Breaking News
Home / breaking / सरकारी स्कूल में मिड डे मील खाने से 62 बच्चों की बिगड़ी तबीयत

सरकारी स्कूल में मिड डे मील खाने से 62 बच्चों की बिगड़ी तबीयत

राजसमंद राजस्थान के राजसमंद जिले के पुनावली गांव में सरकारी स्कूल में आज मिड डे मिल पोषाहार खाने से 62 बच्चे बीमार हो गये जिन्हें उपचार के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

चिकित्सकों के अनुसार बीमार बच्चों की हालत अभी खतरे से बाहर है और उन्हें उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले के पुनावली स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य उदयलाल ने बताया कि स्कूल में अक्षय पात्र की ओर से मिड डे मील के तहत बच्चों का पोषाहार आया था।

स्कूल में अपराह्न लगभग बारह बजे दोपहर का भोजन लेने के बाद बच्चों ने एक एक कर उल्टियां करनी शुरू कर दी। इस पर स्कूल प्रशासन की ओर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दी गयी।

 

उन्होंने बताया कि अक्षय पात्र की ओर से पोषाहार में दाल चावल और रोटी का वितरण किया गया था। बच्चों द्वारा उल्टिंया करने पर वहां खलबली मच गयी। स्कूल प्रशासन की सूचना पर मौके पर पहुंची चिकत्सा विभाग की टीम ने बच्चों को दवाइ्रयां दी जिससे बच्चों को थोडी देर राहत मिली लेकिन कुछ देर बाद बच्चों द्वारा पुन उल्टिंया करने के कारण उन्हें राजसमंद के आर के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

उन्होंने बताया कि दसवीं तक संचालित इस स्कूल में आज 77 बच्चों ने पोषाहार का सवेन किया था जिसमें से 62 बच्चों को शिकायत हुयी है। इन बच्चों की 6 से 14 वर्ष है।

जिला कलेक्टर आनंदी ने बताया कि जिला प्रशासन ने घटना की जानकारी मिलते ही बच्चों को उपचार सुलभ कराया गया और चिकत्सकों की टीम स्कूल भेजी गयी है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने खाने के नमूने लिये है और उसकी जांच करायी जायगी।

उन्होंने कहा कि अभी यह कहना उचित नहीं है कि पोषाहार के सेवन से बच्चों को उल्टियां हुयी। उन्होंने कहा कि समूचे जिले में अक्षय पात्र द्वारा ही पोषाहार का वितरण किया जाता है। उन्होंने कहा कि आज पुनावली को छोड़कर कहीं से भी पोषाहार के सेवन से बच्चों के बीमार होने की कोई जानकारी नहीं मिली है, फिर भी प्रशासन इस मामले की जांच करायेगा।

Check Also

मन्दिर में दर्शन करने आई बीकॉम छात्रा ने चंबल नदी में कूदकर दी जान

    इटावा। उत्तर प्रदेश में इटावा के बढपुरा इलाके में चंबल नदी के पुल …