Breaking News
Home / breaking / भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, कोटा में सेना बुलाई

भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, कोटा में सेना बुलाई

 

जयपुर।  राजस्थान के कई जिलों में कल रात से हो रही भारी वर्षा के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गये हैं, कोटा जिले में सेना को बुलाना पड़ा। कोटा, बूंदी, बारां, प्रतापगढ़ और झालावाड़ में कल रात से मूसलाधार वर्षा हो रही है। कोटा जिले केठून में राहत कार्य के लिये सेना को बुलाना पड़ा है।

हाड़ौती क्षेत्र में चम्बल, पार्वती, कालीसिंध और परुवन नदी उफान पर हैं। इस क्षेत्र में सभी छोटे बड़े बांध लबालब हो चुके हैं। इस क्षेत्र में घरों में पानी घुस गया और सड़कें जलमग्न हो गयी। कैठून में हालत सबसे ज्यादा खराब बताये गये हैं जहां सेना बुला ली गई है। सेना के जवान घर घर भोजन पहुंचा रहे हैं वहीं उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में जुट गये हैं। नगर निगम के गोताखोर तथा आपदा राहत के सदस्य भी राहत कार्य में जुटे हैं।

 

 हाड़ौती में अब तक 1000 एम एम वर्षा हो चुकी है और वर्षा अब भी जारी है। कोटा जिले के बोरखंडी गांव में पानी भर गया है। ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है। वहीं चंदलोही नदी के मगरमच्छों के बाहर निकलने से आसपास के गांवों में लोगों को घरों की छतों पर शरण लेनी पड़ रही है।

हाड़ौती क्षेत्र में ज्यादातर गांव एवं कस्बों में निचली बस्तियां जलमग्न हो चुकी हैं जबकि बारां में कई कच्चे मकान ढहने की सूचना है। हाड़ौती क्षेत्र के बूंदी में भी हालात बेकाबू हैं। कई गांवों में पानी भर जाने से ग्रामीण संकट में पड़ गये हैं। उधर मोैसम विभाग ने राज्य के 22 जिलों में आगामी 24 घंटों में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। भारी वर्षा के चलते बीसलपुर बांध में 311़ 20 आरएलडी पानी आ चुका है। बनास नदी में भी उफान आने से किनारे के गांव में स्थिति बिगड़ रही है।

Check Also

VIDEO : त्रिवेणी घाट की गंगा आरती कर देगी आपके तन-मन को सम्मोहित

ऋषिकेश। हरिद्वार से 25 किलोमीटर दूर स्थित ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर रोज शाम होने …