Breaking News
Home / breaking / अजब-गजब : …जब कोर्ट ने बंदर को दी रेलवे में नौकरी की मंजूरी

अजब-गजब : …जब कोर्ट ने बंदर को दी रेलवे में नौकरी की मंजूरी

मानव के पूर्वज बंदर थे, इस तथ्य से सभी वाकिफ हैं। इंसान के बाद बंदर ही दूसरा समझदार जीव माना जाता है। ऐसे ही एक बंदर को कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए रेलवे में सिग्नल मैन का काम करने की छूट दी।

बात दक्षिण अफ्रीका के 1877 की है। जेम्स वाइड नाम के एक रेलवे कर्मचारी ने एक दुर्घटना में अपने दोनों पैर गंवा दिए थे।

इस एक्सीडेंट से उबरने के बाद उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के Uitenhage स्टेशन पर सिग्नलमैन के तौर पर नौकरी शुरू की। नौकरी के चार साल बाद जेम्स की नज़र Chacma प्रजाति के एक लंगूर जैक पर पड़ी। डार्क ग्रे रंग के ये लंगूर दक्षिण अफ़्रीका के कई हिस्सों में पाए जाते हैं। वहां जैक बैलगाड़ी खींचने का काम कर रहा था। जेम्स की नज़र इस लंगूर पर पड़ी और उसने उसे फ़ौरन ख़रीद लिया।

शुरुआत में जेम्स ने जैक को ट्रॉली खींचने की ट्रेनिंग दी। जेम्स को जल्दी ही अंदाज़ा हो गया कि जैक उसकी उम्मीदों से ज़्यादा स्मार्ट है और वो कई काम कर सकता है। जेम्स ने जल्द ही उसे कोल यार्ड की चाभियां संभालने का काम दे दिया। इसके अलावा स्टेशन के बगीचे की ज़िम्मेदारी भी जैक के कंधों पर ही थी।जेम्स, जैक को इशारा करने के लिए केवल एक या दो उंगलियों का ही इस्तेमाल किया करते था।

इशारा मिलते ही जैक सही लीवर दबा देता और इसके बाद इस होशियार लंगूर को किसी भी तरह के निर्देशों की जरूरत नहीं पड़ती थी। जैक हमेशा अपने मालिक की निगरानी में ही रहता था, लेकिन ये किसी उपलब्धि से कम नहीं है कि इस लंगूर ने अपने करियर के दौरान एक बार भी ग़लती नहीं की थी।

जैक दरअसल चीज़ों को तेजी से सीखने की क्षमता रखता था। जैक अपने मालिक जेम्स के घर का भी ख्याल रखता था। वह कुएं से पानी भर लेता था, घर साफ़ कर देता था, यहां तक की पूरे बाग की भी देखभाल करता था।

जैक जल्दी ही रेलवे स्टेशन पर काफ़ी लोकप्रिय हो गया। लोग अक्सर इस सिग्नल ऑपरेटर के काम को देखकर हैरान हो जाते। लेकिन जब एक महिला ने रेलवे प्रशासन को इस बारे में सूचित किया तो जैक और जेम्स दोनों को नौकरी से निकाल दिया गया।

जेम्स ने इस फैसले को चुनौती दी जिसके बाद एक सिस्टम मैनेजर ने जैक की क्षमताओं को परखते हुए उसे जॉब के लिए फ़िट घोषित किया था। जेम्स को अपनी नौकरी वापस मिल गई और जैक को भी दोबारा नौकरी पर रख लिया गया।

इसी के साथ जैक दुनिया का पहला ऐसा लंगूर था, जो रेलवे के लिए काम कर रहा था। इस घटना के बाद से ही इस बंदर को ‘जैक द सिग्नलमैन’ कहा जाने लगा।

रेलवे प्रशासन के हर सदस्य को मालूम था कि जेम्स का एक असिस्टेंट भी है पर कुछ ही लोग जानते थे कि ये अस्स्टिेंट इंसान न होकर एक बंदर है। जैक, जेम्स के साथ करीब नौ सालों तक रहा। इस दौरान उसने रेलरोड पर काम करने के दौरान कभी गलती नहीं की। 1890 में जैक की टीबी की वजह से मौत हो गई।

यह वीडियो भी देखें

Check Also

2 लड़कों ने होटल में बुलाई 3 कॉलगर्ल,  रंगरेलियां मनाकर बुरे फंसे

मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा में युवतियों ने होटल में युवकों के साथ रंगरलियां मनाईं। …