Breaking News
Home / breaking / सामाजिक और राजनीतिक जीवन में पत्रकार की बड़ी भूमिका

सामाजिक और राजनीतिक जीवन में पत्रकार की बड़ी भूमिका

– जार राजस्थान के प्रदेशस्तरीय पत्रकार सम्मेलन एवं स्नेह मिलन समारोह में 200 से अधिक पत्रकार, राजनेता और समाजसेवी सम्मानित

जयपुर। जर्नलिस्ट एसोसिएशन आॅफ राजस्थान (जार) के तत्वावधान में मंगलवार को पत्रकारों के सम्मेलन एवं स्नेह मिलन समारोह का आयोजन दिल्ली हाईवे में ग्रीन फ़ील्ड्स रिसोर्ट में किया गया। सम्मेलन में वक्ताओं ने कहा कि पत्रकार देश और युवाओं को दिशा देने का काम करते हैं। इसलिए इन्हें अपनी जिम्मेदारी का पालन पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करनी चाहिए। लिखते समय पत्रकार ईमानदारी, निष्ठा, समाज और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझ कर लिखे।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर और मां सरस्वती के समक्ष पुष्प अर्पित कर किया। राष्ट्रगान के साथ शुरू कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विचार व्यक्त करते हुए विधायक रामलाल शर्मा और गोपाल मीणा ने कहा कि व्यक्ति के सामाजिक और राजनीति जीवन में पत्रकार बहुत बड़ी भूमिका होती है। राजनैतिक व्यक्तियों को उनकी लेखनी ही सही दिशा देती है। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष पत्रिकारिता पर जोर दिया और पीत पत्रकारिता से दूर रहने की सलाह दी।

विधायक रामलाल शर्मा ने पत्रकारों के संघर्ष की चर्चा करते हुए कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में ग्रामीण पत्रकार आज भी संघर्ष कर रहे हैं। सुविधाओं के अभाव में भी अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी और निष्ठा से पालन कर रहे हैं। उन्होंने खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ मुहीम छेडने का आह्वान किया। उन्होंने पत्रकारों की समस्या विधानसभा में उठाने का भी आश्वासन दिया।

जर्नलिस्ट एसोसिएशन आॅफ राजस्थान (जार) के संरक्षक और जयपुर महानगर के सम्पादक एवं वरिष्ठ पत्रकार गोपाल शर्मा ने पत्रकारों की गिरती प्रतिष्ठा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि एक समय ऐसा था जब समाचार पत्र की एक लाइन पर भी पूरा प्रशासन सकते में आ जाता था। इसका कारण उन पत्रकारों का त्याग, ईमानदारी, निष्पक्षता, मेहनत और समाज के प्रति उनकी ईमानदारी थी। यही कारण था कि शासन और प्रशासन उनकी लेखनी से खौफ खाते थे। गोपाल शर्मा ने कहा कि जार राजस्थान का गौरवशाली इतिहास रहा है । जार के सम्मेलन में आने के लिए हर दल के नेता आते रहे। जयपुर में हुए एनयूजे के कार्यक्रम में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी, भैरोंसिंह शेखावत, अशोक गहलोत जैसे नेता आए है। कई साल बाद अब जार अध्यक्ष राकेश शर्मा के नेतृत्व में जार के कार्यक्रम देखने को मिल रहे है। जिलों में सम्मेलन हो रहे हैं। यह पत्रकारों के लिए अच्छी बात है।


जार की उपलब्धियां की विस्तार से चर्चा करते हुए जार के प्रदेश अध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि पत्रकारों को निःशुल्क आवास, मेडिकल सुविधा, पत्रकार पेंशन और सुरक्षा कानून जैसी सुविधाओं के लिए जार संघर्ष रत है। सरकार ने कई मांग पूरी की है। जार पदाधिकारी ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर और साफा बांध कर सम्मानित किया।

डालमिया ओर्गेनिक्स के संस्थापक आनंद डालमिया और रिलायंस फाउंडेशन के रामधन चौधरी ने ऑर्गेनिक खेती और जैविक खेती के बारे में बताया। इन्होंने कहा कि इस समय सारा देश प्रदूषण की चपेट में है। वायु, जल और मृदा प्रदूषण के कारण ने तो खेती ठीक ढंग से हो रही। उन्होंने जैविक खेती पर जोर दिया।

आमेर के पूर्व विधायक गंगा सहाय शर्मा, जार के महासचिव संजय सैनी, जयपुर इकाई के अध्यक्ष विकास शर्मा, जयपुर ग्रामीण अध्यक्ष बाबूलाल कांकरेलिया, वरिष्ठ पत्रकार दीपक गोश्वामी, रामजी लाल शर्मा, मुकेश मीना आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम में लगभग दौ सौ पत्रकारों को सम्मानित किया गया। इस दौराण सभी को स्मृति चिन्ह भेट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन बजरंग शर्मा और रोहित जैन ने संयुक्त रूप से किया।

Check Also

13 दिसम्बर शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  पौष मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2076, हेमन्त ऋतु, रवि दक्षिणायन, …