Breaking News
Home / breaking / बीसलपुर बांध छलका,  कभी भी खोले जा सकते हैं चैनल गेट

बीसलपुर बांध छलका,  कभी भी खोले जा सकते हैं चैनल गेट

 

अजमेर। राजस्थान में बारिश का दौर जारी रहने से राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों को पेयजल आपूर्ति का मुख्य स्रोत टोंक जिले में स्थित बीसलपुर बांध लगभग लबालब हो चुका है और आज शाम तक उसका जल स्तर 315.15 आरएल मीटर पहुंच गया।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पानी की आवक जारी रहने से अब बांध तेजी से अपने भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर को पार कर गया है।

बांध के लगभग पूरा भर जाने एवं पानी की आवक जारी रहने के कारण अब इसके गेट कभी भी खोले जा सकते है। टोंक जिला कलेक्टर आरसी डेनवाल बांध पर पूरी नजर बनाए हुए है। इतना ही नहीं उन्होंने बांध एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय चर्चा कर सभी को अलर्ट पर रखा है।

 

बांध के कैचमेंट क्षेत्र को पूरी तरह खाली करा लिया गया है ताकि पानी छोड़े जाने की स्थिति में किसी तरह के जानमाल का नुकसान न हो। क्षेत्र में मुनादी के अलावा बांध का सायरन बजाकर भी लोगों को सतर्क किया गया है।

गौरतलब है कि बीसलपुर बांध पर तीन साल बाद इस बार चादर चलने की संभावना है। इससे पहले वर्ष 2016 में बांध के लबालब होने पर इसके गेट खोलने पड़े थे। उस दौरान बांध के सभी 12 गेट खोलकर एक लाख 63 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था।

इससे पहले भी वर्ष 2014 , 2006, 2005 तथा 2004 में बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी की जा चुकी है। बीसलपुर बांध से जयपुर, अजमेर, टोंक, दौसा जिलों में पेयजल आपूर्ति की जाती है।

Check Also

VIDEO : त्रिवेणी घाट की गंगा आरती कर देगी आपके तन-मन को सम्मोहित

ऋषिकेश। हरिद्वार से 25 किलोमीटर दूर स्थित ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर रोज शाम होने …