Breaking News
Home / breaking / Exclusive : अमिताभ की कुंडली देखिए, कल 77वां जन्मदिन मनाएंगे

Exclusive : अमिताभ की कुंडली देखिए, कल 77वां जन्मदिन मनाएंगे

न्यूज नजर डॉट कॉम
मुम्बई। अमिताभ बच्चन (जन्म-11 अक्टूबर, 1942) बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता हैं। उनका वास्तविक नाम ” इन्किलाब श्रीवास्तव” हैं।
अमित जी प्रसिद्ध हिन्दी साहित्यकार हरिवंश राय बच्चन के सुपुत्र हैं।
1970 के दशक के दौरान उन्होंने बड़ी लोकप्रियता प्राप्त की और तब से भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रमुख व्यक्तित्व बन गए हैं। उनकी लम्बाई 6 फुट 1 इंच एवम वजन 80 किलोग्राम हैं।
अमिताभ ने अपने करियर में अनेक पुरस्कार जीते हैं, जिनमें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार, तीन राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और बारह फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार सम्मिलित हैं।
उनके नाम सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फ़िल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड है। अभिनय के अलावा बच्चन ने पार्श्वगायक, फ़िल्म निर्माता, टीवी प्रस्तोता और भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में 1984 से 1977 तक भूमिका निभाई हैं।
अमिताभ बच्चन आज 77वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को जन्म इलाहाबाद में हुआ।अमिताभ बच्चन इंजीनियर बनना चाहते थे और एयरफोर्स में जाना उनका ख्वाब था। अमिताभ बच्चन को उनकी भारी-भरकम आवाज के लिए पहचाना जाता है, लेकिन ऑल इंडिया रेडियो ने उनकी आवाज को रिजेक्ट कर दिया था। यही नहीं, उन्होंने मृणाल सेन की ‘भुवन शोम (1969)’ और सत्यजीत रे की ‘शतरंज के खिलाड़ी (1977)’ में कहानी नैरेट की थी। बॉलीवुड में स्क्रीन पर एंग्री यंगमैन को लाने का श्रेय उन्हीं को जाता है और दिलचस्प बात यह है कि उन्हें ‘जंजीर’ के रूप में पहली हिट मिलने से पहले 12 असफल फिल्मों का मुंह देखना पड़ा था।
77 साल के “शहंशाह” की हुकूमत को 50 साल हो रहे हैं। शहंशाह बोले तो अमिताभ बच्चन। यह इत्तेफाक ही है कि जिस अक्टूबर माह में उन्का जन्म हुआ उसी महीने में 50 साल पहले उनकी पहली फिल्म “सात हिंदुस्तानी” भी रिलीज हुई थी।
पचास साल पहले वे फिल्मों में सहमे सकुचाए हुए आए थे। अमित जी को पूरे हुए पचास बरस सिल्वर स्क्रीन पर। इस दौरान दिलीप कुमार, देवानन्द और राजकपूर से लेकर सलमान खान, शाहरुख खान, आमिर खान और फिर रणवीर सिंह और रनबीर कपूर तक तीन पीढ़ियों को पर्दे पर अकेले अमिताभ से मुकाबला करना पड़ा। और वक्त अभी ठहरा नहीं हैं, लेकिन अमिताभ बच्चन में अब भी वही दमखम और उसी तरीके से चलते रहने का जज़्बा दिखाई देता है।
उल्लेखनीय हैं कि जय बच्चन से पूर्व बिग बी पहले एक महाराष्ट्रयन लड़की से प्यार करते थे। बिग बी उनसे शादी भी करना चाहते थे, लेकिन किसी वजह से दोनों की शादी नहीं हो पाई। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ बाद में उस लड़की ने किसी और के साथ शादी कर ली थी।
अमिताभ बच्‍चन ओर उनकी जीवन संगिनी के पास 62 करोड़ रुपए के स्‍वर्ण आभूषण हैं। इसमें रोचक बात यह है कि अमिताभ बच्‍चन के पास 36 करोड़ जबकि जया बच्‍चन के पास 26 करोड़ रुपए के स्‍वर्ण आभूषण हैं। अमिताभ बच्‍चन के पास 12 वाहन हैं, जिनकी कुल कीमत 13 करोड़ रुपए है। इनमें एक रोल्‍स रॉय, तीन मर्सिडीज, एक पोर्श और एक रेंज रोवर शामिल है। अमिताभ बच्‍चन के पास एक टाटा नैनो कार और एक ट्रैक्‍टर भी है।
अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे पुराने और सीनियर एक्टर हैं। जिन्होंने अपनी ज़िन्दगी के 50 साल इंडस्ट्री को दिए हैं। अपने करियर के दौरान अमिताभ ने हर तरह की फ़िल्में की और दर्शकों को अपने अभिनय से दीवाना बनाया। अमिताभ बच्चन की फ़िल्में भारत के आलावा अन्य देशों में भी काफी जोश और उत्साह के साथ देखी जाती रही हैं।
अमिताभ बच्चन के करियर के शुरूआती साल काफी संघर्ष पूर्ण रहे थे उन्हें अपनी काबलियत दर्शाने के लिए थोड़ा समय लगा था। जंजीर फिल्म से अमिताभ बच्चन ने अपनी हिट फिल्मों का दौर शुरू किया था। इस फिल्म के हिट होने के बाद अमिताभ बच्चन ने लगातार कई हिट फ़िल्में दी जिनमें दीवार, शोले, नमक हराम जैसे सुपर डूपर हिट फ़िल्में हैं। अमिताभ बच्चन की सभी पुरानी फिल्मों ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है।
हिट फिल्मों को दैर में आलम ये हुआ कि जब 40 फिट ऊंचे पर्दे पर अमिताभ बच्चन कोई डायलाग बोलते तो सिनेमा हाल में बैठे दर्शक खुद को अमिताभ मान कर तालियां बजाते और फिल्म खत्म होने पर जीत का एहसास लिए सिनेमा हाल से बाहर निकलते। ऐसी कामियाबी भला किसके नसीब में आती है। हांलाकि जंजीर, दीवार, हेरी फेरी, डान, शोले, नसीब, मुकद्दर का सिकंदर, अमर अकबर एंथोनी, शक्ति और शान जैसी फिल्मों के दौर में अमिताभ ने अभिमान, मिली और अलाप जैसी फिल्में भी कीं ।
एंग्री यंग में वाली इन फिल्मों में गुस्से की आग से धधकते अमिताभ की जगह एक ऐसे अमिताभ से सामना होता है जो आम इंसानों की तरह है। आमिताभ का यह रूप भी लोगों को पसंद था वरना कभी कभी और सिलसिला जैसी फिल्मों को अमिताभ कैसे यादगार बना देते। फिर भी फिल्म दुनिया की भेड़ चाल मिताभ से एक ही तरह की फिल्में करवाती चली गई।
इसका जो अंजाम होना था वही हुआ नब्बे के दश्क में अमिताभ की फिल्में फ्लॉफ होनी शुरू हुईं। एक दो नहीं बल्कि कई फिल्में। मान लिया गया कि अमिताभ का युग समाप्त हो चुका है, लेकिन फिर कहना पड़ेगा अमिताभ में कुछ तो था जो फिर मुख्यधारा के सिनेमा में शान के साथ वापसी की। दरअसल अमिताभ सिर्फ यूं ही अमिताभ नहीं बने अमिताभ फिल्मों के भीतर घुस जाते हैं, उसकी स्क्रिप्ट और यहां तक की कैमरे से क्या नजर आ रहा है यह भी समझते हैं। उनकी इस काबलियत को पहले के मुकाबले इस दौर के निर्देशक ज्यादा तरजीह दे रहे हैं और उसके नतीजे भी सामने आ रहे हैं।
अपने पिता की कविताओं को ही नहीं बल्कि दूसरे साहित्यकारों को भी पढ़ने और जानने वाले अमिताभ को पता है कि लोगों को उनकी एंग्री मैन की छवि भाती थी। इसलिए अमिताभ एंग्री मैन की छवि का दामन तो नहीं छोड़ सके लेकिन अंदाज बदल दिया। गुस्सैल इंसान की उनकी छवि बाग़बान में भी है, अक्स में भी है और सरकार में तो यह छवि इस तरह उभरी की राम गोपाल वर्मा ने उसके दो सीक्वल ही बना डाले। फिर भी अमिताभ चाहते थे कि उनके अभिनय के जो और रंग हैं उन्हें भी सामने ला सकें। उन्हें जैसे ही मौके मिले उनकी फिल्मों ने लोगों को हैरत में डाल दिया कि अरे अमिताभ तो ऐसा भी कर सकते हैं।
इसी कड़ी में पीकू भी आती है, भूतनाथ भी आती है, ब्लैक भी आती है और 102 नाटआउट भी आती है। उनकी इस दौर की फिल्मों पर ध्यान दें तो पाएंगे कि अमिताभ बच्चन जब सिल्वर स्क्रीन पर उभरते हैं तो उनके इर्द गिर्द का ताना बाना अपने आप इस तरीके सामने आता है कि लगता है अमिताभ बच्चन कुछ नई परिस्थितियों को नए तरीके से सामने लाने की कोशिश कर रहे हैं।
उपलब्ध जानकारी के अनुसार अमिताभ बच्‍चन के पास 3.4 करोड़ रुपए मूल्‍य की घडि़यां जबकि जया के पास 51 लाख रुपए की घडि़यां हैं। अमिताभ के पास 9 लाख रुपए मूल्‍य के पेन हैं। फ्रांस में 3175 वर्ग मीटर का रिहायशी प्‍लॉट भी अमिताभ के पास है। बिग बी के पास नोएडा, भोपाल, पुणे, अहमदाबाद और गांधीनगर में भी जमीन है।  जया बच्‍चन के पास लखनऊ के काकोरी में 2.2 करोड़ रुपए मूल्‍य की 1.22 हेक्‍टेयर कृषि भूमि है। अमिताभ बच्‍चन के पास बाराबंकी जिले के दौलतपुर में 5.7 करोड़ रुपए मूल्‍य की 3 एकड़ जमीन है।
अमिताभ और जया के दुनिया के कई देशों में बैंक अकाउंट हैं। जया और अमिताभ के लंदन, दुबई और पेरिस में बैंक खाते हैं। देश-विदेश मिलाकर बच्चन फैमिली के कुल 19 बैंक खाते हैं। इनमें से चार खाते जया बच्चन के नाम पर है। इन खातों में 6.84 करोड़ रुपए जमा हैं। देश से बाहर जया बच्चन का केवल एक खाता है जिसमें 6 करोड 59 लाख रुपए जमा हैं। अमिताभ बच्चन के 15 बैंक खातों में 47.47 करोड़ रुपए से ज्यादा का फिक्स डिपॉजिट और पैसा जमा है। बिग बी का पैसा और एफडी दिल्ली-मुंबई के अलावा बैंक ऑफ इंडिया की पेरिस शाखा, बैंक ऑफ इंडिया की लंदन शाखा और बीएनपी फ्रांस में जमा है।
अमिताभ बच्चन की फिल्मों के किरदार गब्बर , शहंशाह आज तक लोगों के मुँह से सुनने को मिलते हैं। इसके अलावा अमिताभ बच्चन के कभी न भुलाये जाने वाले डायलॉग जैसे रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, मेरे पास माँ है आज भी सुनने को मिलते हैं और लोग अपनी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में इन डायलॉग को एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं।
ये हैं अमिताभ जी के 10 सबसे लोकप्रिय डायलॉग्स
पूरा नाम, विजय दीनानाथ चौहान, बाप का नाम, दीनानाथ चौहान, मां का नाम सुहासिनी चौहान, गांव मांडवा, उमर छत्तीस साल. (अग्निपथ)
हम जहां खड़े हो जाते हैं, लाइन वहीं से शुरू होती है. (कालिया)
आज मेरे पास बंगला है, गाड़ी है, बैंक बैलेंस है, क्या है तुम्हारे पास?  (दीवार)
आई कैन टॉक इंग्लिश, आई कैन वॉक इंग्लिश, आई कैन लॉफ इंग्लिश बिकॉज इंग्लिश इज अ वेरी फन्नी लैंग्वेज. भैरों बिकम्स बायरन बिकॉज देयर माइंड्स और वैरी नैरो. (नमक हलाल)
रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह. (शहंशाह)
मूंछें हो तो नत्थूलाल जैसी वर्ना न हो. (शराबी)
डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है. (डॉन)
कभी कभी मेरे दिल में ख्याल आता है – कि जिंदगी तेरी जुल्फों की नर्म छांव में गुजारनी पड़ती तो शादाब हो भी सकती थी. (कभी कभी)
हिंदी फिल्मों में अमिताभ बच्चन के अमिट योगदान के लिए उन्होंने कई नेशनल और फिल्मफेयर अवार्ड मिले। 1991 में अमिताभ बच्चन को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया और साल 2000 में उन्हें सुपरस्टार ऑफ़ मिललेनियम से सम्मानित किया गया था।
पिछले कई सालों से हमने अमिताभ बच्चन के भिन्न भिन्न किरदार देखे हैं। अमिताभ बच्चन फिल्मों के अलावा पिछले कई सालों से सोनी टीवी के प्रसिद्ध रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन पर काफी किताबे लिखी जा चुकी हैं। अमिताभ बच्चन की फिल्मों ने हिंदुस्तान को विदेशों में एक नई पहचान दिलाई है।
स्वर्गीय विनोद खन्ना और अमिताभ बच्चन ने साथ में कई यादगार फिल्में की हैं. जैसे – ‘हेरा फेरी’ (1976), ‘ख़ून पसीना’ (1977), ‘अमर अकबर एंथनी’ (1977), ‘परवरिश’ (1977) और ‘मुकद्दर का सिकंदर’ (1978)।
✍🏻✍🏻🌷🌷👉🏻👉🏻
डबल रोल (दोहरी भूमिका) वाली मुख्य फिल्में —
हिन्दी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन आज सिनेमा के लिए जानी मानी शख्सियत है। अमिताभ ने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में की हैं जिनको दर्शक बॉलीवुड में कभी भूल नहीं सकते। अपनी दमदार आवाज और धमाल भरी एक्टिंग से आज भी अमिताभ देश विदेश के लोगों के दिलों पर राज कर रहें है।
आज उनके जन्मदिन जानिए अमिताभ की उन फिल्मों के बारे में जिनमें उन्होंने डबल रोल किया है।
डॉन
यह फिल्म अमिताभ बच्चन की सबसे अधिक सुपरहिट फिल्मों में से एक है। अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में डबल रोल किया था। जहां फिल्म में अमिताभ एक रोल में डॉन दिखे तो वहीं दूसरे रोल में देहाती का रोल कर रहे थे।
सत्ते पे सत्ता
सुपरहिट फिल्म सत्ते पे सत्ता फिल्म में अमिताभ बच्चन ने दोहरी भूमिका निभाई थी। जहां एक भूमिका में वे आम कारोबारी के रोल में थे और दूसरी में उन्होंने नेगेटिव किरदार निभाया था।
आखिरी रास्ता
अमिताभ ने 1986 में आई फिल्म आखिरी रास्ता में दोहरी भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में अमिताभ के अलावा श्री देवी, जयाप्रदा, ओम शिवपुरी, अनुपम खेर, सदाशिव अमरापुरकर और दलीप ताहिल जैसे अभिनेता थे।
लाल बादशाह
इस फिल्म में अमिताभ ने शिल्पा शेट्टी के साथा काम किया था। अमिताभ के दोनों रोल काफी दमदार थे। इस फिल्म में भी उनकी एक्टिंग ने लोगों को अपना दीवाना बना लिया था।
बड़े मियां छोटे मियां
यह फिल्म एक्शन और कॉमेडी से भरपूर थी। यह फिल्म भी अमिताभ बच्चन के करियर की सुपरहिट फिल्मों में से एक है। फिल्म में अमिताभ एक रोल में पुलिस वाले तो दूसरे रोल में मवाली बने थे। उनके साथ फिल्म में गोविंदा थे।
देश प्रेमी
1982 में आई फिल्म देश प्रेमी को देश के लोगों का खासा प्यार मिला। फिल्म में अमिताभ बच्चन क्रांतिकारी की भूमिका में थे।
अदालत
इस फिल्म अदालत में अमिताभ ने डबल रोल निभाया था। जिसमें उन्होंने एंग्री यंग मैन की छवि का किरदार निभा कर फिल्म सुपरहीट हुई।
सूर्यवंशम
हाल के दिनों में सबसे अधिक चर्चित फिल्मों में से एक है सूर्यवंशम। यह फिल्म एक परिवारिक फिल्म है जिसे दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। फिल्म में अमिताभ ने पिता-पुत्र का डबल रोल निभाया था।
कसमें वादे
इस फिल्म में अमिताभ ने एक रोल में गैंगस्टर और दूसरे में आम इंसान का किरदार निभाया था। 1978 में आई फिल्म कसमें वादे में का एक्शन काफी जोरदार था।
तूफान
1989 में आई फिल्म तूफान में अमिताभ एक बार फिर से देसी रॉबिन हुड के किरदार में नजर आए थे। फिल्म में अमिताभ के जादूगर किरदार को काफी सराहा गया था।
इन फिल्मों में निभाए अलग अलग किरदार–
एंग्री यंगमैन वाला रोल–
अमिताभ बच्चन की फिल्म जंजीर 1973 में रिलीज हुई थी। यह उस समय कि बेहतरीन फिल्म रही। फिल्म जंजीर से ही बॉलीवुड में एक्टर अमिताभ की एक एंग्री यंगमैन वाली पहचान बनी। इस फिल्म में वह भ्रष्ट सिस्टम से त्रस्त आम आदमी की खीज उसके लड़ने की क्षमता को दिखाते दिखे।
 ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘नमक हराम’, ‘शराबी’, ‘लावारिस’ और ‘जादूगर’ जैसी फिल्मों के निर्देशक प्रकाश मेहरा ने ही अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाया था। प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’ ने अमिताभ बच्चन को देश का सबसे बड़ा स्टार बना दिया था। यह फिल्म 11 मई साल 1973 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ जया बच्चन भी लीड रोल में थीं। आपको बता दें, अमिताभ से पहले चार सुपरस्टार ने यह फिल्म ठुकरा दी थीं।
विलेन का किरदार—
1975 में रिलीज हुई फिल्म शोले की आज भी दर्शकों के पसंदीदा फिल्मों में एक है। इस फिल्म में अमिताभ का रोल एक जय नाम के बदमाश का था। वहीं इनके दोस्त वीरू के किरदार में धर्मेंद थे। फिल्म में जय और वीरू की दोस्ती इतनी गहरी थी लोग आज भी दोस्ती में इसकी मिसाल देते हैं।
रॉबिन हुड की भूमिका—
अमिताभ की फिल्म शहंशाह भी इनके स्पेशल कैरेक्टर वाली फिल्मों में है। यह फिल्म 1988 में रिलीज हुई थी। इसमें अमिताभ का रोल एकदम रॉबिन हुड जैसा था। यह फिल्म भी सुपरहिट हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ का डॉयलाग रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप होते हैं..काफी पॉपुलर हुआ।
स्ट्रिक्ट टीचर का रोल—
अमिताभ बच्चन की फिल्म ब्लैक भी इन्हीं फिल्मों का हिस्सा है। यह फिल्म 2005 में रिलीज हुई। इसमें अमिताभ एक स्ट्रिक्ट टीचर के रोल में दिखाई दिए। अमिताभ के साथ इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने बेहतरीन काम किया है।
भूत का जबरदस्त किरदार—
अमिताभ बच्चन के स्पेशल रोल वाली फिल्मों में भूतनाथ फिल्म भी है। यह फिल्म 2008 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक भूत का रोल निभाया था। बच्चों के बीच यह फिल्म खूब पसंद की गई थी।
13 साल के बच्चे का रोल—
2009 में रिलीज फिल्म ‘पा’ में  अमिताभ बच्चन ने औरो नाम के 13 साल के बच्चे का रोल है। यह बच्चा प्रोजेरिया नामक बीमारी होने की वजह से इतनी कम उम्र में बूढ़ा दिखने लगा था। अमिताभ ने इस रोल को बेहद अनूठे अंदाज से पेश कर समाज को इसकी सच्चाई से रूबरू कराया है।
वकील की भूमिका में—
अमिताभ बच्चन की फिल्म पिंक 2016 में रिलीज हुई। इस फिल्म में अमिताभ की जितनी तारीफ की जाए कम है। फिल्म में अमिताभ बच्चन बाईपोलर बीमारी से पीड़ित है। बावजूद इसके वह एक वकील के किरदार में लड़कियों का केस लड़ते हैं। इस रोल की खूब तारीफ हुई।
अमिताभ आगे और क्या क्या दिखाएंगे ये किसे पता। उनके प्रशंसक तो यही चाहते हैं कि अमिताभ लगातार काम करते रहें और अभिनय के नए अंदाज, जुदा रंग और अलग रास्ते बनाते रहें।पद्मश्री अमित जी को उनके 77वें जन्मदिन की ढ़ेरों बधाइयाँ ओर शुभकामनाएं।
जानिए क्या हैं विशेषता अमिताभ बच्च्न की जन्म कुंडली
प्रस्तुत कुंडली प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन की है ये करोड़पति है अरबपति है धनी है इसमें कोई संदेह नहीं है इन्हे सब कोई जानता है भले ही ये हमें न जानते हो ये तो नायक नहीं महानायक हैं। आइये एक नजर महानायक की कुंडली पर डालते है यह पता करते है कि उपर्युक्त धन योग इनकी कुंडली में है या नहीं।
जन्म-दिनाक—11 अक्टूबर 1942
जन्म-समय—सायं-4:00,
जन्म-स्थान — इलाहबाद (उत्तर प्रदेश)
इस महान हस्ती की जन्म कुंडली में ऐसा क्या है, जानते है:
ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार
अमिताभ बच्च्न का लग्न कुंभ है। यह स्थिर व पृथ्वी तत्व प्रधान लग्न है। पृथ्वी तत्व होने से ऐसे जातक जमीन से जुडे़ होते है अर्थात जनता के मध्य रहना भी इस तत्व का कारक है। शास्त्रों के अनुसार धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वालों का फल- धनिष्ठा नक्षत्र में जन्म होने से जातक संगीत प्रिय, सुवर्ण रत्नों से युक्त, दाता, धनी, सुखी, आशान्वित और बन्धुओं से मान्य होता है। जातक विनययुक्त, प्रतिष्ठित, शीलयुक्त, बलवान, दयालु तथा सैकड़ों व्यक्तियों का पालक किंतु धन का लोभी होता है।
आधुनिक मत से धनिष्ठा के तृतीय चरण में जन्म होने से जातक वैज्ञानिक मस्तिष्क वाला, कार्य तत्पर, अनुसंधानकर्ता, धर्म के प्रति श्रद्धा रखने वाला, प्रेम अथवा मित्रता के क्षेत्र में विश्वासपात्र, समाज अथवा संगठन का प्रेमी होता है। ऐसा जातक चंचल बुद्धि वाला, क्रोधी, जल्दी ही उत्तेजित हो जाने वाला, शीघ्र ही प्रत्युत्तर देने वाला, अपने कार्यों की प्रशंसा करने वाला तथा तकनीकी कार्यों में निपुण होता है।
कुंभ लग्न में केतु स्वभाव से जिद्दी भी बना देता है व आवाज में भारीपन आ जाता है। अमिताभ आवाज के दम पर ही फिल्मों में सफल भी रहे।
पंचम (मनोरंजन भाव) का स्वामी नीच के शुक्र के साथ है जो भाग्य के साथ सुख भाव का भी स्वामी है। इससे नीच भंग योग बन रहा है। यह योग जीवन में उतार-चढ़ाव के बाद सफलता का मुकाम देता है।
पंडित दयानंद शास्त्री
वास्तु एंड एस्ट्रो एडवाइजर, उज्जैन

ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार

 लग्न व द्वादश भाव का स्वामी वक्री है इसीलिए अमिताभ के जीवन में कई प्रतिकूल हालात आए। राजनीति में असफलता के अलावा फिल्मों में भी असफलता का दौर देखा। लेकिन अमिताभ की जीवटता ने ही उन्हें कामयाब बनाया। इसका कारण भाग्य का नीच भंग होना है। पंचम (मनोरंजन भाव) का स्वामी उच्च होकर दशमेश व पराक्रमेश के साथ होना भी इसका कारण रहा।
पाठकों, इन्टरनेट पर मौजूद जन्म विवरण के अनुसार पद्मश्री अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्तूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में दोपहर/शाम को 4 बजे हुआ । इस जन्म दिनाँक के अनुसार उनकी कुम्भ लग्न की कुंडली बनती है और लग्न का स्वामी गृह शनि कुंडली के चौथे भाव में विराजमान है ।  लग्न का स्वामी गृह मित्र राशी में यदि केंद्र में स्थित हो तो यह एक अच्छा योग होता है ।
जीवन की कामयाबी का सबसे बड़ा रिश्ता हमारे लग्न के स्वामी गृह से होता है यदि लग्न के स्वामी गृह की स्थिति कुंडली में अच्छी हो तो जीवन में अनेको परिशानियों के बावजूद कामयाबी अवश्य प्राप्त होती है ।
श्री अमिताभ बच्चन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत सन 1969 में की थी । यदि उनकी दशाओं पर ध्यान दे तो उस समय गुरु की महादशा चल रही थी परन्तु सन 1971 में आनंद फिल्म से वे फिल्मो में सफलता की ओर अग्रसर हुए । फिल्म आनंद के लिए उन्हें फिल्म फेयर की तरफ से सर्वश्रेष्ट सहायक कलाकार का गौरव प्राप्त हुआ ।
पाठकों, मै यहाँ यह बताना चाहता हूँ की जनवरी 1971 से उनकी शनि की दशा प्रारंभ हो चुकी थी । मै हमेशा अपने सभी लेखों में इस बात का उल्लेख अवश्य करता हूँ की यदि सही समय पर अच्छे ग्रहों की दशाये जीवन में आ जाये तो कामयाबी के अवसर बढ़ जाते है ! परन्तु जीवन में कई बार ऐसा भी समय आ जाता है की पिछली करी हुई सारी मेहनत व्यर्थ हो जाती है और इंसान दोबारा उसी मोड़ पर आकर खड़ा हो जाता है जहाँ से शुरुआत की थी । कुछ ऐसा ही हुआ अमिताभ बच्चन के साथ, 1996 के दौरान उन्हें कई संकटों का सामना करना पड़ा ।
 मै इस बारे में अधिक नहीं जनता परन्तु जब उन्होंने किसी ज्योतिषीय सलाह से नीलम रत्न धारण किया तो उन्हें कौन बनेगा करोड़ पति के माध्यम से एक नई शुरुआत करने का मौका मिला और उन्होंने फिर दोबारा पीछे मुड़ कर नहीं देखा  और यह बात श्री अमिताभ बच्चन को देखते हुए शत प्रतिशत साबित होती है ।
अमिताभ ! एक अजीम तरीन शखिसयत !
एक शखिसयत जिसने मुंबई सिने जगत की दिशा बदल डाली। अपने कैरियर की शुरुआत में अमिताभ ने अनेक उतार देखे, पर जब भाग्य ने पलटा खाया तो वह फिल्म जगत के क्षितिज पर चमक उठे – ध्रुव तारा की तरह।
कैसे हुआ यह? क्या रही अष्टम भाव के राजयोग की भूमिका उनके जीवन में? आइए, जानें…
गुरु ग्रह ओजस्विता का कारक और वाणी भाव का स्वामी होकर उस पर दृष्टि डाल रहा है। वाणी के द्वितीय भाव का स्वामी तथा कारक बुध दोनों ही उच्चराशिस्थ होकर वाणी के भाव पर दृष्टि डाल रहे हैं। इस भाव पर कुल पांच ग्रहों की दृष्टि होने के फलस्वरूप वह वाक्पटु हैं और उनकी वाणी अत्यंत ओजस्वी है। बुद्धि के पंचम भाव का स्वामी, पंचम भाव का कारक व बुद्धि का कारक उच्चराशि में है, पंचम से पंचम भाव में चंद्र स्थित है तथा बुद्धि को ओजस्विता व बल प्रदान करने वाला गुरु उच्चराशि का होकर वर्गोत्तमी भी है। इस ग्रह योग ने अमिताभ को बुद्धिमान बनाया। पंचम भाव की उत्तम स्थिति पूर्ण संतान सुख की द्योतक है। अष्टम भाव का राजयोग होने के कारण तथा अभिनय के कारक बुध की उच्च स्थिति और द्वितीय, पंचम, नवम व एकादश के कारक गुरु के वर्गोत्तमी होने के फलस्वरूप उन्हें अभिनय के क्षेत्र में उच्चकोटि की सफलता मिली। अष्टम भाव के राजयोग के फलीभूत होने की आवश्यक शर्त पंचम भाव की उत्तम स्थिति होती है।
सुपर स्टार अमिताभ बच्चन को भारतीय फिल्म जगत में अभिनय कला के शहंशाह के नाम से जाना जाता है। इनकी लोकप्रियता जगजाहिर है। इनका व्यक्तित्व अत्यंत प्रभावशाली है, जिसका समस्त संसार कायल है। इनका जन्म कुंभ लग्न, तुला राशि में हुआ, जिसके फलस्वरूप वह धीर गंभीर व संतुलित स्वभाव के व्यक्ति हैं। लग्न में केतु स्थित है, उच्चराशिस्थ गुरु वर्गोत्तमी है और लग्नेश शनि केंद्रस्थ होकर जन्म लग्न व गुरु पर दृष्टि डाल रहा है। इन सारे योगों के फलस्वरूप अमिताभ का व्यक्तित्व प्रभावशाली है।
ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार ज्योतिष में सिद्धांत है कि जिस भाव पर अधिकाधिक ग्रहों का प्रभाव पड़ता है, वह अत्यधिक बलवान हो जाता है। अमिताभ के अष्टम भाव में उच्च के बुध को मिलाकर चार ग्रह स्थित हैं व द्वितीय भाव पर पांच ग्रहों की दृष्टि है। अष्टम भाव में चार ग्रहों की स्थिति से अष्टम भाव के राजयोग का निर्माण हो रहा है, जिसके फलस्वरूप वह अद्वितीय प्रतिभा, गुप्त शक्ति, दैवी संपदा व गूढ़ ज्ञान से संपन्न हैं। अष्टमेश उच्च राशि का होकर अष्टम भाव में ही स्थ्ति है। ज्ञान व ईश्वर कृपा का कारक गुरु उच्च का होकर वर्गोत्तमी है तथा द्वितीयेश व लाभेश होकर कीर्ति व व्यवसाय के दशम भाव और धन के द्वितीय भाव पर दृष्टि डाल रहा है। लग्नेश केंद्र में है और दशम, एकादश तथा धन भावों की स्थिति भी उत्तम है। फलस्वरूप उन्हें कैरियर में शीघ्रता से उन्नति मिली। भाग्य भाव में चंद्र की स्थिति तथा अष्टम भाव के राजयोग से उनकी कुंडली में भाग्योन्नति और धन वृद्धि के पूर्ण संकेत हैं। धनेश व लाभेश गुरु उच्च का होकर वर्गोत्तमी है। धन भाव पर उसके कारक गुरु के अतिरिक्त चार और ग्रहों की दृष्टि के कारण अमिताभ का धन भाव विशेष बलवान हो गया है।कुम्भ लग्न और तुला राशि में जन्मे पद्मश्री अमिताभ बच्चन की कुंडली ने उन्हें बहुत से उतार चढाव दिए, चार प्रमुख ग्रह अष्टम भाव में है जिसे रुकावटों और मृत्यु का भाव कहाजाता है , यही कारन रहा की वे स्वास्थ्य की परेशानिया  समय समय पर झेलते रहे।
ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार
अमिताभ बच्चन का लग्न कुंभ है और राशि है तुला। दोनों ही वायु तत्व के मामले हैं। वायु के अंदर प्रसार बहुत होता है। इससे व्यक्ति की प्रसिद्धि वायु की तरह चारों दिशाओं में फैल जाती है। लग्न में केतु है और सप्तम के राहु बैठा है। केतु और राहु के अंदर रूप बदलने की क्षमता है। इसलिए जब किसी अभिनेता की कुंडली में केतु और राहु प्रभावशाली हो जाते हैं तो व्यक्ति अलग तरह के रोल कर पाता है। कई तरह के अभिनेय करने की शक्ति होती है।अमिताभ की कुंडली के चौथे भाव में शनि बैठा है। यही शनि उन्हें महानायक बनाता है। क्योंकि शनि यहां बहुत प्रबल है। मंगल और सूर्य के वजह से इनके स्वास्थ्य की समस्याएं आ सकती हैं। वैसे तो उन्हें किसी चीज की कमी नहीं है लेकिन फिर भी वो अपनी अंगुलियों को अंगूठियों से ढ़के रहते हैं। अमिताभ अंगुलियों में नीलम पहने रहते हैं। इसे वो अपने लिए लकी मानते हैं। अमिताभ दो को अपना लकी नंबर मानते हैं।
अमिताभ बच्चन के जीवन में बहुत ही उतार-चढाव आया है प्रस्तुत कुंडली  कुम्भ लग्न की है लग्नेश शनि केंद्र में बैठकर धनेश बृहस्पति को देख रहा है यह दृष्टि सम्बन्ध इस बात का संकेत है कि जातक के लिए धन सर्वोपरि है। वही धन भाव का स्वामी बृहस्पति /गुरु ( Jupiter ) उच्च होकर धन भाव से पंचम होकर कर्म भाव, विदेश भाव तथा धन भाव को देख  रहा है यहाँ पर बृहस्पति उच्च होकर दशम दृष्टि से धन भाव को देख रहा है दशम दृष्टि से धनेश का धन भाव को देख रहा इसका मतलब है कि व्यक्ति स्वयं के कर्मो से प्रचुर सम्पत्ति का अर्जन करेगा अमिताभ बच्चन अपने परिश्रम के बल पर आज करोड़ों की संपति का मालिक बनकर समस्त सुख सुविधाओं का उपभोग कर रहे हैं। कर्मेश मंगल तथा भाग्येश शुक्र एक साथ बैठकर धन भाव को देख  रहा है यह भी धन योग है।
चन्द्र कुंडली से भी कुंडली में धन योग विद्यमान है। धनेश मंगल लग्नेश शुक्र, लाभेश सूर्य तथा भाग्येश बुध एक भाव में बैठे है सब का एक भाव में बैठकर राजयोग, लक्ष्मी योग तथा धन योग का निर्माण कर रहा है। चन्द्र लग्न से धन कारक वृहस्पति केंद्र में उच्च होकर दसम भाव में बैठकर गजकेशरी योग, अमलकीर्ति योग का बन रहा है।
ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार
अमिताभ की कुंडली में यह शर्त भी पूरी हो रही है। कैरियर में श्रेष्ठ सफलता के लिए राजयोग तथा लग्नेश व धन भाव का उत्तम होना आवश्यक होता है। इनकी कुंडली में ये सभी शर्तें पूरी हो रही हैं। पंचम भाव से पूर्व जन्म के पुण्यों का विचार किया जाता है। जिस जातक की कुंडली में पंचम भाव की स्थिति उत्तम नहीं होती, उसे भाग्य के क्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त पंचम भाव नवम से नवम होने के कारण भाग्य को पूर्ण रूप से प्रभावित करता है। नवमस्थ चंद्र को भाग्य का विशेष कारक माना जाता है। चंद्र से गुरु की केंद्र में स्थिति गजकेसरी योग का निर्माण कर रही है। इस प्रकार पंचम भाव व पंचम भाव के कारक ग्रहों की श्रेष्ठ स्थिति ने इनके भाग्य के द्वार खोल दिए। फलित के सुप्रसिद्ध ग्रंथ होरा शतक के अनुसार शुक्र बारहवें भाव में, बारहवीं राशि (अर्थात् मीन) तथा स्वराशियों से बारहवीं राशियों अर्थात् मेष व कन्या में सर्वश्रेष्ठ फल देता है। इसके अनुसार इनके शुक्र को भी कुल मिलाकर श्रेष्ठ ही कहा जाएगा। इसके अतिरिक्त यह शुक्र उच्च के बुध के साथ होने से नीच भंग राजयोग को भी जन्म दे रहा है तथा साथ ही अष्टम भाव के राजयोग में भी सहायक है व चंद्र लग्नेश भी है। इन सभी ग्रह योगों के कारण बी.बी.सीके ‘ऑन लाइन पोल’ ने उन्हें सुपरस्टार ऑफ मिलेनियम के रूप में खयाति दिलाई।
भारतीय फिल्म जगत में अमिताभ को 1970 के दशक में एंग्री यंग मैन के रूप लोकप्रियता प्राप्त हुई। उस समय इन पर लग्नेश शनि की महादशा आरंभ हुई थी जो इनकी राशि के लिए कारक ग्रह भी है। 1973 से 1980 तक इनकी अनेकानेक फिल्में हिट हुईं। 1982 में अष्टम भाव स्थित मंगल व अन्य ग्रहों के ऊपर से शनि की साढ़ेसाती के समय कुली फिल्म की शूटिंग करते हुए इन्हें इतनी जबरदस्त चोट लगी कि यह मृत्यु के द्वार पर जा पहुंचे। अत्यधिक लोकप्रियता पा चुके अमिताभ बच्चन के देश-विदेश के लाखों चाहने वालों ने दुआ मांगी और इनकी राशि के ऊपर से होने वाले गुरु के शुभ गोचर तथा महादशानाथ व लग्नेश शनि ने इनके प्राणों की रक्षा की।
शुरुआती सफलता पूरी तरह से शनि की ही देन  थी जो 1970 से 1989  तक ऊंचाई देती रही और इसी दौरान कई मुश्किलो से सामना भी करवाया जैसे इंदिराजी (Indira Gandhi) के निधन के बाद 1984 में राजनीती में प्रवेश , इस राजनितिक जीवन ने उन्हें  फ़िल्मी दुनिया से दूर किया  परन्तु ये  मोहभंग ज्यादा दिन नहीं चल पाया, ये शनि में राहु (Politics) की अन्तर्दशा बुरा समय था , जिसने उन्हें राजनीति  से जोड़ा ।
एंग्री यंगमैन की छवि के साथ साथ अमिताभ जी ने रोमांटिक भूमिकाओं में भी जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की , ये 2 (moon ) जन्मांक और 9th house के  चन्द्रमा का का ही कमाल था. सिर्फ यही तक ही नहीं भाग्यांक 1 (sun)  ने उन्हें   heights दी.  , यंहा तक की छोटे परदे पर एक सफल एंकर के रूप में भी  स्थापित किया।  एंकर की भूमिका तक पहुचने का सफर भी बहुत संघर्ष भरा रहा , 1988 -92 का शनि की दशा का अंतिम और बुध  की दशा का प्रारंभिक दौर बहुत कठिन रहा।
कौन बनेगा करोड़पति (kbc) करने  के पहले वे अपनी स्वयं की कंपनी Amitabh Bachchan Corp Ltd को स्थापित करने के चक्कर में आर्थिक रूप  से पूरी तरह से कमजोर हो चुके थे , ये समय था 1996 -1999 के बीच का जब वे बुध (mercury ) की दशा में चन्द्र, सूर्य और मंगल की अन्तर्दशा से गुजर रहे थे , ये सभी ग्रह उनकी कुंडली (horoscope) में 8th house में विराजित है ,   उसके बाद आने वाली बुध-राहु की दशा के समय ने “मोहब्बतें” फिल्म दिलाई और फिर वे come back  के साथ छोटे परदे पर भी  सफलता के झंडे गाड़ पाये।  इसके बाद आपकी अभिनय क्षमता और बुलंद आवाज काफी थी सारी समस्याओ से बाहर आने  के लिए, उसके बाद उन्होंने पीछे मूड कर नहीं देखा ,  बुध उनकी कुंडली में अमात्यकरक (सामाजिक छवि का कारक ग्रह) ग्रह है,  जिसने अपनी भूमिका पूरी तरह अदा की , बुध की दशा के  बाद आई लग्न लग्न में बैठे केतु की दशा (2006 से 2013 ) ने तो सफलता के सारे records ही तोड़ दिए।
सन् 1983 में साढ़ेसाती के दौरान शनि के उच्चराशि में गोचर के समय इनकी यह फिल्म रिलीज हुई और इनकी लोकप्रियता के कारण अत्यधिक सफल रही। सन् 1988 में गोचर के शनि व जन्म कुंडली के मंगल में परस्पर दृष्टि योग के समय धीरे-धीरे इनका कैरियर नीचे की ओर जाने लगा और इन्हें लगातार असफलताओं का मुंह देखना पड़ा।
सन् 1976 में बुध की महादशा में शुक्र की अंतर्दशा के समय इन्होंने वापसी करने का भरपूर प्रयास किया लेकिन इन्हें सफलता नहीं मिल सकी। इनकी एबीसीएल कंपनी तथा इनके द्वारा बनाई गई फिल्मों में भी इन्हें असफलता ही हाथ लगी। 1996 से 1998 तक का समय इनके लिए साधारण ही रहा। उस समय भी जन्मकुंडली के मंगल व गोचर के शनि में परस्पर दृष्टि योग की स्थिति बन रही थी इसलिए इस समय इन्हें काफी कठिनाइयों से गुजरना पड़ा।
 वर्ष 2000 में अमिताभ बच्चन को स्टार प्लस के ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से अत्यधिक लोकप्रियता प्राप्त हुई। जब सितंबर 2000 के बाद शनि नीच राशि के गोचर से बाहर आया तो नवंबर 2000 में कैनरा बैंक ने इन पर दायर किया हुआ मुकदमा वापस ले लिया। तत्पश्चात् इनके जन्मकालीन शनि पर शनि का सितंबर 2000 के बाद का गोचर अत्यंत शुभ सिद्ध हुआ और तत्पश्चात् इन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और जबरदस्त वापसी की।
श्री अमिताभ बच्चन का जन्म सन् 11 अक्टूबर 1942 में इलाहबाद यू. पी. में हुआ था। उनका जन्म राहु की महादशा में हुआ था जोकि 1955 तक उनके जीवन को प्रभावित करती रही। इस दशा ने उनको एक नेक इंसान बनाया क्योकि लग्न में केतु के कारण ऐसा इंसान नेक दिल व दूसरों की मुसीबत अपने सर पर लेने वाला होता है परंतु उनकी कुंडली उनके काम व सेहत को लेकर अनेक संमस्या उनके जीवन में उत्पन करती रही।
अमिताभ की राशि तुला है। जिसे रोमांटिक राशि माना जाता है। शुक्र ग्रह को भावनाओं का स्वामी माना जाता है। उनकी कुंडली के ग्रह दर्शाते हैं कि भावनाओं ने आकर वो कई बार समस्याओं में पड़ जाते हैं। इनका कुंभ लग्न है। कुंभ लग्न के कारण अमिताभ रहस्य बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। ऐसे लोगों को समझ पाना आसान नहीं होता है। उनकी कुंडली में बृहस्पति की मध्यम दशा से प्रेम की शुरुआत हुई। लेकिन शनि आने की वजह से शनि का प्रेम रहस्य ही रह गया।
अमिताभ बच्चन का लग्न कुंभ है और राशि है तुला। दोनों ही वायु तत्व के मामले हैं। वायु के अंदर प्रसार बहुत होता है। इससे व्यक्ति की प्रसिद्धि वायु की तरह चारों दिशाओं में फैल जाती है। लग्न में केतु है और सप्तम के राहु बैठा है। केतु और राहु के अंदर रूप बदलने की क्षमता है। इसलिए जब किसी अभिनेता की कुंडली में केतु और राहु प्रभावशाली हो जाते हैं तो व्यक्ति अलग तरह के रोल कर पाता है। कई तरह के अभिनेय करने की शक्ति होती है।
सन् 1971 से 1990 तक का अरसा शनि का था जोकि उनकी सेहत व माँ की सेहत को प्रभावित करता  रहा तथा सूर्य, शुक्र, मंगल व बुध ने आठवे घर में बैठकर उनके अंदर प्रेम की भावना पैदा करी जिसके कारण उनका आकर्षण रेखा से रहा परंतु सन् 1973 में उनका विवाह जया भादुड़ी से सम्पन हुआ और ऐसी के चलते उनकी कुंडली में एक योग और भी आया कि अगर उनका उनका बेटा गुरुवार के दिन जन्म लेगा तो वह अपनी जिंदगी में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे और अभिषेक का जन्म गुरुवार को ही हुआ और उस दौर के बाद अमिताभ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।
परन्तु सातवे घर में राहु तथा आठवे घर में शुक्र ने पत्नी का गुस्सा बढ़ाया और उनकी सेहत को खराब करने का भी काम किया तथा सन् 1990 से 2007 तक बुध की दशा रही जोकि उनके अपने काम काज व सेहत के लिए बिलकुल अच्छी साबित नहीं हुई क्योकि बुध आठवे घर में बैठ व्यक्ति का काम काज व मानसिक दिक्कतें प्रदान करता है तथा तभी उन्होंने नीलम का सहारा प्राप्त करते हुए इस दौर में भी सामान्य जीवन व्यतीत किया। बुध, मंगल, शुक्र की युति ने उनको पेट से सम्बंधित दिक्कते व खून से सम्बंधित दिक्कतों का सामना करवाया जैसे की लीवर से सम्बंधित।
6th house में विराजित उच्च के गुरु ने उन्हें बहुत संस्कारित और धार्मिक विचारो वाला बनाया , 6th House पिता के profession का भी  भाव होता है , गुरु का सम्बन्ध ज्ञान से और कर्क राशि का सम्बन्ध भावनाओ से  होता है ये पिता के profession को कवि के रूप में दर्शाता है , साथ ही 10th house (profession / career) और 2nd house (wealth /family /attraction ) पर शुभ दृष्टि प्रदान कर धन और करियर में अत्यन्त सफलता प्रदान करे , वंही कुम्भ लग्न में हुए जन्म ने उन्हें बहुत सुलझी हुई साथ ही गहरी सोच दी , 9th house में विराजित तुला राशि के चन्द्रमा ने उनकी लोकप्रियता को न सिर्फ चार चाँद लगाये बल्कि अत्यधिक भाग्यशाली बनाया।  ये चन्द्रमा, गुरु के साथ केंद्र में हो कर गज केशरी योग का निर्माण कर रहा है।
2013 दिसम्बर से आपकी शुक्र की दशा शुरू हो चुकी है जो की आपके भाग्य स्थान (9th house lord ) का स्वामी है, अवश्य ही ये शुक्र भाग्य में कुछ परिवर्तन  लाएगा कुछ मीठे और कुछ खट्टे , क्योंकि ये शुक्र अपने भाव से बारहवे याने अष्टम भाव में बैठा है जो बुरा भाव माना जाता है , साथ ही  दुर्घटनाओं और अवरोधों का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि जैसे जैसे शुक्र में सूर्य , चन्द्र और अन्य अंतर्दशाओं का दौर आएगा परिस्थितियां विपरीत होने का भय  भी बढ़ेगा , वैसे कुंडली में उपस्थित अन्य योग आने वाले दिनों में  इसी तरह ऊर्जावान बना कर परिस्थितियों से लड़ने की क्षमता और ऊर्जा प्रदान करते रखेंगे।
भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन की कुंडली में भी प्रेम विवाह के योग को साफ-साफ देखा जा सकता है। एवं यह सर्वविदित है की उन्होंने जया भादुड़ी से प्रेम विवाह रचाया था
विश्लेषण: पंचमेश तथा अष्टमेश होकर बुध सप्तमेश सूर्य के साथ युति कर असतं भाव में विराज मान है। जो की बहुत ही सुन्दर और सरल उदाहरण है प्रेम विवाह का।
ज्योतिष एवं प्रेम विवाह नक्षत्र-निकेतन की एक लेख-माला है जिसे हम समय समय पर नए तथ्यों तथा नए उदाराहानो के साथ प्रस्तुत करते रहेंगे. चुकी यह एक शुरुआत हें इसलिए हमने उदारहण सरल एवं श्रेष्ठ लिए हें जिससे आमजन इन उदाहरणों को समझ सके तदुपरांत हम इन लेखो में बहुत सूक्ष्म अध्ययन करेगे.
ज्योतिष शास्त्र में समस्त सांसारिक सुखो का कारक शुक्र को ही प्रेम विवाह का कारक माना गया है। व्यवहार में भी प्रेम एवं आकर्षण का कारक शुक्र ही है। प्रेम प्रसंग के लिए शुक्र का लग्न, पंचम, सप्तम, व एकादश भाव से सम्बन्ध अहम भूमिका निभाता है। प्रेम प्रसंग होना अलग बात है जबकि विवाह के बाद प्रेम होना अलग। प्रेम विवाह पर किये गए अनुसन्धान में यहाँ जो कुंडली प्रस्तुत कर रहा हू वो कुछ भारत की प्रमुख हस्तियों की है जबकि कुछ मेरे करीबियो की है।
पंचमेश तथा सप्तमेश की युति, पंचमेश तथा सप्तमेश का आपस में दृष्टी, स्थान परिवर्तन प्रेम विवाह को दर्शाता है
ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार
अमिताभ और रेखा के प्यार के बारे में बॉलीवुड में कई बाते चली। लेकिन किसी के सामने इसकी सच्चाई सामने नहीं आई। अमिताभ की राशि तुला है। जिसे रोमांटिक राशि माना जाता है। शुक्र ग्रह को भावनाओं का स्वामी माना जाता है। उनकी कुंडली के ग्रह दर्शाते हैं कि भावनाओं ने आकर वो कई बार समस्याओं में पड़ जाते हैं। इनका कुंभ लग्न है। कुंभ लग्न के कारण अमिताभ रहस्य बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। ऐसे लोगों को समझ पाना आसान नहीं होता है। उनकी कुंडली में बृहस्पति की मध्यम दशा से प्रेम की शुरुआत हुई। लेकिन शनि आने की वजह से शनि का प्रेम रहस्य ही रह गया।

Check Also

 18 अप्रैल गुरुवार आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, वार गुरुवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, शाम 05.32 बजे …