Breaking News
Home / ऑटो मोबाइल / खुशखबरी : जीरो डाउन पेमेंट पर मिलेगी इलेक्ट्रिक कार

खुशखबरी : जीरो डाउन पेमेंट पर मिलेगी इलेक्ट्रिक कार

electric car
मुंबई। देशवासियों के लिए खुशखबरी है। सरकार शून्य डाउन पेमेंट पर इलेक्ट्रिक कार उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रही है। इसका मकसद 2030 तक देश को 100 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन वाला राष्ट्र बनाना है। प्रस्तावित योजना के तहत लोगों को महंगे पेट्रोल, डीजल जैसे ईंधन के उपयोग से जो बचत होगी, उससे वे इलेक्ट्रिक वाहन खरीद सकेंगे।
सीआईआई यंग इंडिया द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत अपनी तरह का पहला ऐसा देश हो सकता है तो 100 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहनों का परिचालन करे। हम इस कार्यक्रम के लिये स्वयं पैसा जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें सरकार से एक रुपये की जरूरत नहीं है। हमें भारत के लोगों से एक रुपये के निवेश की जरूरत नहीं है।
गोयल ने इस बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, हम योजना पर काम कर रहे हैं। क्या हम वास्तव में मुफ्त में (जीरो डाउन पेमेंट) इलेक्ट्रिक कार दे सकते हैं और लोग पेट्रोलियम उत्पादों पर जो बचत हो, उससे उसके लिये भुगतान कर सकते हैं। नवप्रवर्तन संभव है, इसके लिये केवल खुले दिमाग की जरूरत है। आपको पैमाने के बारे में सोचने और ईमानदार होने की जरूरत है। मंत्री ने कहा कि सडक़ मंत्री नितिन गडकरी की अगुवाई में एक छोटा कार्यसमूह गठित किया गया है। इसमें पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान तथा पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शामिल हैं।
उन्होंने कहा, हम अप्रैल के पहले सप्ताह में बैठक कर रहे हैं और इस बात पर विचार करेंगे क्या भारत 2030 तक 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन वाला देश बन सकता है। हम इस पर गौर करने की कोशिश कर रहे हैं क्या हम कार बदलने के बाद सस्ती बिजली के उपयोग से ग्राहकों को जो बचत होगी, उसका लाभकारी तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

Check Also

केवल 580 रुपये में 1000km सफर कराएगी TATA की Electric Car

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. ईंधन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *