Breaking News
Home / breaking / शानदार साइंस मॉडल्स देख लोग कह उठे – वाह क्या बात है!

शानदार साइंस मॉडल्स देख लोग कह उठे – वाह क्या बात है!

अजमेर। विज्ञान भारती अजयमेरु एवं आर्यभट्ट ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय द्वितीय अजयमेरु विज्ञान मेले का उद्घाटन आज सूचना केंद्र अजमेर में प्रातः प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के मुख्य आतिथ्य में किया गया।

इस अवसर पर देवनानी ने कहा कि विज्ञान एक विषय मात्र न होकर एक सोच है। प्राचीन भारत में विज्ञान ने भारत को विश्व में गौरव दिलाया है।विद्यार्थी वर्ग को जनमानस में विज्ञान को लोकप्रिय बनाने एवं प्रचारित करने हेतु तत्पर रहना चाहिए।

उदघाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए नगर निगम अजमेर के मेयर माननीय धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि विज्ञान तो मानव के कण कण में है। विज्ञान भारती स्वदेशी विज्ञान के भुला दिए गए वैभव को पुनः स्मरण करवाने में जामवंत की भूमिका अदा कर रही है।आज हम वैभवपूर्णता से कह सकते हैं कि विज्ञान भारत की पहचान है और हम विश्वगुरु हैं।

कार्यक्रम  के विशिष्ट अतिथि अभियांत्रिकी महाविद्यालय अजमेर के प्राचार्य रंजन माहेश्वरी ने विज्ञान की प्राचीन भारतीय परंपरा पर विस्तृत प्रकाश डाला।

विज्ञान भारती अजयमेरु के संरक्षक पुरुषोत्तम परांजपे ने महान वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु के जीवन और उनकी उपलब्धियों पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। विज्ञान भारती अजयमेरु के अध्यक्ष पीराराम सोनी ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

मेले में मॉडल निर्माण प्रतियोगिता में अजमेर जिले के 43 निजी और राजकीय विद्यालयों के 141 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं तथा अपनी विज्ञान मॉडल निर्माण कला का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस विज्ञान मेले में उनके द्वारा निर्मित मॉडल की प्रदर्शनी भी लगाई गई है जिसमें विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी स्वनिर्मित क्रियाशील और अक्रियाशील मॉडलों का अवलोकन कर सकेंगे। लोगों ने मॉडल्स की भरपूर सराहना की।

विज्ञान भारती अजयमेरु चित्तौड़ प्रांत के प्रांतीय सचिव गोविंद पारीक ने बताया कि इस विज्ञान मेले में आज विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के प्रथम चरण का आयोजन भी किया गया जिसमें  72 विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

इस अवसर पर भारत का विज्ञान में योगदान विषय पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी 48 विद्यार्थियों ने भाग लिया। मेले में विज्ञान प्रदर्शनी एवं पुस्तक प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है जहाँ से विद्यार्थी विज्ञान विषयक पुस्तकें भी क्रय कर सकेंगे। मेले में अजमेर नगर के गणमान्य नागरिक और विद्वतजन ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। कार्यक्रम का संचालन डॉ. वीनू अग्रवाल ने किया।

कल भी खुली रहेगी प्रदर्शनी

विज्ञान भारती अजयमेरु के अध्यक्ष पीराराम सोनी ने बताया कि इस विज्ञान मेले के आयोजन का उद्देश्य वर्तमान में विज्ञान को विद्यार्थियों के बीच लोकप्रिय बनाते हुए स्वदेशी विज्ञान प्रसार के कार्य को गति प्रदान करना है। विज्ञान मेले के आयोजन में आर्यन पॉलीटेकनिक का भी विशेष सहयोग रहा। शुक्रवार को भी प्रदर्शनी विद्यार्थियों एवं आम नागरिकों के दर्शनार्थ प्रातः 10.30 से सायं 3.00 बजे तक खुली रहेगी।

 

Check Also

BIG NEWS : इटली में विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा संग लिए सात फेरे

फ्लोरेंस। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सोमवार को यहां बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा …