Breaking News
Home / breaking / दबंग 3 की शूटिंग को लेकर विवादों की झड़ी, सलमान खान को देनी पड़ी सफाई

दबंग 3 की शूटिंग को लेकर विवादों की झड़ी, सलमान खान को देनी पड़ी सफाई

 

खरगोन। मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के महेश्वर में निर्माता व अभिनेता अरबाज खान की फिल्म दबंग 3 की शूटिंग आरंभ होने के उपरांत उठे विवादों के बीच गुरुवार को फिल्म की नायिका सोनाक्षी सिन्हा अपनी चिर परिचित रज्जो की भूमिका में सामने आईं।

फिल्म दबंग 3 की शूटिंग खरगोन जिले के महेश्वर में 1 अप्रेल से आरंभ हुई है। चुलबुल पांडे अर्थात सलमान खान के साथ ‘हुड हुड दबंग’ गाने के फिल्मांकन के लिए अहिल्या घाट और ऐतिहासिक किला परिसर में ‘रज्जो’ यानी अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा ने शूटिंग में हिस्सा लिया। उन्हें देखते ही कस्बे तथा आसपास से आए दर्शकों ने उनका शोर मचाकर जमकर स्वागत किया।

शूटिंग आरंभ होने के पूर्व सोनाक्षी ने अपनी फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया… रज्जो इज बैक!!! फ्रॉम दबंग टू दबंग 3… इट्स होमकमिंग. डे वन ऑफ शूट फॉर मी टुडे, विश मी लक ..।

दरअसल दबंग 3 की शूटिंग के आरंभ होने के उपरांत से ही यह फिल्म विवादों में घिर गई है। शूटिंग के पहले दिन यानी 1 अप्रेल को लोगों ने शूटिंग टीम द्वारा महेश्वर के अहिल्या घाट पर झंडे लगाने के लिए पुरातत्व महत्व की सीढ़ियों के पत्थरों तथा अन्य पत्थरों पर लोहे के तार बांधे जाने को लेकर विरोध किया था। उनका कहना था कि पत्थरों में छेद करने से उनमें क्षति आ जाएगी।

शूटिंग के दूसरे दिन लोगों ने किला परिसर अर्थात राजवाड़ा के दोनों द्वार बंद कर दिए जाने को लेकर आपत्ति दर्ज कराई थी। उनका कहना था की राजबाड़ा के अंदर अहिल्या गद्दी तथा अन्य पवित्र स्थानों के दर्शन निषिद्ध हो गए थे। उनका आरोप था कि शूटिंग के चलते लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत किया जा रहा है।

इसी इसी दिन ‘हुड हुड दबंग’ गीत के फिल्मांकन के दौरान साधु के वेश में अतिरिक्त कलाकारों द्वारा नृत्य किए जाने को लेकर भी आपत्ति उठाई गई थी। नवयुवक हिंदू मित्र मंडल महेश्वर के संयोजक दिनेश खटोड़ ने हिंदुओं की भावनाएं आहत होने को लेकर शूटिंग रोकने की मांग के संबंध में कलेक्टर खरगोन गोपाल चंद्र डाड को ज्ञापन सौंपा था।

महेश्वर के भाजपा कार्यकर्ता अश्विन जोशी ने भी घाट के क्षतिग्रस्त होने, मद्य पान, सामिष भोजन, राजवाड़ा बंद करने तथा नर्मदा नदी में प्रदूषण को लेकर राज्य हरित प्राधिकरण (ग्रीन ट्रिब्यूनल) में शिकायत दर्ज कराई थी। शूटिंग के तीसरे दिन अर्थात 3 अप्रैल को महेश्वर के घाट पर स्थित शिवलिंग को लकड़ी के तखत से ढके जाने के फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने तथा कड़ी प्रतिक्रिया आने के चलते सलमान खान को कल शाम स्पष्टीकरण देने सामने आना पड़ा था।

दरअसल 31 मार्च को फिल्म यूनिट ने शूटिंग की तैयारियों के सिलसिले में अहिल्या घाट पर स्थित शिवलिंग को लकड़ी के तख्ते से ढक दिया था कुछ लोग जूते पहने उस पर चढ़ गए थे और कुछ आस पास बैठ गए थे। सोशल मीडिया पर भावनाओं के आहत होने के पोस्ट सामने आने पर हिंदूवादी संगठन तथा भाजपा नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आई थी। भारतीय जनता पार्टी के हितेष वाजपेई ने भी इस पर आपत्ति उठाते हुए मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से घटना का संज्ञान लेकर दोषियों पर कार्रवाई की बात कही थी।

फिल्म अभिनेता सलमान खान ने कल पहली बार मीडिया के समक्ष आकर बताया कि वह सोशल मीडिया पर जारी इस तरह के घटनाक्रम से दुखी व आहत हैं। उन्होंने कहा कि वह भी एक शिव भक्त हैं और जैसे ही लोगों द्वारा तखत के दुरुपयोग किए जाने का पता चला वैसे ही उसे हटवा दिया गया था। उन्होंने कहा कि शूटिंग के दौरान भी उन्होंने तखत के ऊपर एक बक्सा रखवा दिया था ताकि कोई उस पर चढ़ न सके।

सलमान खान ने कहा कि उनके दादा जी भी यहां पर पुलिस अधिकारी के रूप में पदस्थ थे इसलिए इस क्षेत्र में काम करने के लिए उनकी भावनाएं थी। साथ ही मुख्यमंत्री कमलनाथ का भी पर्यटन को बढ़ावा देने का आग्रह था।

उन्होंने कहा की वह पर्यटन तथा रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यहां आए हैं अन्यथा किसी और स्थान पर शूटिंग कर सकते थे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे फिल्म की शूटिंग के वीडियो अथवा फोटो वायरल ना करें ।उन्होंने कहा कि वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इन्हें अपलोड करते हैं वह उन फोटो अथवा वीडियो का उपयोग करें।

उन्होंने यह भी कहा कि शूटिंग के पूर्व तथा बाद की फोटो व वीडियो बनाने से उन्हें कोई एतराज नहीं है। शिवलिंग पर तखत रखे जाने के उपरांत लोगों द्वारा उसके ऊपर चले जाने को लेकर भाजपा कार्यकर्ता अश्विन जोशी ने मंडलेश्वर के अनुविभागीय दंडाधिकारी को शिकायत की है। जिसके तारतम्य में फिल्म यूनिट को नोटिस भी भेजा गया है।

खरगोन कलेक्टर गोपाल चंद्र डाड ने कहा कि दिनेश कठोद द्वारा सौपे गए ज्ञापन की जांच हेतु उन्होंने एसडीएम मंडलेश्वर को अधिकृत किया है ।हालांकि कलेक्टर ने कहा कि गाने के दौरान असली साधु नहीं थे बल्कि वह साधु का अभिनय कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि यदि फिल्म यूनिट शर्तों का उल्लंघन करेगी तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सलमान खान के वक्तव्य के उपरांत शिवलिंग पर तखत रखने का मामला समाप्त प्रय हो चुका है। उधर खरगोन के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे ने कहा कि फिल्म की शूटिंग शांतिपूर्ण तरीके से जारी है।

Check Also

महिला अपने 4 बच्चों के साथ कुएं में कूदी, सभी की मौत

  मंदसौर। मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले की भानपुरा तहसील के ग्राम खेड़ा खजूरना में बंजारा …