Breaking News
Home / breaking / गर्मी से जान बचानी है तो यह करें और दूसरों को भी बताएं

गर्मी से जान बचानी है तो यह करें और दूसरों को भी बताएं

News nazar Health Update :

गर्मी का समय है और ऐसे समय में बाहर निकलना बहुत ही मुश्किल है इस इस बार टेंपरेचर लगभग 45 से 55 के बीच भी पहुंच गया है और यह सब ग्लोबल वार्मिंग के चलते हो रहा है पेड़ पौधों की संख्या में कमी आना पोलूशन का स्तर बढ़ जाना यह सब इसके मुख्य कारण है।

गर्मी से कैसे बचें

  1. जितना हो सके आप अपने घर में ही रहे धूप में कम से कम बाहर निकलिए क्योंकि यह गर्मी इतनी खतरनाक है कि यह जानलेवा सब भी हो सकती है।

2. हो सके तो हर 10 मिनट में कम से कम एक गिलास पानी पीजिये जो कि आपके शरीर को इस तेज गर्मी से लड़ने की ताकत देगा।

3. यदि आपको ठंडा पानी नहीं मिल रहा है तो आप नॉर्मल पानी में ही ग्लूकोस मिलाकर रख लीजिए और थोड़ी-थोड़ी देर में इसका सेवन करिए ताकि आपके शरीर में ग्लूकोस की मात्रा बरकरार रहेगी और गर्मी आप पर हावी नहीं हो पाएगी।

4. साथ ही में डेरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करें दूध, दही, छाछ जैसे आपके लिए फायदेमंद रहेंगे और साथ में नींबू पुदीना का इस्तेमाल भी करें जो कि आपके शरीर को गर्मी से लड़ने की ताकत देगा।

5. खानपान का जरूर ध्यान रखें, बासी खाना खाने से बचें क्योंकि ऐसे में भोजन जल्दी खराब होता है और ऐसा खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

सार्वजनिक निवेदन

यह तो हो गई केवल आपकी बात एक सार्वजनिक निवेदन और किया जा रहा है कि अपने घर के बाहर पशु पक्षियों के लिए भी पानी की व्यवस्था करें क्योंकि आप बोल सकते हैं मांग सकते हैं सकते हैं। लेकिन पशु-पक्षी अपनी जुबान से कुछ नहीं मांगते तो हो सके तो अपने घर के बाहर पशु पक्षियों के लिए पानी का बर्तन जरूर रखें इससे पशु पक्षियों की जान बची रहेगी और मौका मिलने पर घर में ठंडे पानी का छिड़काव कर दें जितना हो सके गर्मी में निकलने से बचें।

Check Also

पहली कक्षा छात्रा के साथ स्कूल के बाथरूम में कक्षा पांच के छात्रों ने किया रेप

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के WRS कालोनी में स्थित केन्द्रीय विद्यालय में पहली कक्षा की छह …