Breaking News
Home / breaking / छोटे व्यापारियों के लिए मोदी सरकार का तोहफा,  केंद्रीय मंत्री ने अजमेर में जारी की पेंशन योजना

छोटे व्यापारियों के लिए मोदी सरकार का तोहफा,  केंद्रीय मंत्री ने अजमेर में जारी की पेंशन योजना

 

अजमेर। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री संतोष गंगवार ने राजस्थान में अजमेर जिले के किशनगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित छोटे कारोबारियों को पेंशन की सौगात देते हुए प्रधानमंत्री लघु व्यापारिक मानधन योजना जारी की।

इस अवसर पर गंगवार ने कहा कि पेंशन योजना का फायदा देश के करीब तीन करोड़ खुदरा कारोबारियों, दुकानदारों और स्वरोजगार करने वालों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में सत्ता संभालते ही उक्त योजना की घोषणा की थी। सरकार ने आगामी तीन सालों में इस योजना से पांच करोड़ दुकानदारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

गंगवार ने कहा कि यह योजना छोटे कारोबारियों को ‘सामाजिक सुरक्षा’ देने की पहल की है जिसके तहत व्यापारी को साठ साल की उम्र के बाद तीन हजार रुपए प्रति महीने पेंशन मिल सकेगी। इस मौके पर लोकसभा सांसद भागीरथ चौधरी तथा देहात भाजपा के अध्यक्ष भगवती प्रसाद सारस्वत भी मौजूद रहे।

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यापारी उठा सकते है। यह लाभ उन्हीं व्यापारियों को मिलेगा जिनका जीएसटी के तहत सालाना टर्नओवर डेढ़ करोड़ रुपए से कम हो।

व्यापारी अथवा कारोबारी को पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए जिले के कॉमन सर्विस सेंटर जाकर अपना पंजीयन कराना होगा और पंजीयन के दौरान केवल आधार नंबर और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी।

इससे पहले गंगवार ने भाजपा संगठन के जनजागरण संपर्क अभियान के तहत एक राष्ट्र, एक संविधान की संगोष्ठी में भी भाग लिया। साथ ही किशनगढ़ शहर के प्रबुद्ध नागरिकों से मुलाकात भी की। कार्यक्रम में अजमेर शहर एवं देहात से जुड़े कई भाजपा नेता, कार्यकर्ता एवं नागरिक उपस्थित थे।

Check Also

सोना पहली बार 44 हजार के पार, चांदी 830 रुपए महंगी

नई दिल्ली। चीन में काेरोना वायरस के नये मामले आने के साथ ही इसके दुनिया …