Breaking News
Home / breaking / मशहूर अभिनेत्री एवं निर्देशक विजया निर्मला का निधन

मशहूर अभिनेत्री एवं निर्देशक विजया निर्मला का निधन

हैदराबाद। दक्षिण भारतीय फिल्मों की जानीमानी अदाकारा एवं निर्देशक विजया निर्मला का दिल का दौरा पड़ने से बुघवार रात निधन हो गया। वह 73 वर्ष की थीं।

पारिवारिक सूत्रों के अनुसार निर्मला का हैदराबाद में गाचीबोली के कांटिनेटल हॉस्पिटल में कल रात निधन हो गया । उनके परिवार में पति कृष्णा और बेटा नरेश हैं।

श्रीमती निर्मला का जन्म 20 जनवरी 1946 को तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने 44 तेलुगु फिल्मों का निर्देशन किया है और ऐसा करने वाली पहली महिला फिल्म निर्देशक होने के कारण वर्ष 2002 में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया।

उन्हें वर्ष 2008 में तेलुगु सिनेमा के प्रतिष्ठित ‘रघुपीठ वेंकैया’ पुरस्कार से नवाजा गया था। अभिनेत्री ने वर्ष 1950 में सात साल की उम्र में फिल्म ‘माच्चा रेखाई’ से बतौर बाल कलाकार के रूप में फिल्मी दुनिया में कमद रखा था। निर्मला ने मलयालम, तेलुगु और तमिल की करीब 200 फिल्मों काम किया।

निर्मला ने वर्ष 1971 से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा था और ‘निरामु शिक्षा’उनकी अंतिम फिल्म थी जिसका उन्होंने 2009 में नर्देशन किया था। उनके पिता ने भी फिल्म निर्माता के रुप में काम किया। निर्मला के पुत्र नरेश भी अभिनेता है। निर्मला के दो विवाह हुए। पहला विवाह कृष्णा मूर्ति के साथ हुआ। कृष्णा मूर्ति से तलाक के बाद निर्मला ने अभिनेता कृष्णा से विवाह रचाया।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अभिनेत्री के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है और परिजनों के प्रति संवेदना जाहिर की है। राव ने तेलुगु फिल्मों में अभिनेत्री के योगदान को सराहा।

निर्मला के आकस्मिक निधन से फिल्म जगत, खासकर दक्षिण भारतीय में शोक व्याप्त गया। कई फिल्मी हस्तियों ने अभिनेत्री के निधन पर गहरा शोक जताया है। अभिनेत्री का पार्थिव शरीर उनके निवास नानकरामगुडा लाया गया है। उनका अंतिम संस्कार कल होगा।

Check Also

महिला अपने 4 बच्चों के साथ कुएं में कूदी, सभी की मौत

  मंदसौर। मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले की भानपुरा तहसील के ग्राम खेड़ा खजूरना में बंजारा …