Breaking News
Home / breaking / मध्यप्रदेश-राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश-राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। दिल्ली में रविवार दोपहर को तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हुई। इससे मौसम फिर सुहावना हो गया है। लोगों को उमस से राहत मिली है।

उधर, राजस्थान में मानसून फीका पड़ने के कारण सप्ताह भर से बरसात का दौर थमा हुआ है। उमस एवं तेज गर्मी के बीच मौसम विभाग ने सोमवार तक एक दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। रविवार एवं सोमवार को एक दो स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जिससे राज्य के भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़, बूंदी बांरा, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ एवं सिरोही जिला प्रभावित हो सकते है। इसी तरह मंगलवार को भी एक दो स्थानों पर भारी बरसात की संभावना है।
मध्य प्रदेश में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के 37 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यहां अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 24 घंटों में होशंगाबाद, बैतूल, बड़वानी, अलीराजपुर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, दतिया, नीमच, शिवपुरी, अशोकनगर, भिंड, जबलपुर, नरसिंहपुर, रीवा, सतना, सिंगरौली, भोपाल, रायसेन, उज्जैन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, रतलाम, मंदसौर, शाजापुर, देवास, आगर, इंदौर, धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, हरदा, सागर और गुना में भारी बारिश हो सकती है।

कलियासोत उफान पर

तेज बारिश के चलते भोपाल के बड़ा तालाब में इतना पानी आ गया कि उसे कलियासोत डैम में छोड़ना पड़ा। इससे डैम लबालब हो गया है। कलियासोत में भी पानी अपनी पूर्ण क्षमता तक भर जाने के बाद डैम के 2 गेट खोलने पड़े जिससे कलियासोत नदी में उफान आ गया। साल भर लगभग सूखी रहने वाली और नाले की शक्ल ले चुकी कलियासोत नदी में उफान मारती लहरों को देखने के लिए भोपालवासी नदी किनारे पहुंच गए।

भोपाल में शनिवार को दिन भर हुई तेज बारिश ने सभी जलाशयों को लबालब कर दिया। भोपाल में एक ही दिन में 42 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। यहां शुक्रवार शाम से बारिश का जो दौर शुरू हुआ वो शनिवार शाम तक जारी रहा।

Check Also

VIDEO : त्रिवेणी घाट की गंगा आरती कर देगी आपके तन-मन को सम्मोहित

ऋषिकेश। हरिद्वार से 25 किलोमीटर दूर स्थित ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर रोज शाम होने …