Breaking News
Home / breaking / एक्ट्रेस सारा अली खान गम्भीर बीमारी का शिकार

एक्ट्रेस सारा अली खान गम्भीर बीमारी का शिकार

मुंबई। एक्ट्रेस सारा अली खान जिन्होंने बॉलिवुड फिल्म केदारनाथ से डेब्यू किया था हाल में ही सारा ने यह कहकर सबको चौंका दिया की उन्हें PCOD नाम की बीमारी है। PCOD की वजह से 96 किलो की हो गईं थीं सारा एक टॉक शो में सबके सामने सारा ने स्वीकार किया कि उन्हें PCOD यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी डिजीज है।

क्या है PCOD?

मैक्स अस्पताल की सीनियर गाइनैकॉलजिस्ट डॉ. नीरा अग्रवाल के मुताबिक, PCOD के दौरान लड़कियों या महिलाओं के ओवरी में हर महीने एग्स जरूरत से ज्यादा बनने लगते हैं। मेंस्ट्रुअल साइकल बिगड़ने से ओवरी में एक्स्ट्रा एग्स जमा होने लगते हैं जो सिस्ट के रूप में बन जाते हैं और इन्हें ऑपरेशन करके हटाया भी जाए तो सिस्ट फिर बन जाता है। इसलिए दवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है।

PCOD के भयानक लक्षण

इस बीमारी के विशिष्ट लक्षणों के बारे में बात करें तो वजन बढ़ना, थकान, शरीर पर जगह-जगह अवांछित बाल उगना, बाल पतले होना, बांझपन, मुंहासे, पेल्विक पेन, सिर दर्द, नींद की समस्या और मूड स्विंग आदि शामिल हैं। ज्यादातर लक्षण युवावस्था के तुरंत बाद शुरू होते हैं और वे देर से किशोरों और प्रारंभिक वयस्कता में भी विकसित हो सकते हैं।

इस बीमारी से चेहरे पर मेल हॉर्मोन बढ़ने आ जाते हैं बाल यह बीमारी बहुत ही खतरनाक मानी जाती है

योग से PCOD होगी ठीक!

गुड़गांव के एक हेल्थ क्लीनिक कर्मा स्पार्क का दावा है कि वहां अब तक करीब 50 महिलाओं की PCOD की बीमारी योग के द्वारा ठीक की जा चुकी है।

Check Also

तीन बच्चों का अपहरण कर गोली से उड़ाया, फैली सनसनी

बुलन्दशहर। उत्तर प्रदेश में बुलन्दशहर के शहर कोतवाली क्षेत्र में बदमाशों ने एक ही परिवार …