Breaking News
Home / breaking / अगर याददाश्त कमजोर पड़ रही है तो तुरंत इनका करें सेवन

अगर याददाश्त कमजोर पड़ रही है तो तुरंत इनका करें सेवन

 

न्यूज नजर : क्या आपकी कार की चाबी नहीं मिल रही है? क्या आप अपनी किराने की सूची को भूल गए ? क्या आपको जिम में पसंद किए गए व्यक्तिगत ट्रेनर का नाम याद नहीं है? आप अकेले नहीं हो। हर कोई कभी-कभार चीजों को भूल जाता है अगर कम उम्र में ही यादशात कम होने लगे तो यह आपके जीवन के लिए बहुत बड़ी परेशानी है अगर आपकी यादशात कम होगी तो आप किसी भी काम को पूर्ण रुप से करने में सक्षम नही होगे और कई तरह की दिक्कतें आपको अपने कामों को लेकर हो सकती है। बुजुर्गों में डिमेंशिया और अल्जाइमर की वजह से यह समस्या होती है जबकि अन्य उम्र-वर्ग के लोगों में चिंता और अवसाद की वजह से यह बीमारी होती है। शरीर में ब्लड ग्लूकोज के स्तर का कम होना भी इसका कारण हो सकता है। ऐसे में एक हेल्दी डाइट या फिर आपकी कुछ छोटी-मोटी कोशिशें आपको इस समस्या से पूर्णतः निजात दिला सकती हैं।

 

दिमाग को मजबूत बनाएं रखने के लिए आपको इन बातों का ख्याल रखना जरुरी है …

1. अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करें 

शारीरिक गतिविधि आपके मस्तिष्क सहित आपके पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है। यह आपकी याददाश्त को तेज रखने में मदद कर सकता है आपको यादशात तेज करने के लिए हल्की एक्सरसाइज करना भी जरुरी है जो आपकी यादशात को एकदम फिट रखती है । यदि आपके पास पूर्ण कसरत के लिए समय नहीं है, तो दिन भर में कुछ 10 मिनट की चहलकदमी करें।

2. हैल्दी डाइट लेना 

यादशात तेज करने के लिए जरुरी है आपको आपको जरुरी हैल्दी डाइट लेना जो आपकी सेहत के साथ आपके दिमाग को भी दुरुस्त रखती है। एक स्वस्थ आहार आपके मस्तिष्क के लिए उतना ही अच्छा हो सकता है जितना आपके दिल के लिए। फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं। कम वसा वाले प्रोटीन स्रोतों का चयन करें, जैसे कि मछली, बीन्स । आप क्या पीते हैं, यह भी मायने रखता है। बहुत अधिक शराब से भ्रम और स्मृति हानि हो सकती है।

3. पर्याप्त नींद लें 

अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग भी तेज-तर्रार रहे तो अच्छी और सुकून वाली नींद बहुत जरूरी है। नींद के कारण हम अपने दिमाग में छिपी कई चीजों को याद कर सकते हैं। अच्छी नींद से याददाश्त को बरकरार रखने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

4. बादाम और अखरोट खाएं 

बादाम में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर और राइबोफ्लाविन अल्जाइमर और अन्य मस्तिष्क संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। रात को 5 बादाम भिगोकर रख दें। सुबह उठकर उनका सेवन करने से दिमाग तेज होता है। इसके अलावा अखरोट 3 दर्जन से भी ज्यादा न्यूरॉन ट्रांसमीटर को बनाने में मदद करता है। यह मस्तिष्क प्रक्रिया के लिए बेहद जरूरी है।

5. मानसिक तौर पर रहें सक्रिय 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिस तरह शारीरिक सक्रियता जरूरी है, उसी तरह से मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी दिमागी तौर पर एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। क्रॉसवर्ड्स, पुज्जल, प्ले ब्रिज या फिर सुडोकू जैसे खेल इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा खाली समय में किसी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजाना सीख सकते हैं।

6. पिस्ता खाएं 

शरीर में थायमीन की कमी से भी मेमोरी लॉस की समस्या सामने आती है। थायमीन की कमी को पूरा करने के लिए पिस्ता का सेवन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आधा कप पिस्ता शरीर में 0.54 मिग्रा थायमीन की आपूर्ति करता है।

Check Also

MP में कार-कंटेनर भिड़ंत में 5 की मौत, एक घायल

  बड़वानी। मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के अंजड़ थाना क्षेत्र में आज कार और कंटेनर …