Breaking News
Home / breaking / अनोखी शादी : 24 साल की लड़की बनेगी खुद की ही दुल्हन

अनोखी शादी : 24 साल की लड़की बनेगी खुद की ही दुल्हन

वडोदरा। देश में ‘स्व-विवाह’ के सम्भवतः पहले मामले के तहत गुजरात के वडोदरा शहर में 24 साल की एक युवती आगामी 11 जून को ख़ुद के साथ शादी रचाएगी।

मूल रूप से बिहार और अब गुजरात के वडोदरा में रहने वाली क्षमा बिंदु कहती हैं कि वह ख़ुद को प्यार करती हैं। पहले उन्हें अपने आप से शादी करने के बारे में तो पता नहीं था पर वह बचपन से ही ताज़िंदगी अकेले यानी ख़ुद के साथ ही रहने के बारे में सोचा करती थीं।

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि जब उन्होंने नन्हें परित्यक्त बच्चों, लैंगिक असमानता और ऐसे ही अन्य सामाजिक मुद्दों पर आधारित चर्चित और पुरस्कृत कनाडाई वेब सिरीज़ ‘एनी विध ऐन ई’ देखा तो उन्हें आत्म या स्व-विवाह का ख़याल आया। ख़ास तौर पर जब उन्होंने इस वेब सिरीज़ का यह डायलॉग कि ‘हर स्त्री दुल्हन तो बनना चाहती है पर पत्नी नहीं’ को सुना तो उन्हें ऐसा लगा कि वह भी ऐसा ही चाहती हैं। वह भी किसी दूल्हे के बग़ैर दुल्हन बन सकती हैं।

 

स्थानीय सयाजी राव विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में स्नातक करने वाली बिंदु यहां गोत्री इलाक़े में रहती हैं और अब एक निजी कम्पनी में सीनियर रिक्रूटर के पद पर काम करती हैं। उनके पिता दक्षिण अफ़्रीका तथा मां और बहन अहमदाबाद में रहते हैं। वह पिछले चार साल से वडोदरा में रह रही हैं।

उन्होंने बताया कि उनकी शादी स्थानीय महादेव मंदिर में भारतीय परम्परा और रीति रिवाज से ही होगी। फेरे समेत सारी रस्में होंगी पर बस इसमें दूल्हा नहीं होगा। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी में ऐसी कोई शादी भारत में अब तक नहीं हुई और ऐसी शादी के क़ानूनी पहलूओं की भी उन्हें जानकारी नहीं। अब तक दुनिया में ऐसी आठ शादियां ही हुई हैं।

Check Also

ससुराल वाले डाल रहे थे धर्मान्तरण का दबाव, दामाद ने की खुदकुशी

मेरठ। एक हिंदू युवक के सुसाइड का सनसनीखेज मामला सामने आया है. अहम बात यह …