Breaking News
Home / breaking / गाड़ियों के पीछे क्यों भागते हैं कुत्ते, बेहद रोचक है इसकी वजह

गाड़ियों के पीछे क्यों भागते हैं कुत्ते, बेहद रोचक है इसकी वजह

न्यूज नजर : आपने अक्सर कुत्तों को गाड़ियों के पीछे भागते देखा होगा। आप सोचते होंगे कि इसकी वजह क्या है? कुत्ते सभी गाड़ियों के पीछे तो नहीं लेकिन कुछ गाड़ियों के पीछे ही भोंकते हुए क्यों दौड़ लगाते हैं। चलिए, हम आपको इसकी वजह भी बताते हैं। वजह बेहद रोचक है।

दरअसल सड़कों और गली-मोहल्लों में कुत्ते गाड़ियों के टायर पर टांग उठा कर पेशाब करते हैं। ऐसा करके अपना इलाका भी तय करते हैं। ऐसे में जब कोई गाड़ी, जिसके टायर पर कुत्ते पेशाब कर चुके हों, वो दूसरे मोहल्ले से गुज़रती है तो वहां के कुत्तों को उसकी दुर्गंध आ जाती है और वे भोंकते हुए उस वाहन के पीछे दौड़ने लगते हैं।

 

कुत्तों के बारे में यह भी जानिए

 

कुत्ते की सूंघने की शक्ति बहुत जबरदस्त होती है। इंसान से लगभग 1,000 गुना ज्यादा। अगर उसे एक चीज सूंघने को दी जाए तो वह दोबारा उसकी गंध आसानी से पहचान लेता है। सूँघने के साथ-साथ कुत्ते की सुनने की क्षमता भी इंसान से 5 गुना ज्यादा होती है।

मनुष्य का खून केवल 4 तरह (O, A, B, AB) का होता हैं लेकिन कुत्तो का खून 13 तरह का होता हैं।

आईसलैंड में पालतू कुत्ता रखना क़ानून के विरूद्ध है और ऐसे ही ओकलाहोमा में अगर आपने किसी कुत्ते को चिढ़ाने की कोशिश की, तो आपको हिरासत में ले लिया जाएगा।

कुतिया अपने गर्भ में 62 दिनों तक बच्चे को रखती है। कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा, बहरा और बिना दाँतो वाला होता है

कुत्ते को चाॅकलेट ना खिलाए। क्योकिं चाॅकलेट खाने से उसकी मौत हो सकती हैं। चॉकलेट में पाया जाने वाला एक तत्व थियोब्रोमाइन जो कि कैफीन जैसा होता हैं जो सीधा उसकी नाड़ी पर असर डालता है।

कुत्ता 10 अलग-अलग तरह की आवाज निकाल सकता है और 35 हजार कंपन प्रति सेकेंड वाली आवाजें भी सुन सकता है जबकि आदमी सिर्फ 20 हजार कंपन प्रति सेकेंड वाली ध्वनियों को ही सुन सकता है।

Check Also

शादी का झांसा देकर 7 महीने तक करता रहा युवती से दुष्कर्म

  किशनगंज। बिहार के किशनगंज जिले में शादी का झांसा देकर एक युवती से कई …