Breaking News
Home / breaking / दो ग्राहकों को दिया एक ही खाता नम्बर, एक पैसे डालता, दूसरा मोदी जी भेज रहे समझकर निकालता रहा

दो ग्राहकों को दिया एक ही खाता नम्बर, एक पैसे डालता, दूसरा मोदी जी भेज रहे समझकर निकालता रहा

SBI की भारी लापरवाही

भिंड। कभी बैंक इतनी बड़ी गलती कर देते है, जिसके बारे में जानकर काफी हैरानी होती है। मध्य प्रदेश के भिंड में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एक खाता दो ग्राहकों को दे दिया। एक पैसा डालता तो दूसरा मोदी जी भेज रहे समझकर निकालता रहा। जी हाँ, पढ़कर आपको अजीब लगा होगा लेकिन यह सच है।

मध्यप्रदेश के भिंड ज़िले की आलमपुर में स्थित एसबीआई बैंक ने यह बड़ी गलती की है। दरअसल, यहां रूरई गांव के रहने वाले हुकुम सिंह और रोनी गांव के रहने वाले हुकुम सिंह, दोनों ने आलमपुर ब्रांच में खाता खुलवाया। बैंक ने गलती से खाता पासबुक में सिर्फ फ़ोटो अलग-अलग लगवाई बाकी दोनों का पता, और खाता नंबर एक ही दे दिया। मतलब खाता एक और मालिक दो गए।

खाता खुलवाने के बाद रूरई का हुकुम सिंह हरियाणा चला गया। वो वहां से अपने खाते में पैसे डलवाते और इधर रोनी गांव का हुकुम सिंह पैसे निकालता रहा। यह सिलसिला पूरे 6 महीने तक चलता रहा। 6 महीने बाद रूरई का हुकुम सिंह वापस आया। मामला का खुलासा तब हुआ जब रूरई के हुकुम सिंह को जमीन खरीदने के लिए पैसों की जरूरत पड़ी। वो 16 अक्टूबर को रुपए निकालने बैंक पहुंचे। यहां उन्होंने देखा कि उनके खाते में सिर्फ 35 हजार 400 रुपए बचे, जबकि उनके अनुसार वे अब तक 1 लाख 40 हजार रुपये जमा कर चुके थे। मतलब रोनी गांव के हुकुम सिंह ने 89 हज़ार रुपये निकाल लिए।

उन्होंने इसकी शिकायत बैंक में की तो जांच में खुलासा हुआ कि एक खाते पर दो ग्राहक है। वहीं बैंक को पता चला कि रोनी निवासी हुकुम सिंह पैसा निकाल रहा था। जब पूरा मामला सामने आया तो बैंक प्रबंधन के हाथ-पांव फूल गए।

जब इस बारे में रोनी निवासी हुकुम सिंह से पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”मेरा खाता था, उसमें पैसा आया, मैं सोच रहा था मोदीजी पैसा दे रहे हैं तो मैंने निकाल लिया। हमारे पास पैसा नहीं था, हमारी मजबूरी थी। हमने घर में काम करवाया है और इसलिये पैसा हमें निकालना पड़ा।” वहीं उन्होंने इस लापरवाही के लिए बैंक जिम्मेदार ठहराया।

बैंक प्रबंधन ने दिया जवाब
उन्होंने लिखित में दिया गया कि 6 महीने में उन्होंने 89 हजार की जो रकम निकाली है, वे उसे कुशवाह को 3 किश्तों में वापस करेंगे।

Check Also

13 दिसम्बर शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  पौष मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2076, हेमन्त ऋतु, रवि दक्षिणायन, …