Breaking News
Home / breaking / 2.8 किलोमीटर लम्बे ‘शेषनाग’ ने ‘सुपर एनाकोंडा’ को पछाड़ा

2.8 किलोमीटर लम्बे ‘शेषनाग’ ने ‘सुपर एनाकोंडा’ को पछाड़ा

नई दिल्ली। ‘लॉकडाउन’ के दौरान भारतीय रेलवे में एक के बाद एक नए रिकॉर्ड बन रहे हैं और इसी कड़ी में ‘शेषनाग’ ने ‘सुपर एनाकोंडा’ को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबी मालगाड़ी के पटरी पर दौड़ने का नया रिकॉर्ड बना दिया है।

महाराष्ट्र के नागपुर से छत्तीसगढ़ के कोराबा के बीच 2.8 किलोमीटर लंबी ट्रेन चलाई गई है जो देश में सबसे लंबी ट्रेन का नया रिकॉर्ड है। एक के पीछे एक चार मालगाड़ियों को जोड़कर बनी इस ट्रेन ने कुछ दिन पहले ही ‘सुपर एनाकोंडा’ द्वारा बनाए गए दो किलोमीटर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो ओडिशा के लाजकुरा और राउरकेला के बीच चलाई गई थी।

‘शेषनाग’ में कुल 251 डिब्बे थे। चारों ट्रेनों से सामान उतारा जा चुका था और सभी डिब्बे खाली थे। पहली ट्रेन के इंजन के पीछे उसके डिब्बे थे। उनके पीछे दूसरी ट्रेन का इंजन और डिब्बे, उसके पीछे तीसरी ट्रेन का इंजन और डिब्बे तथा अंत में चौथी ट्रेन का इंजन और डिब्बे थे। इस प्रकार सभी इंजनों से ‘शेषनाग’ को शक्ति मिल रही थी।

‘एनाकोंडा फॉर्मेशन’ में ट्रेन चलाने का प्रयोग पहली बार लॉकडाउन के दौरान देश में शुरू किया गया है। ‘शेषनाग’ के डिब्बे जहां खाली थे वहीं ‘सुपर एनाकोंडा’ सामान से लदा हुआ था। उसमें कुल 177 डिब्बे थे जिनमें 15 हजार टन सामान था।

Check Also

राखी में होती है रक्षा पोटली जैसी ताकत, आज पूरे दिन मुहूर्त

  न्यूज नजर : भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिये हर बहन रक्षा बंधन …