Breaking News
Home / breaking / मां लक्ष्मी का स्वरूप है झाड़ू, धनतेरस पर जरूर खरीदिए

मां लक्ष्मी का स्वरूप है झाड़ू, धनतेरस पर जरूर खरीदिए

न्यूज नजर : झाड़ू मां लक्ष्मी का स्वरूप है। शास्त्रों में इसे माता लक्ष्मी का प्रतिरूप माना जाता है। धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन झाडू खरीदने से घर में लक्ष्मी जी का वास बना रहता है। अगर आप भी पैसों की तंगी से गुजर रहे हैं या फिर जल्द धनवान बनने का सपना देखते हैं तो धनतेरस पर किया गया झाड़ू का यह उपाय आपकी मदद कर सकता है।

यह सावधानी बरतें

दरअसल, लोग धनतेरस के दिन झाड़ू तो खरीद लेते हैं लेकिन उससे जुड़े नियमों के प्रति लापरवाही बरतने की वजह से मां लक्ष्मी को खुश करने की जगह नाराज कर देते हैं। धनतेरस पर खरीदे गए झाड़ू के इस्तेमाल करने के कुछ नियमों हैं। ऐसा करके आप मां लक्ष्मी को झट से खुश कर सकते हैं।


धनतेरस पर खरीदी गर्इ झाड़ू के हैंडल पर एक सफेद रंग का धागा बांध लें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपके घर में स्थिर बनी रहती हैं। इसके अलावा धनतेरस पर खरीदी गर्इ झाड़ू पर भूलकर भी पैर न मारे। कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

इस दिन झाड़ू न खरीदें

मंगलवार, शनिवार और रविवार को कभी भी झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में कलह का वातावरण बन सकता है।

एक साथ तीन झाड़ू खरीदें

धनतेरस पर एक साथ तीन झाड़ू खरीदें। इस दिन एक साथ तीन झाडू खरीदने को एक अच्छा शगुन माना जाता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी भी दो या चार के जोड़े में झाड़ू ना खरीदें।

झाड़ू को हमेशा ढककर रखें। अगर आप झाड़ू को खुले में कहीं भी उठाकर रख देते हैं तो याद रखें कि यह आपके घर में कलह की बड़ी वजह तक बन सकता है। इससे परिवार के लोगों में मनमुटाव या झगड़े तक की नौबत आ जाती है।

मंदिर में झाड़ू दान करें

दिवाली के दिन मंदिर में झाड़ू दान करने से घर में लक्ष्मी का निवास होता है। ऐसा तभी होता है जब आप झाड़ू को मंदिर में सूर्योदय से पहले दान करते हैं। ध्यान रखें दान किया जाने वाला झाड़ू ,लेकिन आपको धनतेरस के दिन ही पहले से खरीदना होगा।

Check Also

पत्नी से अवैध संबंध के शक में भांजे की हत्या, पुलिस हिरासत में मामा ने भी की खुदकुशी

  दौसा. जिले के लालसोट में पत्नी से अवैध संबंधों के चलते भांजे की हत्या करने …