Breaking News
Home / ऑटो मोबाइल / नया फरमान, टू-व्हीलर गाडिय़ों पर मंडराया संकट

नया फरमान, टू-व्हीलर गाडिय़ों पर मंडराया संकट

bike bajaj bike bajaj
मुंबई। बजाज ऑटो और आयशर मोटर्स के लिए बुरी खबर है। दिल्ली में 1 अप्रैल से बीएस-4 वाले टू-व्हीलर मॉडल्स का रजिस्ट्रेशन ही होगा। सरकार के इस फैसले से कंपनियों के बीएस-3 मॉडल्स की बिक्री पर संकट मंडराने लगा है।
दिल्ली में 1 अप्रैल से बीएस-3 वाले टू-व्हीलर्स के नए मॉडल्स का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। इस फैसले से बजाज वी15, सुजुकी एक्सेस और हयाते के अलावा रॉयल एनफील्ड की हिमालयन पर असर होगा। भारत में टू-व्हीलर के लिए बीएस-3 और पैसेंजर व्हीकल के लिए बीएस-3 और बीएस-4 नियम लागू हैं। 1 अप्रैल 2016 से सभी टू-व्हीलर मॉडल्स को बीएस-4 नियम मानना अनिवार्य होगा। वहीं मौजदू टू-व्हीलर मॉडल्स को 1 अप्रैल 2017 तक बीएस-4 में अपग्रेड करना जरूरी होगा।
इस फैसले पर ऑटो संगठन सियाम का कहना है कि बीएस-3 वाले पुराने मॉडल्स के रजिस्ट्रेशन ना होने पर कंपनियों को नुकसान होगा। 1 अप्रैल से बीएस-4 नियम लागू होगा जिसके बाद बीएस-3 मॉडल का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा, ऐसे में बीएस-4 के नोटिफिकेशन आने तक इंडस्ट्री ने बीएस-3 मॉडल के रजिस्ट्रेशन की मांग की है। बीएस-3 मॉडल के रजिस्ट्रेशन की अर्जी दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग में दिसंबर से लंबित है।
गौरतलब है कि दिल्ली में टू-व्हीलर गाडिय़ों का बाजार लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले साल दिल्ली में 3,78,862 टू-व्हीलर्स गाडिय़ां बिकी थी। दिल्ली में कंपनियां ज्यादातर महंगे प्रोडक्ट्स बेचती हैं, ऐसे में बीएस-4 के नए नियम से कंपनियों को नुकसान संभव है।

Check Also

केवल 580 रुपये में 1000km सफर कराएगी TATA की Electric Car

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. ईंधन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *