Breaking News
Home / breaking / मुंबई के समुद्र में बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

मुंबई के समुद्र में बुलेट ट्रेन की लाइन बिछाने की निविदा जारी

 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय हाईस्पीड रेल निगम ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में मुंबई में समुद्र के अंदर से गुजरने वाली 20 किलोमीटर से अधिक लंबी रेललाइन बिछाने के लिए मंगलवार को निविदा जारी की।

निविदा इस साल 23 अगस्त तक दाखिल की जा सकती हैं। निविदा पूर्व बैठक 24 मई को नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी। निविदा के अंतर्गत बांद्रा- कुर्ला कॉम्प्लैक्स से शिल्फाटा तक 20.377 किलोमीटर लंबी लाइन ज़मीन के अंदर बिछाई जाएगी जो ठाणे क्रीक के नीचे से गुजरेगी। टनल बोरिंग मशीन और न्यू ऑस्टियन टनलिंग विधि से सुरंग बिछाई जाएगी और उसमें हाईस्पीड दोहरी लाइन बिछाई जाएगी।

 

सूत्रों के अनुसार ठेकेदार को न केवल संपूर्ण सुरंग और हाईस्पीड लाइन का निर्माण करना होगा बल्कि भूगर्भीय तथा तकनीकी परीक्षण एवं लाइन का परिचालन परीक्षण तक परिचालन की स्थिति में लाइन का निर्माण करके देना होगा। सूत्रों का कहना है कि सुरंग का निर्माण भूमि या पानी की सतह से 20 से 40 मीटर नीचे किया जाएगा।

पर्यावरणीय अनुमतियों की बात पूछने पर सूत्रों ने बताया कि ज़ूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, मैंग्रूव्स सर्वे ऑफ इंडिया, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशनोग्राफी ने क्षेत्र पर पड़ने वाले पर्यावरणीय प्रभाव का अध्ययन किया है और माना है कि इससे वन्य जीवन पर बहुत मामूली असर होगा। चूंकि लाइन ज़मीन के काफी अंदर होगी इसलिए क्षेत्र में मैंग्रूव्स को काटने की भी कोई जरूरत नहीं होगी।

वन विभाग, अपतटीय विनियमन प्रबंधन प्राधिकरण, राष्ट्रीय वन्य जीवन बोर्ड जैसे विभागों की सभी पर्यावरणीय अनुमतियां हासिल कर लीं गयीं हैं अथवा अनुमति देने पर सहमति प्रदान कर दी गई है।

Check Also

विवाहिता का अपहरण कर पूरी रात किया गैंगरेप

सिरसा। हरियाणा के सिरसा की महिला पुलिस ने एक विवाहिता की शिकायत पर तीन लोगों …