Breaking News
Home / breaking / दोस्त से लगाई देर तक जागने की शर्त, लगातार 11 दिनों तक नहीं सोया युवक

दोस्त से लगाई देर तक जागने की शर्त, लगातार 11 दिनों तक नहीं सोया युवक

 नई दिल्ली :  अगर आप रात में देर तक जग जाएं तो अगले दिन आपको सुबह से ही नींद मेहसूस होती रहती है. इस चक्कर में सारा दिन खराब हो जाता है. कई बार तो शादी या यात्रा की वजह से लोग पूरी रात सो नहीं पाते और अगला दिन सोने में बीत जाता है. एक दिन भी नींद की कमी होने से नींद बहुत तेजी से आती है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि कोई व्यक्ति अधिकतम कितने दिनों तक जागा रह सकता है? कई सालों पहले दो दोस्तों ने इस बात पर शर्त लगाई कि कौन कितनी देर तक जाग सकता है. मस्ती में शुरू की गई इस शर्त ने वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record For Staying Awake) बनवा दिया मगर इसके बाद युवक (Man stayed awake for 11 days) को बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी!
दिसंबर 1963 में अमेरिका के रहने वाले 17 साल के रैंडी गार्डनर (Randy Gardner) और उनके दोस्त ब्रूस मैकएलिस्टर (Bruce McAllister) को स्कूल में एक प्रोजेक्ट मिला था जो नींद से जुड़ा था. उन्हें अपने साइंस प्रोजेक्ट के लिए ये देखना था कि इंसान बिना सोए कितनी देर तक रह सकता है. उन्हें पता था कि होनोलूलू का एक डीजे टॉम राउंड्स 260 घंटे यानी 10 दिन लगातार जग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड (Boy who stayed awake for 11 days) बना चुका है.

लगातार युवक को मॉनिटर कर रहे थे डॉक्टर

दोनों ने बिना किसी दवा या पदार्थ का सेवन किए खुद को जगाए रखने की कोशिश की और शर्त को शुरू कर दिया कि कौन ज्यादा देर तक जग पाएगा. दोनों ने सिक्का उछाला कि इस एक्सपेरिमेंट का हिस्सा कौन बनेगा और कौन जज बनेगा.
सिक्का उछालने पर ब्रूस जीत गया इस वजह से रैंडी को ही जगना पड़ा. 3 दिन बिना सोए दोनों रह लिए मगर फिर नोट्स बनाते-बनाते अचानक ब्रूस सो गया. इस वजह से उसने अपने एक दोस्त जो मार्सियानो को बुलाया और फिर स्लीप रिसर्चर विलियम डेमेंट को न्योता दिया. जॉन रोस नाम के डॉक्टर रैंडी की सेहत को मॉनिटर कर रहे थे.

Check Also

बहू को प्रेमी के साथ आपत्तिजनक हालत में सास ने देख लिया…फिर

कन्नौज। जिले में बहू को उसके प्रेमी को आपत्तिजनक हालत में सास ने देख लिया …