Breaking News
Home / breaking / देश के पहले ‘राजीव गांधी करियर पोर्टल’ का लोकार्पण

देश के पहले ‘राजीव गांधी करियर पोर्टल’ का लोकार्पण

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि राज्य सरकार ने रोजगारोन्मुखी शिक्षा की जो पहल की है, ‘राजीव गांधी करियर पोर्टल, उसी की परिणति है। डोटासरा आज यहां शिक्षा संकुल में स्कूली शिक्षा के अंतर्गत पहले ‘राजीव गांधी करियर पोर्टल’ का लोकार्पण करने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राजस्थान के विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ वैश्विक आवश्यकताओं के अनुरूप भविष्य के लिए तैयार हो सके, इसे ध्यान में रखते हुए पोर्टल को लाभान्वित विद्यार्थी, बदलते परिवेश के अनुसार अपडेट भी किया जाएगा। उन्होंने पोर्टल के तहत हिन्दी और अंग्रेजी में समान रूप से रोजगारोन्मुखी जानकारियां दिए जाने के बारे में भी अवगत कराया।

उन्होंने इसे राज्य सरकार की रोजगारोन्मुखी शिक्षा के क्षेत्र में यह बड़ी पहल बताते हुए कहा कि इसके तहत कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए कैरियर मार्गदर्शन, विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं, स्काॅलरशिप्स, रोजगार पाठ्यक्रमों के बारे में विद्यार्थियों को महत्त्वपूर्ण आॅनलाईन जानकारियां मिल सकेगी।

उन्होंने इस अवसर पर शिक्षा विभाग में ‘राजीव गांधी कैरियर काउंसलिंग’ सेेल गठन किए जाने की भी घोषणा की। उन्होंने ‘राजीव गांधी पोर्टल’ को राज्य के 23 लाख विद्यार्थियों के लिए सौगात बताते हुए कहा कि इससे विद्यार्थी भविष्य के लिए अपने आपको बेहतर रूप में तैयार कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के घोषणा पत्र के अनुरुप रोजगारोन्मुखी शिक्षा हमारी प्राथमिकता है।

डोटासरा ने बताया कि पोर्टल में 455 से अधिक रोजगार क्षेत्रों, देश के प्रमुख 10 हजार काॅलेजों, 960 स्काॅलरशिप और 955 से अधिक प्रवेश परीक्षाओं के बारे में आनलाईन जानकारी विद्यार्थी प्राप्त कर सकते हैं।

Check Also

देवरानी-जेठानी से रेप, पुलिस ने फरार आरोपी को दबोचा

झांसी। उत्तर प्रदेश में झांसी के बबीना क्षेत्र्र में धारदार हथियार के बल पर दो …