Breaking News
Home / breaking / अनुच्छेद 370 को ‘हटाने’ वाले विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, उधर फहराया तिरंगा

अनुच्छेद 370 को ‘हटाने’ वाले विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, उधर फहराया तिरंगा

 

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने संबंधी अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निष्प्रभावी करने की अधिसूचना जारी कर दी।

कोविंद ने संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित विधेयकों पर आज हस्ताक्षर कर दिया। इसके साथ ही यह कानून प्रभावी हो गया और जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त हो गया।

गौरतलब है कि गत सोमवार को राज्यसभा में पारित होने के बाद संबंधित विधेयक मंगलवार को लोकसभा में पारित हो गया। इसके बाद केंद्र सरकार ने अनुमोदन के लिए उसे राष्ट्रपति के पास भेजा था।

उधर, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद सचिवालय पर राज्य के झंडे के साथ तिरंगा फहराया गया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 5 अगस्त,2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रोविजन्स के हटने की घोषणा कर दी है।

जम्मू-कश्मीर एक केंद्र शासित राज्य बन गया। राज्य में अब झंडों की व्यवस्था समाप्त हो गई है। सरकारी इमारतों से जम्मू-कश्मीर का झंडा हटा लिया जाएगा, अब सभी सरकारी ऑफिसों पर तिरंगा लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई। वहीं, लद्दाख अलग राज्य बना दिया गया है।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …