Breaking News
Home / अजमेर / लाइव दिखेगी ब्रह्मा मन्दिर की आरती, गर्भगृह में केवल नवयुगल धोक देने जा सकेंगे

लाइव दिखेगी ब्रह्मा मन्दिर की आरती, गर्भगृह में केवल नवयुगल धोक देने जा सकेंगे

अजमेर। ब्रह्मा मन्दिर के गर्भ गृह में प्रवेश पर पूर्णतः पाबंदी लगा दी गई है। अब पुजारी परिवार के अलावा किसी अन्य व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मन्दिर को एक साल में 2.63 करोड़ रूपए की रिकॉर्ड आय हुई है। मन्दिर में आने वाले श्रद्धालूओं को अब मिश्री का पैकेट बंद प्रसाद भी दिया जाएगा साथ ही मन्दिर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरों की और अधिक पुख्ता व्यवस्था की जाएगी।

जिला कलक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में गुरुवार शाम पुष्कर में ब्रह्मा मन्दिर प्रबंध समिति एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में निर्णय लिया गया की मन्दिर के गर्भ गृह में मूर्ति की सुरक्षा तथा आस्था को दृष्टिगत रखते हुए किसी को भी मन्दिर के गर्भ गृह में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। पुष्कर कस्बे की मान्यता के अनुसार केवल स्थानीय नव युगल को गर्भ गृह में ढोक देने के लिए अनुमत किया जाएगा।

जिला कलक्टर गोयल ने बताया कि मन्दिर के लिए आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वेबसाइट का निर्माण किया जा रहा है। इस वेबसाइट पर ब्रह्मा मन्दिर की आरती को लाइव देखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि मन्दिर के बैंक खातों में भी दान राशि जमा कराई जा सकती है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सावित्री मन्दिर पर चल रहे कामों को जल्द पूरा करें।

जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि एक साल मेें मन्दिर को रिकॉर्ड 2 करोड़ 63 लाख रूपए की आय हुई है। इनमें से 1.65 करोड़ रूपए की एफडी करा दी गई है। आने वाले दिनों में मन्दिर में आने वाले प्रत्येक श्रद्धालुओं को मिश्री का प्रसाद दिया जाएगा। मन्दिर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरो से निगरानी और अधिक मजबूत की जाएगी।

उन्होेंने पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पवित्र पुष्कर सरोवर में पानी की कमी के कारण होने वाली असुविधा को देखते हुए यहां पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बावन भैरू से मीना मन्दिर तक सड़क व सिवरेज व्यवस्था सुधारने, विद्युत व्यवस्था सुधारने, मन्दिर परिसर में सौन्दर्यीकरण सहित अन्य कामों में भी गति लाने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने ब्रह्मा मन्दिर में बन रहे एन्ट्री प्लाजा के कार्यों का निरीक्षण करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कामों में और गति लाई जाए। उन्होंने स्थानीय प्रशासन को मन्दिर के आसपास अतिक्रमण हटाने के लिए भी निर्देशित किया।

बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष कमल पाठक एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर अरविंद सेंगवा सहित अन्य अधिकारी एवं प्रबंध समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Check Also

पेट्रोल आज 11 पैसे चढ़ा, ताजा रेट जानने के लिए क्लिक करें

अजमेर। पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी का दौर जारी है। आज शनिवार 22 सितम्बर को …