Breaking News
Home / breaking / अजब-गजब : एक ऐसी महामारी जिससे नाच-नाच कर मर रहे थे लोग

अजब-गजब : एक ऐसी महामारी जिससे नाच-नाच कर मर रहे थे लोग

इन दिनों कोरोना वायरस ने दुनिया को चपेट में ले रखा है। लाखों लोग मारे जा चुके हैं। इससे पहले भी कई महामारी फैल चुकी हैं। दरअसल दुनिया में अजीब-अजीब बीमारियां होती रहती हैं जिसके चलते कई लोग मर जाते हैं| ऐसी कई बीमारियां सामने आती यहीं जो बेहद ही हैरान कर देती हैं।

साल 1518 के जुलाई का महीना था और बात है स्ट्रॉसबर्ग शहर की जहाँ पर एक महिला ने अचानक ही नाचना शुरू कर दिया था और कई दिनों तक वो नाचती ही रही। इतना ही नहीं इसी के साथ-साथ करीब हफ्ते भर में 100 लोगों को ये बीमारी लग गयी और वो भी नाचने लगे।

 

 

इसी को देखते हुए वहां के अधिकारियों को लगा कि इस बीमारी का इलाज भी दिन-रात नाचने से ही होगा और इसी के चलते एक हॉल में नाचने की व्यवस्था की गयी जिसके साथ ड्रम और बासुरी भी रखे गए। लेकिन जो लोग कमज़ोर दिल के थे उन्होंने अपना दम तोडना शुरू कर दिया।

ये एक महामारी थी जो फैलती जा रही थी और इसी के साथ कई और देश इसकी चपेट में आ रहे थे। एक प्रचलित मान्यता के अनुसार ये नर्तक अर्गाट नाम का एक फंगस अपने शरीर में इंजेक्ट करते थे और ये अर्गाट खून का सप्लाई रोक देता है। इस बीमारी से लोग नाचते रहे और अपना दम तोड़ते रहे।

इसे अभिशाप भी कहा जा सकता है जिसके चलते लोग दिन रात नाचते ही रहते थे| ये भी कह सकते हैं कि महामारी के कारण ये बीमारी फेल रही थी जिसके कारण लोग नाच नाच कर मर रहे थे।

आपको यह खबर अच्छी लगी तो प्लीज इसे अपने मित्रों को भी शेयर करें

Check Also

राखी में होती है रक्षा पोटली जैसी ताकत, आज पूरे दिन मुहूर्त

  न्यूज नजर : भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिये हर बहन रक्षा बंधन …