Breaking News
Home / breaking / करोड़पति ने चुराए 16 लाख रुपये के जूते, अदालत में कबूला जुर्म

करोड़पति ने चुराए 16 लाख रुपये के जूते, अदालत में कबूला जुर्म

नई दिल्ली। दुनिया में ऐसे लोगों की कमी नहीं जिनके मन में पैसों का लालच न हो, भले ही वह करोड़पति हों या अरबपत‍ि हों. कई बार लोग इसके लिए अपने रुतबे और ईमान को भी दांव पर लगा देते हैं. ऐसा ही एक मामला अमेरिका में सामने आया है. एक करोड़पति आदमी ने ज्‍यादा पैसे कमाने के चक्‍कर में अपनी इज्‍जत की धज्‍ज‍ियां उड़वा ली. यहां तक कि जेल जाने की नौबत आ गई और वह भी जूता चोरी के आरोप में. आप जानकर हैरान होंगे पर यह कहानी बिल्‍कुल सही है.

43 वर्षीय डेविड स्‍वेटमैन पहले लॉरी ड्राइवर थे. वर्ष 2018 में उन्‍होंने लॉटरी के जर‍िए £100,000 जीते. यानी भारतीय रुपयों में एक करोड़ से कुछ ज्‍यादा. इसके बावजूद उन्‍होंने लॉरी चलाने का काम नहीं छोड़ा. हालांकि, इसी बीच कुछ ऐसा हुआ कि वे चोरी में पकड़े गए. हुआ दरअसल यह कि जिन जूतों को पहुंचाने की जिम्‍मेदारी उन जैसे लॉरी ड्राइवर को दी गई थी वे जब डिस्‍ट्रीब्‍यूटर के पास पहुंचते थे तो उनमें से कई कम होते थे. जब यह जानकारी कंपनी को हुई तो उन्‍होंने छानबीन कराई. सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली गई. हकीकत सामने आ गई.
पता चला कि डेविड स्‍वेटमैन जूतों की चोरी किया करते थे. इसके लिए बकायदा उन्‍होंने टीम बनाई थी. जब कंपनी से जूते लेकर वह निकलते थे तो बीच रास्‍ते में दूसरे वाहनों में कुछ जूते डाल दिए जाते थे. बार-बार अपने लिए बक्से स्वाइप किए. यह काम बकायदा उनके द्वारा तय किए गए लोग करते थे. अगस्त से सितंबर 2020 के बीच उन्‍होंने £15450 के जूते चोरी कर लिए. भारतीय रुपयों में देखें तो 16 लाख रुपये के जूते गायब कर दिए.

तुरंत अपनी गलती स्‍वीकार कर ली

पुलिस ने उन्‍हें गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया. पर उन्‍होंने तुरंत अपनी गलती स्‍वीकार कर ली. उनके वकील मैक्स सैफमैन ने कहा कि डेविड स्‍वेटमैन अब विंडो फिटर के रूप में पार्ट-टाइम काम कर रहे हैं और प्रति सप्ताह £300 कमा रहे हैं. वे मानते हैं कि उन्‍होंने गलती की है. कोर्ट ने कहा कि दो साल तक इस शख्‍स ने इस तकलीफ में बिताए कि उसे जेल में डाल दिया जाएगा. आखिर जब इसने पहले ही साफ कर दिया था कि इसने ही चोरी की है तो फ‍िर मुकदमा चलाने में इतनी देरी क्‍यों की गई. अदालत ने इसके साथ ही डेविड स्‍वेटमैन को बरी करने का आदेश दे दिया.

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …