Breaking News
Home / breaking / केदारघाटी में बर्फ के पहाड़ जमे, यात्रा से पहले मार्ग खोलना चुनौती

केदारघाटी में बर्फ के पहाड़ जमे, यात्रा से पहले मार्ग खोलना चुनौती

 

सोनप्रयाग। इस बार केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पहले केदारनाथ घाटी में जमी बर्फ हटाकर मार्ग खोलना बड़ी चुनौती होगी। अबकी बार देर तक बर्फबारी के कारण काफी इलाके में 15 फीट से ज्यादा बर्फ जमा है।

आगामी अप्रैल माह के अंत में आखातीज पर शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। डीएम मंगेश घिल्डियाल और पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर टीम के साथ विषम परिस्थितियों में भी केदारनाथ पैदल मार्ग का निरीक्षण करने पहुंचे।

केदारनाथ धाम

 

गौरीकुंड से भीमबली तक भले ही बर्फ कम हो, किंतु भीमबली से केदारनाथ तक बर्फ हटाना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होगा। हालांकि इसके लिए लोनिवि जिला आपदा प्रबंधन अथॉरटी (डीडीएमए) ने 9 किमी बर्फ हटाने के लिए 50 लाख रुपये का टेंडर भी जारी कर दिए हैं।

भीमबली से आगे बर्फ ही बर्फ है। लिंचौली तक 6 फीट से लेकर 15 फीट तक बर्फ है जबकि इससे आगे कई स्थानों पर 18 फीट बर्फ मौजूद है।  अभी भीमबली से आगे बर्फ हटाने का काम शुरू नहीं हुआ है। यहां बर्फ हटाने वाली टीम को कई चुनौतियां का सामना करना पड़ेगा। इधर रास्ते में मिले डीडीएम के एसई दीप चन्द नवानी ने बताया कि बीते सालों पैदल मार्ग में बर्फ कम थी। इस बार यात्रा तक केदारनाथ मार्ग खोलना बड़ी चुनौती होगी।

निजी डॉक्टर भी देंगे मुफ्त उपचार

केदारनाथ धाम की यात्रा में अब सरकारी डॉक्टरों के साथ बड़े प्राइवेट पंजीकृत अस्पतालों के विशेषज्ञ डॉक्टर भी सेवा दे सकेंगे। इसके लिए डीएम के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने देशभर के अनेक बड़े निजी अस्पतालों को पत्र भेजे हैं। इसमें उनसे केदारनाथ में सेवा देने का आग्रह किया गया है। निशुल्क सेवा देने के इच्छुक डॉक्टरों को प्रशासन द्वारा आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने बीती यात्रा को देखते हुए इस पूरे सीजन में केदारनाथ में 15 लाख यात्री आने की संभावना जताई है। ऐसे में तीर्थयात्रियों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देने की तैयारी शुरू हो गई है। यात्रा में निशुल्क सेवा देने के इच्छुक डॉक्टरों को पत्र भेजे गए हैं, जिसमें देहरादून, चंडीगढ़, दिल्ली, मुंबई शामिल है।

यह भी पढ़ें

महाशिवरात्रि के दिन घोषित होगी केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …