Breaking News
Home / breaking / मिस्‍ड कॉल एवं एसएमएस से घर बैठे मुफ्त मिलेगी पीएफ की जानकारी

मिस्‍ड कॉल एवं एसएमएस से घर बैठे मुफ्त मिलेगी पीएफ की जानकारी

नई दिल्ली। सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) पोर्टल पर कर्मचारी भविष्य निधि के अंशधारक सदस्‍य कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में उपलब्‍ध विवरण की जानकारी अपने पंजीकृत मोबाइल नम्‍बर से 011-22901406 पर मिस्‍ड कॉल देकर प्राप्‍त कर सकते हैं।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने आज यहां बताया कि यदि अंशधारक सदस्‍य का यूएएन किसी भी एक बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है तो सदस्‍य को अंतिम योगदान और भविष्‍य निधि बचत का विवरण मिल सकता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूनिफाइड पोर्टल का यूएएन सक्रिय होना चाहिए।

मंत्रालय के अनुसार 011-22901406 पर पंजीकृत मोबाइल नम्‍बर से मिस्‍ड कॉल देने पर दो घंटियां बजने के बाद फोन स्‍वत: कट जाएगा। सदस्‍य के लिए यह सेवा मुफ्त उपलब्‍ध है। इन सेवाओं का लाभ गैर स्‍मार्ट फोनों से भी उठाया जा सकता है।

भविष्‍य निधि बचत और अंतिम भुगतान की जानकारी के लिए मिस्‍ड कॉल और एसएमएस सेवा से जानकारी प्राप्‍त करने की सुविधा उमंग ऐप पर भी उपलब्‍ध है।

इसके अलावा यूएएन के सक्रिय सदस्‍य अपने पंजीकृत मोबाइल नम्‍बर से 7738299899 पर एसएमएस भेजकर ईपीएफओ के पास उपलब्‍ध बचत और नवीनतम पीएफ योगदान की जानकारी ले सकते हैं। सदस्‍य को ‘ईपीएफओएचओ यूएएन’ लिखकर 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा।

यह सुविधा 10 भाषाओं यानि अंग्रेजी, हिन्‍दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्‍नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्‍ला में उपलब्‍ध है। अंग्रेजी को छोड़कर किसी भी भाषा एसएमएस प्राप्‍त करने के लिए चुनी गई भाषा के पहले तीन शब्‍द यूएएन के बाद डालने होंगे।

Check Also

शादी का झांसा देकर 7 महीने तक करता रहा युवती से दुष्कर्म

  किशनगंज। बिहार के किशनगंज जिले में शादी का झांसा देकर एक युवती से कई …