Breaking News
Home / breaking / मिलिए ’26 जनवरी टेलर’ से, नाम पर होता है फख्र

मिलिए ’26 जनवरी टेलर’ से, नाम पर होता है फख्र

मंदसौर। 26 जनवरी की तारीख और इस दिन का महत्व हर भारतवासी को अच्छी तरह पता है। लेकिन 26 जनवरी किसी का नाम भी हो सकता है, यह बात चौंकाने वाली है।

मंदसौर के डाइट कॉलेज में कार्यरत जनकपुरी निवासी ’26 जनवरी टेलर’ ऐसे ही शख्स हैं जिनका नाम अनोखा है। इनका नाम 26 जनवरी क्यों पड़ा, इसके पीछे रोचक वाकिया है।

दरअसल, 53 साल पहले सत्यनारायण टेलर जिले के झाबुआ में बतौर शिक्षक के पद पर कार्यरत थे। उनके स्कूल में गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा था। वे स्कूल में बच्चों को देश भक्ति का संदेश दे रहे थे। चारों तरफ देशप्रेम व देशभक्ति के स्वर गूंज रहे थे।

तभी सत्यानारायण को जानकारी मिली कि उनके यहां बेटे ने जन्म लिया है। देशभक्ति में ओतप्रोत सत्यानारायण इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अपने बेटे का नाम ही ’26 जनवरी’ रख दिया।

शुरू में 26 जनवरी को अपने नाम से लोक व्यवहार से लेकर दैनिक जीवन में परेशानी भी उठानी पड़ी। एडमिशन से लेकर शादी के कार्ड तथा अन्य कार्यों में नाम को लेकर उन्हें प्रमाण-पत्र का सहारा लेना पड़ा।

इसके बावजूद वह अपने नाम पर गर्व महसूस करते हैं। ’26 जनवरी’ अपने नाम के कारण पूरे देश में अलग पहचान बना चुके हैं। उनके सारे दोस्त व जानकार गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण के बाद उनका जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाते हैं।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …