Breaking News
Home / breaking / तम्बाकू पर बैन के साथ ही कालाबाजारी शुरू, ग्राहकों में हड़कम्प

तम्बाकू पर बैन के साथ ही कालाबाजारी शुरू, ग्राहकों में हड़कम्प

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर राज्य में मैग्निशियम कार्बोनेट, निकोटिन, तंबाकू या मिनरल ऑयल युक्त पान मसाला और फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री पर राज्य में प्रतिबंध लगा दिया है।

शर्मा ने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत ऎसे सभी उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं में नशे की लत रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। महाराष्ट्र, बिहार के बाद राजस्थान देश का ऎसा तीसरा राज्य बन गया है, जहां इन उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध है।

उन्होंने कहा कि ऎसी घटिया सामग्री की बिक्री को नियंत्रित करने के साथ ही, चोरी के माल की बिक्री पर सख्ती बरतते हुए पूरी तरह से रोक लगाने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। गौरतलब है कि इससे पूर्व सरकार ने ई-सिगरेट और हुक्का बारों पर भी प्रतिबंध लगा रखा है।

बाजार से लेकर छोटे दुकानदारों में हडकंप

तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध की खबर फैलने के साथ ही शहर के मुख्य बाजारों से लेकर गली मोहल्लों तक में छोटी बडी दुकानों के संचालकों में हडकंप मच गया। कवंडसपुरा में बीडी, गुटखा के होलसेल मार्केट में माल का बेचान थम गया। इसके बाद छोटे बडे दुकानदारों ने भी किसी बडी कार्रवाई की आशंका के चलते माल को समेट कर हटा लिया।

 

उधर, यह भी खबर है कि कुछ दुकानदारों ने बैन किए गए तंबाकू उत्पादों का भंडारण कर लिया है जिसे गुपचुप ब्लैक में बेच कर बडा मुनाफा कमाया जा सके। फिलहाल प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर किस तरह की कार्रवाई होगी इस बारे में स्थिति साफ नहीं हो पाई है।

Check Also

बॉलीवुड एक्ट्रेस अमीषा पटेल के खिलाफ जारी हुआ अरेस्ट वारंट

नई दिल्ली। बालीवुड से लंबे समय से दूर एक्ट्रेस अमीषा पटेल पर फिल्म प्रोड्यूसर अजय …