Breaking News
Home / breaking / पुष्कर मेले का आज होगा विधिवत आगाज

पुष्कर मेले का आज होगा विधिवत आगाज

अजमेर। अजमेर जिले में तीर्थराज पुष्कर में प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले का सोमवार से विधिवत आगाज होगा।

पुष्कर में निकाय चुनाव के मद्देनजर आचारसंहिता के साथ निषेधाज्ञा के चलते पुष्कर मेला राजनेताओं की गैर मौजूदगी में सुबह नौ बजे पवित्र पुष्कर सरोवर पर मंत्रोच्चार एवं पूजा अर्चना और दस बजे मेला मैदान पर भी विधिवत पूजा अर्चना तथा ध्वजारोहण के साथ इसका आगाज होगा।

कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा की पहल पर पहली बार नवाचार के तहत मेले पर सरोवर में पूजा अर्चना कराई जाएगी। मेला मैदान पर झंडारोहण के बाद लोक संस्कृति से ओत प्रोत नगाड़ावादन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आगाज होगा।

हालांकि पुष्कर पशु मेला 2019 की शुरुआत गत 28 अक्टूबर को ही हो चुकी है और मेला मैदान के निकट ही पशुओं के दड़ों पर करीब 3000 पशु वंश पहुंच चुका है। इनमें सबसे ज्यादा राज्य पशु एवं रेगिस्तान का जहाज ऊंट शामिल है।

पुष्कर मेले के दौरान प्रबोधिनी एकादशी आठ नवंबर से पंचतीर्थ स्नान का आगाज होगा जो कि पांच दिनों तक चलेगा। आठ नवंबर को ही विभिन्न साधु सन्यासियों, मठाधीशों की मौजूदगी में आध्यात्मिक यात्रा भी पुष्कर के प्रमुख मार्गों से निकाली जाएगी। साथ ही साधु सन्यासियों का शाही स्नान भी आयोजित होगा। कार्तिक पूर्णिमा बारह नवंबर को पूर्णिमा के स्नान में लाखों श्रद्धालु शिरकत कर सरोवर में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ कमाएंगे।

शर्मा ने रविवार को पुष्कर में मेला संबंधित संपूर्ण व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस मौके उन्होंने अजमेर में ग्यारह नवंबर का पुष्कर मेले का सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया है।

Check Also

MP में कार-कंटेनर भिड़ंत में 5 की मौत, एक घायल

  बड़वानी। मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के अंजड़ थाना क्षेत्र में आज कार और कंटेनर …