Breaking News
Home / breaking / जयपुर में बैठकर विदेशियों को  लगाते थे चूना, 20 अरेस्ट

जयपुर में बैठकर विदेशियों को  लगाते थे चूना, 20 अरेस्ट

जयपुर। जयपुर के जवाहरनगर थाना क्षेत्र में चल रहे अन्तरराष्ट्रीय स्तर के फर्जी कॉल सेन्टर से विदेशियों से करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी करनेे वाले गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए पुलिस ने 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस उपायुक्त (जयपुर पूर्व) राहुल जैन ने बताया कि पुलिस को खुफिया जानकारी मिली कि जयपुर में कईं स्थानों पर फर्जी कॉल सेन्टर का संचालन किया जा रहा है। इन कॉल सेंटर संचालकों द्वारा विदेशी नागरिकों का निजी डेटा अवैध रूप से प्राप्त करके उनसे सम्पर्क किया जाता है।

फिर उन्हें सस्ती दर पर ऋण स्वीकृत कराने, टैक्स जमा नहीं कराया जाना बताकर धमकाते हुए उनसे वेस्टर्न यूनियन, आई ट्यून गिफ्ट कार्ड, मनीग्राम, वॉलमार्ट कार्ड, बिटकॉइन के रूप में धनराशि प्राप्त की जाती है। कॉल सेन्टर संचालक उक्त धनराशि का स्थानान्तरण विदेशों में बैंठे दलालों के हवाला के जरिए भारत में करते हैं।

गिरोह का नेटवर्क अमरीका, चीन हांगकांग जैसे कई देशों में फैला हुआ है। सेन्टर संचालक तकनीकि रूप से दक्ष हैं। ये विदेशों के स्थानीय समय के अनुसार कर्मचारियों की सेन्टर पर शिफ्ट का निर्धारण कर उनसे ठगी करते हैं।

उन्होंने बताया कि उक्त सूचना मिलने के बाद पुलिस के विशेष दल ने जवाहर सर्किल में एनडब्ल्यूआर ऑफिस के पास स्थित एसके टावर की तृतीय मंजिल पर दबिश देकर मौके पर फर्जी अन्तरराष्ट्रीय कॉल सेन्टर संचालन करने वाले गिरोह के 20 सदस्यों को गिरफ्तार करके उनसे भारी मात्रा में कम्प्यूटर, लेपटॉप, मोबाईल, मोडेम, विशेष उपकरण मैजिक जैक, डाईलर एवं नेटवर्किगं उपकरण जप्त किए गए हैं।

गिरफ्तार आरोपी राजस्थान, गुजरात और उत्तरप्रदेश के निवासी हैं। उनसे 19 लाख 26 हजार रूपये भी बरामद किए गए हैं। जैन ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

Check Also

बॉलीवुड एक्ट्रेस अमीषा पटेल के खिलाफ जारी हुआ अरेस्ट वारंट

नई दिल्ली। बालीवुड से लंबे समय से दूर एक्ट्रेस अमीषा पटेल पर फिल्म प्रोड्यूसर अजय …