Breaking News
Home / breaking / वीर सावरकर को ‘भारत रत्न’ देने की मांग पर भड़की कांग्रेस

वीर सावरकर को ‘भारत रत्न’ देने की मांग पर भड़की कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या की साजिश में वीर सावरकर पर शामिल होने के आरोप लगे थे और ऐसे शख्स काे गांधी जी की 150वीं जयंती पर ‘भारत रत्न’ देने की मांग करना अनुचित है।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने मंगलवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वीर सावरकार Veer Savarkar को भारत रत्न देने की मांग करना बहुत सुनियोजित और सोचा समझा कदम है जिसके तहत एक तरफ महात्मा गांधी की प्रशंसा की जा रही है और दूसरी तरफ वीर सावरकार को भारत रत्न देने की मांग हो रही है।

यह पूछने पर कि क्या सावरकर को भारत रत्न मिलना चाहिए, उन्होंने कहा कि जिस मुल्क में गांधी जी की हत्या को आत्महत्या बताया जा रहा है, उस मुल्क में कुछ भी हो सकता है। सावरकर पर महात्मा गांधी की हत्या को लेकर फौजदारी का मुकदमा चला था, हालांकि बाद में वह बरी हो गए थे।

उन्होंने कहा कि गांधी की हत्या को लेकर बाद में कपूर आयोग गठित किया गया। उन्होंने इस संबंध में हाल में प्रकाशित एक लेख का हवाला देते हुए कहा कि इस लेख में कहा गया है कि आयोग इस निष्कर्ष पर पहुंचा था कि गांधी की हत्या की साजिश में सावरकर और उनका समूह शामिल रहा है।

तिवारी ने कहा कि अगर कपूर आयोग की बात इस संंबंध में सही है तो फिर सरकार को विचार करना चाहिए कि क्या यह सम्मान उन्हें दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांधी की 150वीं जयंती पर कोई ऐसा विचार करती है तो फिर इस मुल्क को भगवान ही बचाए। क्या गांधी की 150वीं जयंती पर सावरकर को भारत रत्न देना चाहिए।

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी की महाराष्ट्र इकाई ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग की है। उसकी सहयोगी शिव सेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पिछले माह ही सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की थी।

Check Also

अजमेर – सियालदाह एक्सप्रेस के चार डिब्बे पटरी से उतरे

अजमेर। राजस्थान में अजमेर रेल मंडल के मदार में आज ‘अजमेर – सियालदाह’ के चार डिब्बे …