Breaking News
Home / breaking / खाटू श्यामजी के फाल्गुन मेले में उमड़ रहे भक्त, मुख्य मेला 17 को

खाटू श्यामजी के फाल्गुन मेले में उमड़ रहे भक्त, मुख्य मेला 17 को

सीकर। राजस्थान में सीकर जिले के खाटूश्यामजी में श्रीश्याम बाबा के दस दिवसीय वार्षिक फाल्गुन मेले में श्याम भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा।

बाबा श्याम का दीदार करने के लिए श्याम भक्त नाचते गाते रंग बिरंगे निशान लेकर बाबा के दर पर पहुंच रहे है। श्याम बाबा की जय, शीश के दानी की जय, खाटू नरेश की जय, लखदातार की जय के जयकारों से वातावरण को गुंजायमान करते हुए श्याम भक्त कतारबद्ध होकर आगे बढ़ रहे है। बाबा श्याम के मेले में श्रृंगार के लिए प्रतिदिन कोलकाता के फूलों से अलग-अलग श्रृंगार किया जा रहा है।

 

मेले में बाबा के दरबार के सिंह द्वार को भी बंगाली कारीगरों द्वारा आकर्षक सजाया जा रहा है। रींगस से खाटूश्यामजी के बीच पद यात्रियों का तांता लगा हुआ है। श्याम मेले में श्याम भक्त ढोल, नगाड़ों पर नाचते हुए झांकी के साथ श्याम दर्शन कर रहे है। बच्चे, युवक, वृद्ध, महिलाएं सभी बाबा श्याम के जयकारे लगाते हुए लखदातार के दर्शन कर रहे।

बाबा श्याम का मुख्य मेला 17 मार्च को रहेगा। अब रींगस से खाटू के बीच भण्डारे भी शुरू होने लगे हैं जो पूरे मेले में चलते रहेंगे। श्याम मेले में खाटूश्यामजी के बाजार भी सजाकर तैयार है। कस्बे मे प्रसाद, पौशाक, इत्र, केर-सांगरी, खिलौने की दुकाने सजी हुई है वहीं बाहर के दुकानदार भी अपनी दुकाने लगाने में लगे हुए है।

खाटूश्यामजी कस्बे में बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले को लेकर चिकित्सा महकमा भी सर्तक नजर आ रहा है। करीब 74 डॉक्टरों के सहित 302 चिकित्साकर्मी मेले के दौरान लगाए गए हैं। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को 15 सेक्टरों में विभाजित कर मेडिकल कैंप लगाए गएण् हैं। चार 108 एंबुलेंस एवं चार अन्य एंबूलेंस भी मेले के दौरान आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैनात रहेगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम-बाबा श्याम के फाल्गुनी मेले में सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी सर्तक नजर आ रहे है। इस बार मेले में पुलिसकर्मी दो चरणों में लगाए जाएंगे।

मेला प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिनेश अग्रवाल ने बताया कि पहले चरण में नौ से बारह मार्च तक करीब 700 पुलिसकर्मियों का जाब्ता लगाया गया है जबकि दूसरे चरण में 12 मार्च के बाद करीब 2700 पुलिसकर्मियों को लगाया जायेगा। इस तरह मेले में 3400 पुलिसकर्मियों का जाब्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए मौजूद रहेगा।

Check Also

किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण ने इलाहाबाद से मांगा टिकट

प्रयागराज। दुनिया के सबसे बड़े अध्यात्मिक सांस्कृतिक समागम कुंभ मेले में किन्नरों को मान-सम्मान दिलाने …