Breaking News
Home / breaking / राजस्थान में 3 ‘राजकुमार-राजकुमारी’ लड़ रहे लोकसभा चुनाव

राजस्थान में 3 ‘राजकुमार-राजकुमारी’ लड़ रहे लोकसभा चुनाव

जयपुर। राजस्थान में आगामी सत्रहवीं लोकसभा चुनाव में पूर्व राजघराने के तीन सदस्य चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें दो भारतीय जनता पार्टी एवं एक कांग्रेस का प्रत्याशी शामिल है।

राज्य में उन्नतीस अप्रेल को पहले चरण में होने वाले चुनाव में जयपुर के पूर्व राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी को भाजपा ने राजसमंद संसदीय क्षेत्र से मौजूदा सांसद हरिओम सिंह राठौड़ का टिकट काटकर चुनाव मैदान में उतारा है।

दीया कुमारी का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी देवकीनंदन गुर्जर से होगा। ये दोनों उम्मीदवार पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे है। दीया कुमारी वर्ष 2013 विधानसभा चुनाव में सवाईमाधोपुर से भाजपा विधायक रह चुकी है।

 

भाजपा ने धौलपुर के पूर्व राजघराने के दुष्यंत सिंह को झालावाड़-बारां से चौथी बार चुनाव मैदान में उतारा है। सिंह पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र है। उन्होंने झालावाड़ से वर्ष 2004 से लगातार तीन बार लोकसभा चुनाव जीता है। दूसरे चरण के तहत छह मई को होने वाले अलवर संसदीय क्षेत्र में अलवर पूर्व राजघराने के सदस्य भंवर जितेन्द्र सिंह इस बार भी कांग्रेस प्रत्याशी के रुप में अलवर से चुनाव लड़ रहे है। उन्होंने वर्ष 2009 में लोकसभा चुनाव जीता था।

उल्लेखनीय है कि जयपुर पूर्व राजघराने की महारानी एवं दीया कुमारी की दादी गायत्री देवी ने स्वतंत्र पार्टी के उम्मीदवार के रुप में जयपुर से वर्ष 1962 से 1971 तक लगातार तीन लोकसभा चुनाव जीते। हालांकि दीया कुमारी के पिता बिग्रेडियर भवानी सिंह कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में वर्ष 1989 में भाजपा के गिरधारी लाल भार्गव के सामने चुनाव हार गए थे।

राजे ने भी झालावाड़ संसदीय क्षेत्र से वर्ष 1989 से 1999 तक भाजपा उम्मीदवार के रुप में लगातार पांच लोकसभा चुनाव जीते। भरतपुर के पूर्व राजघराने के सदस्य एवं राज्य में पयर्टन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह भी वर्ष 1989 में जनता पार्टी, वर्ष 1999 एवं 2004 में भाजपा प्रत्याशी के रुप में लोकसभा चुनाव जीता। उन्हीं की परिवार से पूर्व पयर्टन मंत्री कृष्णेन्द्र कौर (दीपा) ने भरतपुर से वर्ष 1991 में भाजपा एवं महारानी दिव्या सिंह ने 1996 में भाजपा उम्मीदवार के रुप में लोकसभा पहुंची।

कोटा के पूर्व राजघराने के सदस्य इज्यराज सिंह ने वर्ष 2009 में कांग्रेस, भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र से हेमेन्द्र सिंह बनेड़ा ने वर्ष 1971 में जनसंघ एवं वर्ष 1989 में जनता पार्टी, अलवर की पूर्व महारानी महेन्द्रा कुमारी ने वर्ष 1991 में अलवर से भाजपा, जोधपुर से पूर्व महारानी कृष्णा कुमारी ने वर्ष 1971 में निर्दलीय एवं पूर्व महारानी चन्द्रेश कुमारी कटोच ने वर्ष 2009 में कांग्रेस, बीकानेर के पूर्व राजघराने के करणी सिंह ने वर्ष 1952 से 1971 तक बीकानेर से निर्दलीय उम्मीदवार के रुप में लगातार पांच लोकसभा चुनाव जीते।

Check Also

16 अक्टूबर बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  कार्तिक मास, कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि, वार बुधवार, सम्वत 2076, शरद ऋतु, रवि दक्षिणायन …