Breaking News
Home / breaking / एसबीआई के सभी खाताधारकों को बदलवाने होंगे अपने एटीएम-कम-डेबिट कार्ड

एसबीआई के सभी खाताधारकों को बदलवाने होंगे अपने एटीएम-कम-डेबिट कार्ड

नई दिल्ली। एसबीआई ने अपने सभी डेबिट कार्ड धारकों को पुराने एटीएम-कम-डेबिट कार्डों को बदलवाने के लिए निर्देश दिए हैं। बैंक ने कहा है कि 31 दिसंबर 2018 तक सभी उपभोक्ता अपने मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक (ईवीएम) चिप वाले कार्ड में तब्दील करा लें। इसके बाद सुरक्षा कारणों से से उन्हें ब्लॉक कर दिया जाएगा। पुराने कार्ड को वापस अनब्लॉक नहीं किया जाएगा। खास बात यह भी है कि बैंक नए ईवीएम चिप डेबिट कार्ड निःशुल्क जारी करेगा। इसके लिए किसी प्रकार का वार्षिक शुल्क भी नहीं वसूला जाएगा।

एसबीआई ने यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशा-निर्देशों पर उठाया है। एसबीआई ने पुराने कार्ड बदलवाने से जुड़ी सूचना अपने टि्वटर हैंडल पर भी शेयर की है। साथ हीे अपनी वेबसाइट पर सूचना भी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड स्थाई तौर पर ब्लॉक कर दिए जाएंगे। उनकी जगह पर खाता धारकों को ईवीएम चिप वाले कार्ड दिए मिलेंगे।

यह करना होगा

जिन्हें अपने पुराने कार्ड बदलवाने हों, वे इंटरनेट बैंकिंग (onlinesbi.com) या फिर नजदीक की शाखा में जाकर इस संबंध में आवेदन दे सकते हैं। उपभोक्ताओं को लॉगइन करने के बाद ‘ई-सर्विसेज’ के टैब पर जाकर एटीएम कार्ड सेवाओं का विकल्प चुनना होगा। आगे बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने के बाद नया कार्ड कुछ समय बाद जारी कर दिया जाएगा।

क्या है ईवीएम चिप?

 डेबिट कार्ड पेमेंट के लिए यह तकनीक सबसे नए वैश्विक मानक के तौर पर देखी जा रही है। नए वाले डेबिट कार्ड में माइक्रोप्रोसेसर चिप लगी होती है। इसमें कार्डधारक से जुड़ी जानकारियां होती हैं और सुरक्षित रहती हैं। जिन डेबिट कार्ड में किसी प्रकार की चिप नहीं होती है, वे मैगस्ट्रिप कार्ड होते हैं।

Check Also

16 नवम्बर शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  कार्तिक मास, शुक्ल पक्ष, अष्टमी तिथि, गोपाष्टमी पर्व, वार शुक्रवार, सम्वत 2075, हेमन्त ऋतु, …