Breaking News
Home / breaking / गायों को पहनाए जाएंगे ‘काऊ कोट’, ठंड से होगा बचाव

गायों को पहनाए जाएंगे ‘काऊ कोट’, ठंड से होगा बचाव

अयोध्या। हाड़कंपाती ठंड में इंसान तो अपना बचाव कर लेता है लेकिन लावारिस जानवरों के लिए सर्दियां बिताना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अयोध्या नगर नगम ने गायों को ठंड और शीत लहर से बचाने के लिए उन्हें काऊ कोट पहनाने की तैयारी शुरू कर दी है। व्यवस्था 2-3 चरणों में लागू होगी।

नगर आयुक्त डॉ नीरज शुक्ला के अनुसार गायों को ठंड से बचाने के लिए यहां की गोशाला में ‘काऊ कोट’ के इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां पर गायों की संख्या 1,200  है। यह व्यवस्था 2-3 चरणों में लागू होगी। पहले यहां पर 100 बछड़ों के लिए कोट तैयार कराए जाएंगे।

उन्होंने आगे बताया कि बछड़ों के लिए तीन लेयर वाला कोट बनाया जा रहा है। पहले मुलायम कपड़ा उसके बाद फोम फिर जूट लगाकर बनाया जाएगा। पहले कपड़ा इसलिए कि यह बछड़ों को चुभेगा नहीं। फिर फोम गीली जगह बैठने पर वह आसानी से सोख लेगा और जूट गर्माहट प्रदान करेगा। इसका सैम्पल तैयार हो गया है। नवम्बर खत्म होते ही यहां पर डिलीवरी हो जाएगी। इसकी कीमत 250 रुपये और 300 रुपये के बीच में आएगी। नर और मादा पशु के लिए अलग-अलग तरह से कोट बनाए जाएंगे। उन्हें पहनाने में दिक्कत ना हो इसलिए इसे डोगी स्टाइल से बांधने की व्यवस्था होगी।

 

Check Also

13 दिसम्बर शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  पौष मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2076, हेमन्त ऋतु, रवि दक्षिणायन, …