Breaking News
Home / breaking / संपूर्ण भोपाल में गुरुवार आधी रात से पूर्ण लॉकडाउन

संपूर्ण भोपाल में गुरुवार आधी रात से पूर्ण लॉकडाउन

भोपाल। वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने के उद्देश्य से संपूर्ण भोपाल जिले में 24 जुलाई की रात्रि आठ बजे से दस दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन घोषित करते हुए देर रात इस संबंध में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने आदेश जारी कर दिए।

आदेश के अनुसार लॉकडाउन चार अगस्त की सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा। आदेश के अनुसार टोटल लॉकडाउन में सामान्यत: किसी भी व्यक्ति को अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। जिले के अंदर आवागमन और जिले में बाहर से आने जाने के लिए अनुमति नहीं रहेगी।

आदेश के मुताबिक इस अवधि में समस्त व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। निजी बस, टैक्सी, आटो रिक्शा, ई रिक्शा आदि का परिचालन बंद रहेगा। सभी स्कूल, कालेज, कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे। समस्त सामाजिक, राजनैतिक, खेल, शैक्षणिक, धार्मिक, मनोरंजन, समारोह और अन्य बड़े जमावड़े प्रतिबंधित रहेंगे। होटल, रेस्टारेंट और मॉल इत्यादि भी बंद रहेंगे।

आदेश के मुताबिक सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। इसमें लोगों से अपील की गयी है कि वे घर पर ही रहें और सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी दिशा निर्देशों का आवश्यक रूप से पालन करें।

सार्वजनिक रूप से नहीं मनेगी राखी और ईद

मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष रक्षाबंधन और ईद-उल-जुहा का त्यौहार सार्वजनिक रूप से नहीं मनाया जा सकेगा। चिकित्सा शिक्षा और गैस राहत मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि धर्मगुरुओं से चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है। हॉट स्पाट बन चुके भोपाल की नगर निगम सीमा में 24 जुलाई से 3 अगस्त तक पुन: लॉकडाउन लागू किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष राखी और ईद का त्यौहार परिवार के साथ घर पर ही मनाया जा सकेगा। सार्वजनिक स्थलों पर इन्हें मनाने की अनुमति नहीं होगी। यदि कहीं यह त्यौहार मनाया जाता है, तो 5 लोगों से अधिक लोगों की उपस्थिति नहीं रहेगी।

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान पेट्रोल पम्प, एलपीजी, मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। फैक्ट्री कार्यरत रहेंगी, परंतु फैक्ट्री मालिक के कोरोना सुरक्षा सुनिश्चित करने के बाद ही श्रमिक काम करेंगे। पशु-पक्षी आहार की दुकानें सक्षम अधिकारी की अनुमति के बाद खुली रहेंगी। वहीं होटल, रेस्टॉरेंट, सिनेमा, धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

Check Also

राखी में होती है रक्षा पोटली जैसी ताकत, आज पूरे दिन मुहूर्त

  न्यूज नजर : भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिये हर बहन रक्षा बंधन …