Breaking News
Home / breaking / दिल्ली में मिलेगी फ्री इंटरनेट सेवा, केजरीवाल सरकार का एक और तोहफा

दिल्ली में मिलेगी फ्री इंटरनेट सेवा, केजरीवाल सरकार का एक और तोहफा

  

 

नई दिल्ली।अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव में एक बार फिर जीत का परचम लहराने की कवायद में जुटे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बिजली, पानी और बस में महिलाओं को मुफ्त सफर के बाद बुधवार को मुफ्त वाई-फाई सेवा प्रदान करने की घोषणा की।

केजरीवाल ने आज बताया कि फ्री वाई-फाई सुविधा की शुरुआत 16 दिसंबर से हो जायेगी। पहले चरण में राजधानी में कुल 11 हजार वाई-फाई हाॅटस्पाॅट लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 16 दिसंबर को 100 हाॅटस्पाॅट शुरू कर इसकी शुरुआत की जायेगी और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 100 हाॅटस्पाॅट स्थापित किए जायेंगे। हाॅटस्पाॅट किराया माॅडल पर लगाए जायेंगे और 11 हजार हाॅटस्पाॅट लगाने पर कुल 100 करोड़ रुपये व्यय होंगे।

फ्री वाई-फाई योजना की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी के साथ पिछले विधानसभा चुनाव के समय किया गया आखिरी वादा भी हमने पूरा कर दिया। उन्होंने कहा कि फ्री वाई-फाई के तहत 150 से 200 लोग एक साथ एक स्थान पर इस सेवा का उपयोग कर सकेंगे। कुल हाॅटस्पाॅट में से चार हजार बस स्टैंडों पर और शेष सात हजार बाजार और आवासीय कल्याण संघ (आरडब्ल्यूए) के माध्यम से लगवाये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सेवा के लिए वर्क आर्डर किया जा चुका है और इंटरनेट के फ्री हो जाने से छात्रों समेत सभी को लाभ पहुंचेगा।

हाॅटस्पाट किराया माॅडल पर लगाने की जानकारी देते हुए केजरीवाल ने कहा कि सरकार कंपनी को प्रति हाॅटस्पाॅट का माह के हिसाब से भुगतान करेगी। पहले चरण की शुरुआत 16 दिसंबर को हो जायेगी और 23 दिसंबर को 600 और इस माह के अंतर तक हाॅटस्पाॅट की संख्या 1100 की जायेगी । कुल हाॅटस्पाॅट स्थापित करने में छह माह का समय लगेगा।

केजरीवाल ने बताया कि हाॅटस्पाॅट की रेडियस सीमा 100 मीटर तक और स्पीड 100 एमबीपीएस होगी। स्पीड कई स्थानों पर दुगनी तक भी हो सकती है। सेवा के लिए एक ऐप बनाया गया है और लोग ‘जानो अपना ग्राहक’ (केवाईसी) फॉर्म भरकर फ्री वाई-सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। सेवा शुरू करने से पहले मोबाइल फाेन में ओटीपी आयेगा और इसके बाद यह सेवा तुरंत जुड़ जायेगी। एक जोन से दूसरे जोन के हाॅटस्पाॅट के दायरे मे आने पर यह सेवा स्वयं जुड़ जायेगी।

गौरतलब है कि इससे पहले केजरीवाल ने 200 यूनिट तक मासिक खपत वाले घरेलू उपभोक्ता को बिजली मुफ्त की थी। हाल ही में नवंबर माह तक पानी के बकाया बिलों को माफ किया गया था और 29 अक्टूबर से महिलाओं के लिए बसों में सफर मुफ्त कर दिया गया था।

Check Also

कॉमेडियन कपिल शर्मा की पत्नी गिन्नी ने बेटी को दिया जन्म

मुंबई। टीवी जगत के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा के घर किलकारी गूंजी है। जी हाँ, कपिल …