Breaking News
Home / breaking / दुनिया का सबसे ऊंचा रावण का पुतला तैयार, कीमत 30 लाख रुपए

दुनिया का सबसे ऊंचा रावण का पुतला तैयार, कीमत 30 लाख रुपए

 

पंचकूला। हरियाणा के पंचकूला के सेक्टर पांच में 210 फीट की ऊंचाई का रावण का पुतला बनाया गया है। रामलीला क्लब बरारा के संस्थापक तेजेंद्र चौहान ने दावा किया कि यह विश्व में पहली बार होगा कि इतना बड़ा पुतला बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि पुतला बनाने में 30 लाख रुपए की लागत आई तथा 40 मजदूरों ने पांच महीने की कड़ी मेहनत के बाद यह पुतला तैयार किया है।

पुतले की विशलता का अंदाजा इसीसे लगाया जा सकता है कि रावण ने हाथ में जो तलवार पकड़ी है पचास फीट की है। इसके ड्रेस का घेरा 50 फीट है। कंधों की चौड़ाई 40 फीट है।

चौहान ने बताया कि कपड़ा अंबाला से मंगाया गया तथा चेहरा फाइबर का है जो साढ़े तीन क्विंटल का है। उन्होंने बताया कि पुतले को लोहे के आठ रस्सों से बांधा गया है तथा रस्सों को एक 10 फीट गहरा गड्डा बनाकर कंक्रीटीकरण कर गाडा गया है जिससे दावा है कि 80 से 100 मील रफ्तार से हवाएं आएं तो भी पुतला नहीं गिरेगा।

पुतला दहन शुक्रवार को होगा और इसमें लगाए गए बमों के इको फ्रेंडली होने का दावा किया गया है जिससे कि वातावरण प्रदूषित नहीं होगा। पुतले का दहन रिमोट से किया जा सकेगा और आयोजकों के अनुसार राज्यपाल सत्यनारायण आर्य से करवाने की संभावना है।

Check Also

16 नवम्बर शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  कार्तिक मास, शुक्ल पक्ष, अष्टमी तिथि, गोपाष्टमी पर्व, वार शुक्रवार, सम्वत 2075, हेमन्त ऋतु, …