Breaking News
Home / breaking / अमिताभ बच्चन दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

अमिताभ बच्चन दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन को सिनेमा जगत में उल्लेखनीय योगदान के लिए रविवार शाम यहां दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया।

कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में बच्चन को यह पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर बच्चन ने मजाकिया लहजे में कहा कि जब इस पुरस्कार की घोषणा हुई तो मेरे मन में एक संदेह उठा कि क्या कहीं ये संकेत है मेरे लिए कि भाई साहब आपने बहुत काम कर लिया है, अब घर बैठ के आराम कीजिए। उन्होंने कहा कि अभी भी थोड़ा काम बाकी है, जिसे मुझे पूरा करना है।

इस पुरस्कार की शुरुआत भारतीय सिनेमा के जनक धुंडीराज गोविंद फाल्के की याद में 1969 में हुई थी। सरकार सिनेमा जगत और इसके विकास में उल्लेखनीय योगदान देने वाले लोगाें को इससे सम्मानित करती है। इस पुरस्कार के तहत एक स्वर्ण कमल और 10 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

बच्चन की पहली फिल्‍म 1969 में आई ‘सात हिंदुस्‍तानी’ थी। उन्हें अग्निपथ, ब्लैक, पा और पीकू सहित चार राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 2015 में देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण भी प्रदान किया जा चुका है।

Check Also

शराब की महफिल से 13 अरेस्ट, 40 लाख का सामान जब्त

गांधीनगर। गुजरात में गांधीनगर जिले के अडालज क्षेत्र में शराब की महफिल से 13 लोगों …