सभी सुविधाओं समेत आनंद और भक्ति का अनुभव कर सकेंगे तथा वैष्णो देवी माता के दर्शन भी प्राप्त कर सकेंगे। एसएमवीडी मोबाइल ऐप विश्व भर के श्रद्धालुओं को ईश्वरत्व और आनंद का व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा।

Check Also

अब इमरती बोलीं- कमलनाथ की मां-बहन होगी आइटम