Breaking News
Home / breaking / नामदेव छीपा समाज का आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन देवास में

नामदेव छीपा समाज का आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन देवास में

न्यूज नजर डॉट कॉम

देवास। नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के तत्त्वावधान में समाज का आदर्श विवाह सम्मेलन संत शिरोमणि नामदेव जयंती 7-8 नवंबर 2019, देवप्रोबधिनी एकादशी पर कैला माता मंदिर के सामने, गोकुलधाम गार्डन, ए. बी. रोड, देवास में होगा।

 

इस सिलसिले में बैठक मां चामुंडा  एवं तुलजा भवानी की नगरी देवास में संपन्न हुई। महेन्द्रकुमार नाईवाल की अध्यक्षता में बैठक का शुभारंभ समाज के पदाधिकारियों व समाजजनों द्वारा संत शिरोमणी नामदेवजी महाराज के चित्र पर माल्यार्पण व पूजन अर्चन से किया गया। नामदेव छीपा समाज देवास के सचिव सतीश बी नामदेव ने बैठक में *मंदसौर, उज्जैन, इन्दौर, खातेगांव, आष्टा, सीहोर, अशोकनगर, चापड़ा, बेडिया, भीकनगांव, सोनकच्छ, भोपाल व अन्य शहरों से पधारे अतिथियों को शाब्दिक स्वागत-वंदन किया तत्पश्चात नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के सचिव *आशीष_उजलपगा ने उपस्थित समाजबंधुओं व मातृशक्ति को सादर नमन् कर गत बैठक का वाचन करते हुवें प्रदेश में युवाओं की सक्रियता, समाज के डिजिटलाईजेशन हेतु जनगणना तथा जिला देवास में 7-8 नंवबर 2019 आयोजित होने वाले अखिल भारतीय सामूहिक विवाह एवं परिचय सम्मेलन की कार्यकारिणी के गठन व रूपरेखा पर सभी से परिचय के साथ अपने-अपने विचार देने का आग्रह किया।

    नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के अध्यक्ष सोहन जाचपुरे ने विचार रखते हुवे मध्यप्रदेश में हाल में मनोनीत हुवे अध्यक्ष सर्वश्री संतोष जी नामदेव -सीहोर, महेन्द्रकुमार जी नाईवाल-देवास, गोपालजी सनोचिया-भीकनगांव व मुकेश जी जसवाडिया-आष्टा का फूल माला से स्वागत किया। नामदेव छीपा समाज देवास के अध्यक्ष महोदय, कार्यकारिणी सदस्यों, मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से पधारे अध्यक्षगणों/ पदाधिकरियों तथा उपस्थित सभी समाज बंधुओं की सहमति से वरिष्ठ समाजबंधुओं के मार्गदर्शन व संरक्षता  में *नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश और नामदेव छीपा समाज देवास के संयुक्त तत्वाधान ‘‘नामदेव छीपा आदर्श सामूहिक विवाह प्रांतीय आयोजन समिति’’ का गठन किया गया* जिसके संयोजक के पद का दायित्व मंदसौर से राजेश_जी_नामदेव को मिला तथा देवास से अशोक जी डूंगरवाल को अध्यक्ष, सतीश बी नामदेव को सचिव, राजेन्द्रजी जांचपुरे को कोषाध्यक्ष तथा अन्य प्रदेश से पधारे समाजबंधुओं को विभिन्न पदों पर मनोनित किया। उपस्थित सभी समाजबंधुओं ने मनोनीत पदाधिकारयों क करतल घ्वनि से स्वागत किया। 

नामदेव छीपा आदर्श सामूहिक विवाह प्रांतीय आयोजन समिति*

*संरक्षक_सदस्य* : सर्वश्री बाबूलाल जी जैठानिया-देवास, रामचन्द्रजी उज्जैनिया-खातेगाव, हरिप्रसाद जी पाण्डे-नेमावर, खेमचन्द जी उजलपगा-देवास, महेन्द्रकुमार जी वर्मा -देवास, महेन्द्र कुमार जी नाईवाल-देवास, कैलाशनारायणजी रायथलिया-सोनकच्छ, ओमप्रकाश जी उज्जैनिया-इंदौर, भोलाराम जी रायथलिया-सोनकच्छ, पुरूषोत्तम जी जैठानिया-देवास, महेश जी रायथलिया-सोनकच्छ, पुरूषोत्तम जी ढिकोलिया-देवास, जगदीश जी पटेल-खेड़ा(कन्नौद), कैलाश जी शिवरिया-सन्दलपुर, भीमसिंहजी पटवा-कन्नौद, शिवनारायणजी वर्मा-खातेगांव, सत्यनारायण जी दलोद्रा-देवास, महेशजी सामरिया-सोनकच्छ,

 

*मार्गदर्शक_मण्डल* – श्री सत्यनारायण जी मालीवाल, दुर्गेश जी उज्जैनिया-खातेगांव, सुश्री रेखा वर्मा(पूर्व महापौर)

 

*संयोजक* – राजेश जी नामदेव(गोठवाडिया)-मन्दसौर

 

*सहसंयोजक* – प्रवेष जी गोठरवाल-इन्दौर, जितेन्द्र जी उज्जैनिया-खातेगांव

 

*अध्यक्ष*- अशोक जी डूंगरवाल-देवास

*उपाध्यक्ष*- कमलकिशोर जी जैठानिया-सोनकच्छ, राजेन्द्रजी बड़गुजर-बेडि़या,  हेमन्त जी  वर्मा-सीहोर

*सचिव* – सतीष बी नामदेव – देवास

*कोषाध्यक्ष* – राजेन्द्र जी जाजपुरे-देवास

*समन्यवक* – विजय जी पाण्डे -नेमावर

*सह_सचिव* – हरिनारायण जी तोनगारिया-देवास, विरेन्द्र जी गोठानिया-उज्जैन

*सह_कोषाध्यक्ष*- शशांक जी ठाकुर-सागर, हेमन्त जी सोपरा-उज्जैन

#डिजीटल_लेखाप्रभारी – नीरज जी नामदेव-देवास

*कार्यकारिणी_सदस्य* -कमलेश जी जनवासिया-भौंरासा, अतुल जी नामदेव-भोपाल, विनोद जी बढ़ावा- आष्टा, अजय जी सनावा-कन्नौद, शिवनन्दन जी छीपा-रतनगढ़ सौरभ जी ब्रग-अशोक नगर, अनिल जी छीपा -बैरसिया, लीलाधर जी जाजपुरे-भीकनगांव, विनोद जी नामदेव-रतलाम, कैलाशचन्द्रजी बाडि़का-नीमच, महेन्द्र जी नामदेव-सुठालिया, श्रीमति द्रोपती जनवासिया-चापड़ा, सीताराम जी नामदेव-देवास, डॉ. प्रवीण जी जागड़े-जावर 

*विभिन्न_समितियों_के_प्रभारी*

*पंजीयन_समिति* : ओमप्रकाश जी पाण्डे-खातेगांव, लोकेश जी गुलवांया-सीहोर, राकेश जी नामदेव-देवास

*मिडिया_प्रसार_प्रचार_समिति* : नारायण जी उज्जैनिया, खातेगांव

#

*आवास_समिति* : महेश जी नामदेव-बेडिया, राकेश जी उज्जैनिया-खातेगांव, मनोज जी बघेरवाल-इन्दौर

*क्रय_विक्रय_समिति* : श्रीमति संगीता रंजन पंवार-इन्दौर

*विधि_समिति* : सतीष जी सामरिया-सोनकच्छ,

*कार्यालय_पूछताछ_समिति* : गोपाल जी डग्गीवाल-सीहोर, राकेश जी नामदेव-देवास

*भोजन_निर्माण_समिति* : राजेश जी वर्मा, सुनील जी वर्मा-देवास, जितेन्द्र जी नामदेव-उज्जैन

*भोजन_व्यवस्था_समिति* : सुनील जी वर्मा, राजेश जी वर्मा-देवास, निलेश जी पीलिया (गोल्डी)-इन्दौर

#अन्न_झूठा_ना_छोड़े_चेतना_समिति : शिवकुमार जी-अशोकनगर, मनोज जी जैठानिया-इन्दौर

*चल_समारोह_समिति* : गणेश जी रायथलिया-इन्दौर, सुन्दरजी नामदेव-भीकनगांव

*सांस्कृतिक_कार्यक्रम_समिति* : संजय जी नामदेव(बलरिया)-इन्दौर, पंकज जी सनावा-खण्डवा

*मंच_संचालन_समिति* : डॉ. राजेन्द्र जी बघेरवाल-महू, मनीष जी द्रोणावत-भोपाल

*सुरक्षा_समिति* : राधेश्याम जी रायथलिया, सुरेन्द्र जी पटवा -देवास, सुरेशचन्द जी पंवार-बुहारनपुर

*शिक्षा_संदेश_समिति* : श्रीमति अर्चना बाडि़का-इन्दौर, राहुल जी बडौदिया-देवास

*चिकित्सा_समिति* : डॉ. मोहन जी वर्मा, डॉ. नितीन जी डौर-देवास, धमेन्द्र जी उज्जैनिया-इन्दौर

*समीक्षा_समिति* : महेश जी वर्मा-देवास, महेश जी रायथलिया-सोनकच्छ,

*परिसर_व्यवस्था_समिति* : निखिल जी उजलपगा, मनोज जी नामदेव-देवास,

*पाणिग्रहण_व्यवस्था_समिति* : श्रीमति आशा नामदेव-उज्जैन, सुनंदा नामदेव-देवास

सभी के विचार-विमर्श के बाद बैठक के अध्यक्ष महोदय की सहमति से प्रदेश अध्यक्ष जाजपुरे ने बताया कि पिछला आष्टा में आयोजित सम्मलेन भी समाजबंधुओं के आशीर्वाद व सहयोग से ऐतिहासिक रूप सफल हुआ जिसकी संपूर्ण भारत में प्रशंसा हो रही है। श्री जाजपुरे जी की सहमति से सचिव आशीष उजलपगा ने सम्मेलन को ऐतिहासिक व आलौकिक रूप में आयोजित करने हेतु नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के पदाधिकारियो द्वारा बनाई गई 8 पेजों की रूपरेखा को विस्तृत रूप से बताया जिसमें सभी के विचारों का समावेश करते हुवें आवश्यक संशोधन भी किया गया।

रूपरेखा में आगामी 7 नवंबर 2019 के परिचय सम्मेलन को डिटिजल रूप प्रदान किया। जिसके अंतर्गत भारतवर्ष में व भारत के बाहर निवासरत् सभी भाग लेने वाले युवक-युवतियों के ऑनलाईन/ऑफ लाईन विडियो व निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आयोजन स्थल पर एल.ई.डी. स्क्रीनों पर भी परिचय कराया जायेगा।* इससे हमारे समाज के ऐसे भाई-बहन अथवा परिवार जो समय अभाव या अन्य कारणों से आयोजन में शामिल नही हो सकते है तो भी उन्हें आयोजन का सामाजिक लाभ मिल सकेंगा और जो युवक-युवती मंच पर बोलने में हिचकिचाहट महसूस करते है उनके लिये भी कुशल एंकर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से होगी।

सम्मेलन में वर-वधु पक्षों को सुंदर-सुगम (फर्निचर व ए.सी. युक्त) निवास कक्ष के साथ आधुनिक परिवेश में महिला संगीत तथा बारात/चल समारोह के आगमन अवसर के समय द्वार पर स्वागत के लिये भी घर विवाह जैसी सुंदर योजना बनाई। अतिथियों के लिये भी लेटबॉथ अटेच वाले बड़े-बडे 3-4 हॉल आयोजन स्थल पर विश्राम के सुसज्जित रहेगें। बच्चों में समाज के प्रति सेवाभाव जागृत करने की श्रृखंला में दो दिवसीय आयोजन में प्रदेश के बच्चों के माध्यम से शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं, भोजन झूठा ना छोडने तथा स्वच्छता के मनोहारी रचनात्मक संदेष भी कार्यक्रमां में दिये जायेगे।

मुख्य विचारों की श्रृंखला में जीतू जी नामदेव-इन्दौर, धर्मेन्द्र जी अजमेरा-अशोक नगर, राजा जी गोठरवाल-इन्दौर ने भी भाग लिया। पंजीयन शुल्क के संदर्भ में नामदेव छीपा युवा परिषद-नेमावर के अध्यक्ष विजय जी पाण्डे के वर-वधु की पंजीयन राशि को रूपये 25 हजार करने बाबद प्रस्ताव पर सोनकच्छ के अध्यक्ष एवं सम्मेलन समिति के नव मनोनीत उपाध्यक्ष कमलकिशोर जी जैठानिया ने सुझाव रखते हुवें कहा कि पंजीयन शुल्क कम-कम से रखें और एक ऐसी व्यवस्था करें की आने वाले समय में निःशुल्क सम्मेलन समिति सदस्यों की ओर किया जा सकें, नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के उपाध्यक्ष शांतिलालजी दिगोदिया-उज्जैन के साथ सभी ने उक्त विचारों का समर्थन किया। श्रीमति गंगा महेन्द्र जी वर्मा तथा संगीता रंजन जी पंवार ने कहा कि महिलाओं को भी आयोजन में कार्यभार सौंपा जायें। भोपाल से पधारें मनोज जी नामदेव(ब्रग) ने भोजन झूठा ना छोड बाबद शपथ अभियान आयोजन स्थल पर रखने का सुझाव दिया तो वही नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के उपाध्यक्ष एवं आष्टा समाज के अध्यक्ष मुकेश जी जसवाडि़या ने अपने सुझाव में कहा कि  हम समाज को डिजीटल कर रहे है ऐसी स्थिति में स्मारिका पुस्तिका का कोई औचित्य नही रह जाता और देवास के सम्मेलन में भी आष्टा की कार्यकारिणी और पूरा समाज तन-मन-धन से सहयोग करेगा। श्री जसवाडि़या जी की बात का आष्टा के ही नामदेव छीपा युवा परिषद के अध्यक्ष भविष्यकुमार जी गोठानिया ने समर्थन किया जिसका सभी ने स्वागत किया। देवास में आयोजित होने वाले इस सम्मलेन में स्टेज पर वरमाला जैसे प्रोग्राम करने का प्रस्ताव युवाओं ने रख कर पारंपरिक विवाह की रस्मो को संपन्न करने की उमंगता प्रदर्शित की। मध्यप्रदेश छीपा समाज के सोशल मिडिया से प्राप्त प्रस्ताव पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव स्वीकृत किया कि ‘‘ नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश कार्यकारिणी एक ऐसी समिति बनाये जिसमें प्रतिवर्ष समाज के सदस्य प्रदेश के किसी भी एक जिलें में सम्मेलन आयोजित करने हेतु अपनी व्यवस्था अनुसार सालभर में 6000/- रूपये या उससे अधिक राशि जमा कर सकें।

नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के संगठन मंत्री श्री ललीत जी कुंजीवाल-अशोकनगर द्वारा दिये गये सुझावों व विचारों के संदर्भ में सचिव आषीष उजलपगा ने बताया कि सम्मेलन आयोजन समिति आयोजन के कार्य संपादित करने हेतु स्वतंत्र है लेकिन समय-समय पर नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के अध्यक्ष व नामदेव छीपा समाज के देवास के अध्यक्ष महोदय को कार्य की जानकारी देते रहे और बैंक में जो खाता खोले उसमें भी प्रदेश कार्यकारिणी, देवास समाज की कार्यकारणी व आयोजन समिति के पदाधिकारी को संयुक्त रूप से जवाबदारी अवश्य दे। 

प्रदेश के इस आयोजन को सफल करने का उत्तरदायित्व हम सभी पदाधिकारी का है, हम सभी समाजबंधुओं के आशीर्वाद व सहयोग से उत्कृष्ठ सेवा प्रदान करने का प्रयास करेगे और आर्थिक व अन्य किसी विषय पर नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के अध्यक्ष का निर्णय का सम्मान करेगें। आशीष नामदेव ने आयोजन समिति से यह भी अनुरोध किया कि संयोजक पद को पत्राचार में स्थान अवश्य प्रदान करें।

शिक्षा प्रकोष्ठ के संयोजक भूपेन्द्र नामदेव-उज्जैन प्रदेश में जुलाई 2019 में समाज के बच्चों हेतु होने वाली सामान्य ज्ञान प्रतियोगी परीक्षा के विषय में सचिव आशीष नामदेव को बताया कि अभी स्कूल खुले है अब संपूर्ण मध्यप्रदेश में नामदेव छीपा युवा परिषद के पदाधिकारी सक्रियता से इस कार्य में लग गये है। 

नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के सदस्य सुन्दर  नामदेव-भीकनगांव के प्रस्ताव व सभा में उपस्थित भीकनगांव के अध्यक्ष महोदय श्री गोपाल जी सनोचिया की स्वीकृति से ईश्वरलाल जी करोंदिया को खरगोन जिले का अध्यक्ष पर मनोनयन की पुष्टि की एवं नामदेव छीपा युवा परिषद मध्यप्रदेश के प्रचार मंत्री के पद पर लोकेन्द्र जी राजपूत-गुना को पूर्व में मनोनीत किया था जिसकी आज की सभा में पदाधिकारियों ने पुष्टि की ।

आयोजन समिति के संयोजक राजेश नामदेव ने अपने संबोधन में सभी पदाधिकारियों व समाजजनों से प्रदेष के इस मांगलिक उत्सव में तन-मन-धन से सहयोग की अपेक्षा रखी तथा अपने-अपने क्षेत्र से वर-वधु के पंजीयन करने हेतु सभी समाजबंधुओं से अनुरोध किया और बताया कि आज सिर्फ आयोजन समिति के पदाधिकारियों व प्रभारियों का मनोनयन हुआ है बहुत जल्द ही आयोजन समिति का विस्तार किया जायेगा एवं देवास जिले से मार्गदर्शक मण्डल व संरक्षक समाजबंधुओं का आशीर्वाद प्राप्त कर प्रदेश में देवास में आयोजित सम्मेलन के संरक्षक मण्डल व मार्गदर्शक मण्डल के लिये प्रदेश के हमारे प्रबुद्ध वरिष्ठ समाजबंधुओं से आशीर्वचन लिया जायेगा। नामदेव छीपा समाज देवास म. प्र. के अध्यक्ष महेन्द्रकुमार नाईवाल ने प्रेरणादायक उद्बोधन में कहा कि  ‘‘युवा वर्ग एक ऐसा तंत्र स्थापित करें जो हमेशा कार्य करता रहे। समाज के उत्थान के लिये हमें ही आगे आना होगा, कोई अन्य समाज हमारे समाज का उत्थान नही करेगा इसलिये अपने-अपने दायित्वों का हम सभी पूर्णतः निर्वाह करें।’’ 

मप्र नामदेव छीपा युवा परिषद के प्रांतीय प्रचार मंत्री नारायण उज्जैनिया ने बताया कि बैठक का संचालन नामदेव छीपा युवा परिषद के उपाध्यक्ष एवं आयोजन समिति के संयोजक राजेश नामदेव ने किया तथा सम्मेलन आयोजन समिति के अध्यक्ष अशोक  डूंगरवाल ने आभार व्यक्त करते हुवे कहा कि बैठक में बनाई गई रूपरेखा भी शीघ्र ही सभी शहरों में समाजजनों को सोशल मिडिया के माध्यम से प्रेषित की जावेगी। 

 

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …