Breaking News
Home / breaking / नामदेव समाज का विवाह सम्मेलन 24 मई को ग्वालियर में

नामदेव समाज का विवाह सम्मेलन 24 मई को ग्वालियर में

नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। नामदेव क्षत्रिय समाज ग्वालियर की ओर से गंगा दशहरा पर 24 मई को सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसमें मध्यप्रदेश सहित छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व दिल्ली के वैवाहिक जोड़ों को भी आमंत्रित किया गया है।

विवाह सम्मेलन के मुख्य संयोजक दिनेश कुमार घासमंडी व दिलीप सिंह पावई वालों ने बताया कि दिसम्बर में बैठक आयोजित कर विवाह सम्मेलन की कार्ययोजना, कार्यकारिणी, पंजीयन शुल्क, आयोजनस्थल, वधु को दिए जाने वाले उपहार, सम्पूर्ण कार्यक्रम आदि तय किए जाएंगे।

गंगा दशहरा के जुड़े कुछ विशेष बातें

गंगा दशहरा के दिन ही माँ गंगा श्री ब्रम्हा जी के कमंडल से निकालकर पृथ्वी पर अवतरित हुई थी, इसीलिए पूरे भारतवर्ष में आज के दिन को गंगा दशहरा रे रूप में मनाया जाता है।

देखें वीडियो

गंगा दशहरा के दिन अगर कोई मनुष्य माँ गंगा के जल में स्नान करता है तो उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है, गंगा में पूजन व दान करने पर पुण्य की प्राप्ति होती है और मनुष्य के अनेकों पापो से मुक्ति मिलती है ।गंगा दशहरा के दिन जो भी वस्तु दान में दिया जाता है उसकी संख्या दश होनी चाहिए। गंगा दशहरा के दिन जो माँ गंगा नदी तक नहीं पहुँच सकते, वह पास के किसी तालाब, नदी या जलाशय माँ गंगा का ध्यान करते हुये गंगा दशहरा का पूजन संपन्न कर सकते है ।गंगा दशहरा के दिन स्नान करने से मनुष्य के शारीरिक, मानसिक और भौतिक पाप नष्ट होते हैं।

यह भी पढ़ें

नामदेव समाज का नवजात बालिका, प्रतिभा एवं बुजुर्ग सम्मान समारोह 18 नवम्बर को

इंदौर में नामदेव सामाजिक मिलन समारोह एवं युवक युवती परिचय सम्मेलन 24 दिसम्बर को

Check Also

किडनैपिंग केस को दो दिन तक मीडिया से छिपाती रही पुलिस, बाद में लूटी वाहवाही

  अजमेर.अजमेर दरगाह क्षेत्र से अगवा हुई चार साल की बच्ची को पुलिस ने उत्तर …