Breaking News
Home / breaking / थार एक्सप्रेस बंद होने से सैकड़ों भारतीय पाकिस्तान में फंसे

थार एक्सप्रेस बंद होने से सैकड़ों भारतीय पाकिस्तान में फंसे

जैसलमेर/जैसलमेर। राजस्थान में जोधपुर मंडल ने जोधपुर के उपनगरीय रेलवे स्टेशन भगत की कोठी से पाकिस्तान जाने वाली थार एक्सप्रेस को रद्द करने की शुक्रवार को औपचारिक घोषणा की। दूसरी ओर इसके अचानक रद्द होने से सेंकड़ों भारतीय नागरिक पाकिस्तान में फंस गए हैं।

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रईस अहमद ने इसे बंद करने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं। पाकिस्तान गए यात्रियों को उम्मीद थी कि उन्हें लौटने तक यह चलेगी, लेकिन जोधपुर द्वारा इसे रद्द करने की घोषणा के साथ ही उनकी उम्मीदें टूट गई।

इससे ईद मनाने पाकिस्तान गए जैसलमेर, बाड़मेर के सेंकड़ों नागरिकों के भारत लौटने के बारे में अनिश्चिता के बादल मंडराने लगे हैं। इससे से यहां उनके परिजनों में चिन्ता व्याप्त हो गई हैं। स्थिति यह है कि किसी की बेटी पाकिस्तान गई तो किसी का भाई पाकिस्तान गया हैं तो कई दुल्हनें वहां फंस गई हैं।

जैसलमेर के सम क्षेत्र के मांगलियार गांव के निवासी निहाल खान बताते हैं उनकी बेटी साहिरा खातुन एवं उनके पति ईद मनाने के लिए पाकिस्तान गए हैं तथा उनके भाई भी पाकिस्तान में गए हैं, अब अचानक थार एक्सप्रेस रद्द होने से उन्हें चिन्ता हो गई हैं क्योंकि उनका वीजा ईद तक का ही है। आखिर वे भारत कब और कैसे लौटेंगे।

उन्होंने बताया कि दोनो देशोें की रिश्तेदारियां एक दूसरे के मुल्कों में हैं, ऐसे में कई लोगों ने पाकिस्तान जाने के लिए वीजा ले रखा है। वे पाकिस्तान जाने की तैयारी कर रहे थे, इसी दौरान आज अचानक यह निर्णय हो गया। अब भारत सरकार को इस संबंध में पहल करनी चाहिए।

इसी तरह जैसलमेर के घोटारु क्षेत्र के सरपंच इब्राहिम खान भी पाकिस्तान ईद मनाने गए हैं। उनके बेटे रेशम खान को चिंता है कि पाकिस्तान से वह कैसे लौटेंगे। रेशम कहते हैं कि उनके पिता को वहां रहने में कोई दिक्कत नहीं हैं, लेकिन वीजा एवं उनके लौटने को लेकर अनिश्चितता व्याप्त हो गई है। इसी तरह अन्य कई रिश्तेदार हैं जो पाकिस्तान गए हैं लेकिन अब हम उनके लौटने के संबंध में चिंतित हैं।

जैसलमेर के सम क्षेत्र के निवासी हनीफ खा ने बताया कि उनके चाचा एवं मां के कई रिश्तेदार ईद के लिए पाकिस्तान गए हैं, एक अन्य रिश्तेदार अपनी पत्नी को लेने पाकिस्तान गए हैं, लेकिन अब वे वहां फंस गए हैं। उम्मीद हैं सरकार अतिशीघ्र कोई निर्णय करेगी।

उल्लेखनीय है कि थार एक्सप्रेस एक अंतरराष्ट्रीय रेलगाड़ी है। यह पाकिस्तान के कराची से के जोधपुर तक चलती है। इन दिनों भारत की थार एक्सप्रेस पाकिस्तान के जीरो लाईन रेलवे स्टेशन पर जा रही थी जो खोखरापार क्षेत्र में हैं। भारत-पाकिस्तान के बीच यह सबसे पुरानी रेल सेवा है।

वर्ष 1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान इसकी पटरियां क्षतिग्रस्त हो गई थी। इसके बाद इस रेल सेवा को बंद कर दिया गया था। बाद में 18 फरवरी 2006 से इस रेल सेवा को फिर से शुरू किया गया। इस दौरान भारत पाकिस्तान के बीच कई बार तनावपूर्ण हालात बने लेकिन यह रेल सेवा जारी रही।

Check Also

VIDEO : त्रिवेणी घाट की गंगा आरती कर देगी आपके तन-मन को सम्मोहित

ऋषिकेश। हरिद्वार से 25 किलोमीटर दूर स्थित ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर रोज शाम होने …