Breaking News
Home / breaking / हेयर कलर लगाते समय यह सावधानियां जरूर रखें

हेयर कलर लगाते समय यह सावधानियां जरूर रखें

न्यूज नजर : आजकल बालों में कलर करना एक तरह का फैशन बन गया है कई लोग अपने बालों को अलग अलग नए-नए रंगों में रंग करते रहते हैं और बाजार में इसके लिए कहीं ऐसे उत्पाद भी आ गए हैं जिसमें क्या आपको अलग अलग रंगो के उत्पादों का चयन मिल जाता है। लेकिन आप यह कलर किस तरह से लगाते हैं इस पर भी गौर करना बहुत जरूरी है।

सफ़ेद बालों पर काला हेयर कलर

कई लोग अपने वाले इसलिए कलर करते हैं क्योंकि उनके सफेद बाल हो जाते हैं इसके चलते वह कई अलग-अलग उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं और अपने सफेद बालों को काला रंग कर देते हैं।

हेयर कलर का इस्तेमाल सही या गलत

यह सबको पता है की हेयर कलर इस्तेमाल करना गलत होता है। इसमें केमिकल होता है जो कि सही नहीं रहते लेकिन यदि इनका इस्तेमाल आप काफी लंबे समय में करते हैं तो आपको उतनी ज्यादा परेशानी नहीं होती लेकिन जो लोग उसका इस्तेमाल आए दिन करते रहते हैं उन लोगों के लिए है यह हानिकारक बन जाता है उन्हें कई प्रकार की समस्याएं भी हो सकते हैं।

हेयर कलर लगाने से पहले जरुरी बातें

कोई भी सस्ता हेयर कलर देख कर ना खरीदें और उसका इस्तेमाल ना करें।हेयर कलर किसी भी कंपनी का हो आप पहले उस पर यह पढ़ने कि वह अमोनिया फ्री है या नहीं।

सबसे जरूरी बात आप जो हेयर कलर लगाने वाले हैं वह कहीं एक्सपायर तो नहीं है खरीदने से पहले आप उसके एक्सपायरी डेट जरूर जांच लें।यदि आपको किसी प्रकार की चर्म संबंधित समस्या है तो अपने सर में इसका इस्तेमाल ना करें यहां आप की समस्या को और बढ़ा देगा।यदि आपके सिर में किसी प्रकार की चोट लगी हुई है तो भी हेयर कलर का इस्तेमाल ना करें यह आपके लिए घातक हो सकता है।

यदि आप पहली बार किसने कलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले इसे अपने थोड़े से हिस्से में लगाकर देखें और लगभग 15 मिनट तक उसे छोड़ दे ताकि आपको यह पता लग जाए कि आपको इस हेयर कलर से किसी प्रकार का एलर्जी तो नहीं है और यदि आपकी स्किन पर किसी प्रकार से खुजली जलन या अन्य ऐसी कोई चीज होती है जिससे आपको परेशानी होती है तो ऐसे हेयर कलर का इस्तेमाल ना करें।

हेयर कलर लगाने से पहले अपने बालों को अच्छे से धो लें आप इसे साफ पानी से और शैंपू के इस्तेमाल से भी धो सकते हैं ताकि सर में जमी हुई गंदगी निकल जाए और हेयर कलर उस गंदगी के साथ ना मिले अन्यथा आपको इससे नुकसान हो सकता है।कोई भी हेयर कलर लगाते समय आप उसके निर्देश जरूर पढ़ लें क्योंकि इसमें कई बार एक समय उर्दू अवरोध होता है जिसमें लिखा होता है कि आपको कलर कितने देर तक लगा के रखना है।

आपको जितना समय लिखा हो अब उतने ही समय कलर पर लगा कर रखें अन्यथा आपके बालों मैच का दुष्प्रभाव भी हो सकता है।जब बालों का कलर सूख जाए तो उसे साफ पानी से धोएं और इसे इतना अच्छे से धोएं की हेयर कलर का कोई भी करण आपके बालों में ना रह जाए और उसके पश्चात आप इसे सूती कपड़े से सुखा लें।

हेयर कलर को कितने देर तक लगाकर रखना अच्छा होता है

क्या हेयर कलर को अधिक समय तक लगा के रखने से इसका असर ज्यादा दिन तक रहता ह कई लोग हेयर कलर को दिए गए समय के अनुसार से ज्यादा देर तक लगा कर रखते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि जितनी ज्यादा देर तक हेयर कलर लगा कर रखेंगे या जितना उसे सूखने देंगे वह उतना फायदा करेगा तो आपको बता दें इसकी तुलना आप कभी भी मेहंदी से ना करें।
हेयर कलर केमिकल द्वारा बनता है। और यदि आप इसका इस्तेमाल दिए गए निर्देशित टाइम से ज्यादा समय तक करते हैं तो आपके सिर में चर्म रोग जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

यह आपके बाल झड़ने जैसी समस्या भी पैदा हो सकती है तो यदि आप ऐसा कुछ करते हैं या आपके कोई भी परिजन ऐसा करते हैं तो उन्हें इस बात के लिए अवगत करा दें कि जितना निर्देश समय दिया गया है उतने ही समय तक कलर को लगा के रखे उसके बाद आप अपने बालों को साफ सफाई से धो लें।

Check Also

महिला सीए को एसीबी ने आठ लाख की रिश्वत लेते हुए पकड़ा

अहमदाबाद। गुजरात पुलिस के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने एक व्यक्ति से आठ लाख रूपए का …