Breaking News
Home / breaking / क्रिकेट में अब चिप वाली बॉल होगी इस्तेमाल, सटीक डाटा मिलेगा

क्रिकेट में अब चिप वाली बॉल होगी इस्तेमाल, सटीक डाटा मिलेगा

नई दिल्ली। क्रिकेट दिन-ब-दिन और भी ज्यादा स्मार्ट होता जा रहा है। क्रिकेट ही नहीं बल्कि सभी खेल टेक्नोलॉजी की चपेट में आ गए है।

 

जी हाँ, खबरे है कि क्रिकेट में अब सेंसर वाली गेंद का इस्तेमाल किया जायेगा। बल्ले में सेंसर लगाने के बाद अब गेंद भी स्‍मार्ट होने जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो माइक्रोचिप्ड क्रिकेट बॉल का अनावरण बिग बैश लीग (ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख घरेलू टी 20 प्रतियोगिता) में किया जाएगा।

खबरों के अनुसार, गेंद बनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई कंपनी कूकाबुरा इसे अमल करने जा रही यही। ‘स्मार्टबॉल’ कई खूबियों से लैस होगी। बता दें कि वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने सेंसर वाले बल्ले का इस्तेमाल किया था।

 ‘नाइन न्यूज मेलबर्न’ के मुताबिक, ‘क्रिकेट के सबसे प्रत्याशित विकासों में से एक का खुलासा लॉर्ड्स में होगा, जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट की तैयारी कर रही है। स्मार्टबॉल के बारे में बता दें, यह रियल टाइम डेटा प्रदान करेगी। स्मार्टबॉल की बीच में माइक्रोचिप लगाई जाएगी। इससे अंपायर को निर्णय लेने में आसानी होगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब गेंद से छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी।

Check Also

ऑटोरिक्शा चालक पिता ने नाबालिग बेटी की बलात्कार के प्रयास के बाद की हत्या

पुणे। महाराष्ट्र में पुणे के औद्योगिक क्षेत्र भोसारी में एक आटोरिक्शा चालक ने 14 वर्षीय …